logo-image

त्योहारी सीजन से पहले कोलकाता के खुदरा बाजारों में आसमान छू रही सब्जियों की कीमतें

त्योहारी सीजन से पहले कोलकाता के खुदरा बाजारों में आसमान छू रही सब्जियों की कीमतें

Updated on: 16 Oct 2023, 03:00 PM

कोलकाता:

दुर्गा पूजा उत्सव से पहले कोलकाता के खुदरा बाजारों में सब्जियों की कीमतें आसमान छू रही हैं। विशेष रूप से शिमला मिर्च, बीन्स, अदरक, मिर्च और लहसुन की कीमतों में उछाल आया है।

अदरक जहां 280 से 300 रुपये किलो है, वहीं लहसुन का रेट 180 से 200 रुपये के बीच है।

शिमला मिर्च 200 से 230 रुपये किलो बिक रही है, जबकि बीन्स 130 से 150 रुपये किलो तक है।

ताजी मिर्च की कीमत 150 रुपये से 200 रुपये प्रति किलोग्राम के बीच है।

नियमित सब्जियों में, आलू की कीमतें भी किस्मों के आधार पर 20 रुपये से 35 रुपये प्रति किलोग्राम तक थोड़ी अधिक थी।

भिंडी और लौकी की कीमत 50 से 60 रुपये के बीच थी। खुदरा बाजारों में आवश्यक वस्तुओं की कीमतें बनाए रखने के लिए गठित राज्य सरकार की टास्क फोर्स के सदस्यों का मानना है कि देर से हुई बारिश के कारण राज्य भर में बाढ़ आ गई, जिससे खेतों में भारी मात्रा में सब्जियां नष्ट हो गईं।

टास्क फोर्स के सदस्यों का मानना है कि त्योहारी सीजन के दौरान सब्जियों की कीमतें और बढ़ेंगी। यह लक्ष्मी पूजा तक अपने चरम पर पहुंच जाएंगी, जिसके बाद इसमें कमी आने की संभावना है।

टास्क फोर्स के एक सदस्य ने कहा, “पश्चिम बंगाल में अदरक का उत्पादन बहुत कम मात्रा में होता है और उत्पाद की गुणवत्ता बहुत अधिक नहीं होती। हमारा राज्य काफी हद तक मणिपुर से आपूर्ति पर निर्भर है, जहां स्थिति तनावपूर्ण बनी हुई है। फिलहाल अदरक की कीमत कम होने की संभावना कम दिख रही है।

उन्होंने सब्जियों की आसमान छूती कीमतों के पीछे जमाखोरों के एक वर्ग का हाथ होने से भी इनकार नहीं किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.