logo-image

कर्नाटक निर्वस्त्रीकरण मामला: एनएचआरसी के डीआईजी पहुंचे बेलगावी

कर्नाटक निर्वस्त्रीकरण मामला: एनएचआरसी के डीआईजी पहुंचे बेलगावी

Updated on: 18 Dec 2023, 10:50 AM

बेंगलुरु:

राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग (एनएचआरसी) के डीआइजी सुनील कुमार मीणा सोमवार को कर्नाटक के बेलगावी शहर में 42 वर्षीय दलित महिला को निर्वस्त्र करने, उसके साथ मारपीट करने और उसे निर्वस्त्र घुमाने की वंटामुरी घटना की जांच करने पहुंचे।

मीना बेलगावी शहर के सर्किट हाउस में घटना के बारे में प्रारंभिक जानकारी जुटाएंगे और बाद में बेलगावी इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज (बीआईएमएस) अस्पताल में पीड़ित से मिलेंगे।

रविवार रात को मामला क्षेत्राधिकार वाले काकाथी पुलिस स्टेशन से आपराधिक जांच विभाग (सीआईडी) को स्थानांतरित किए जाने के बाद, एक महिला पुलिस अधीक्षक (एसपी) के नेतृत्व में राज्य विशेष विंग के जांचकर्ता भी पीड़िता और गांव का दौरा कर रहे हैं।

टीम पीड़िता से मुलाकात करेगी और गांव में प्रत्यक्षदर्शियों के बयान दर्ज कर सकती है। पुलिस इस मामले में पहले ही 11 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है और एक मुख्य आरोपी को पकड़ा जाना बाकी है।

राज्य भाजपा ने घटना की निंदा करते हुए राज्यव्यापी विरोध प्रदर्शन किया। राज्य भाजपा के सूत्रों ने बताया कि भारतीय राष्ट्रीय जनतांत्रिक समावेशी गठबंधन (इंड‍िया) गठबंधन सहयोगियों को निशाना बनाने के लिए यह मुद्दा सोमवार को संसद में उठाए जाने की संभावना है।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे.पी.नड्डा ने घटना की जांच के लिए पार्टी सांसदों और पार्टी के राष्ट्रीय सचिव की पांच सदस्यीय तथ्यान्वेषी समिति का गठन किया था। टीम ने बेलगावी का दौरा किया और पार्टी को रिपोर्ट सौंपी.

कांग्रेस सरकार ने पीड़िता के लिए 5 लाख रुपये मुआवजे की घोषणा की है, जबकि बेलगावी जिला कानूनी प्राधिकरण उसे 50,000 रुपये देगा।

यह घटना 10 दिसंबर को तब हुई, जब वंतमुरी गांव की रहने वाली पीड़िता को घर से बाहर खींच लिया गया और नग्न कर दिया गया। उसके बेटे के गांव की एक लड़की के साथ भाग जाने के बाद उसे नग्न कर बिजली के खंभे से बांध कर घुमाया गया और उसके साथ मारपीट की गई। लड़की के परिजनों ने लड़के की मां पर जमकर उत्पात मचाया।

कर्नाटक उच्च न्यायालय ने घटना को रोकने में पुलिस विभाग की विफलता के लिए कांग्रेस सरकार की कड़ी आलोचना की।

मुख्य न्यायाधीश पी.बी. वराले और न्यायमूर्ति कृष्ण एस. दीक्षित की अध्यक्षता वाली पीठ ने टिप्पणी की थी, अन्य महिलाओं में क्या डर होगा? वह देश में असुरक्षित महसूस करेंगी। ऐसा महाभारत में भी नहीं हुआ था। द्रौपदी के पास भगवान कृष्ण थे, जो उसकी मदद के लिए आगे आए, लेकिन आधुनिक दुनिया में, कोई भी उसकी मदद के लिए नहीं आया। दुर्भाग्य से, यह दुर्योधन और दुशासन की दुनिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.