logo-image

पहलवान जाह्नवी के प्रशिक्षण मॉड्यूल में शंख बजाना और डीजे संगीत पर थिरकना शामिल

पहलवान जाह्नवी के प्रशिक्षण मॉड्यूल में शंख बजाना और डीजे संगीत पर थिरकना शामिल

Updated on: 30 Jan 2024, 03:15 PM

चेन्नई:

जब जाह्नवी यहां राजरथिनम स्टेडियम में खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2023 में दिल्ली की याशिता के खिलाफ लड़कियों के 61 किग्रा फाइनल कुश्ती मुकाबले का इंतजार कर रही थी, तो उसके कोच अजमेर मलिक ने उसे अच्छी तस्वीरें लेने के बारे में कुछ सुझाव दिए।

कुछ मिनट बाद सोनीपत की 16 वर्षीय खिलाड़ी ने खुद को फिर से संगठित किया और तकनीकी श्रेष्ठता के साथ स्वर्ण पदक जीतने के लिए मुकाबले में पूरी तरह से हावी हो गई।

जाह्नवी के लिए फोकस बदलना या मल्टी-टास्किंग कोई नई बात नहीं है, क्योंकि गोहाना में मलिक की नेताजी सुभाष चंद्र बोस अकादमी खिलाड़ियों को खुद को आराम देने के लिए अलग-अलग चीजें करने के लिए प्रोत्साहित करती है।

अकादमी में एक सामान्य दिन की शुरुआत ध्यान सत्र के हिस्से के रूप में शंख बजाने से होती है और कठिन प्रशिक्षण सत्र समय-समय पर प्रशिक्षण केंद्र में इन-हाउस डीजे द्वारा बजाए जाने वाले नए नंबरों पर खिलाड़ियों के थिरकने के साथ समाप्त होता है।

मलिक ने कहा, यह डीजे और डांस कोई दैनिक मामला नहीं है। आम तौर पर यह सप्ताह में तीन दिन होता है और सभी बच्चे डीजे नाइट्स का बेसब्री से इंतजार करते हैं। इससे उन्हें दिन-ब-दिन कठोर प्रशिक्षण सत्र से आराम मिलता है। जिन्होंने ओलंपियन सोनम मलिक के करियर को भी आकार दिया है।

जाह्नवी स्वीकार करती हैं कि वे सभी नृत्य सत्रों का इंतजार करते हैं, लेकिन पहली बार में उन्हें अकादमी की ओर आकर्षित करने वाली कोई चीज़ नहीं थी।

पढ़ाई में उनकी रुचि की कमी के कारण उनके किसान माता-पिता को अपनी इकलौती बेटी के लिए वैकल्पिक करियर विकल्प की तलाश करनी पड़ी और उन्हें जल्द ही मलिक की अकादमी का रास्ता मिल गया। यह एक अनोखा संस्थान है जो एक साथ एक टेनिस अकादमी और एक कुश्ती अखाड़ा चलाता है।

इसका एक कारण है। दो बार के राष्ट्रीय रजत पदक विजेता पहलवान मलिक ने अपने बेटे अजय को विश्व विजेता पहलवान बनाने के लिए कड़ी मेहनत की। अपने पिता द्वारा उनके लिए बनाए गए अस्थायी मिट्टी टेनिस कोर्ट पर पूरी तरह से प्रशिक्षण लेने के बावजूद, अजय जूनियर राष्ट्रीय टेनिस चैंपियन बन गए।

अकादमी में नौ टेनिस कोर्ट और दो मानक कुश्ती मैट हैं। जहां लगभग 70 खिलाड़ी (टेनिस में 35 और कुश्ती में 35) वर्तमान में प्रशिक्षण ले रहे हैं और मलिक का कहना है कि प्रत्येक वर्ग के खिलाड़ियों के बीच एक-दूसरे को बेहतर बनाने के लिए कड़ी प्रतिस्पर्धा है।

जहां तक जाह्नवी की बात है तो मलिक का मानना है कि उस पर अभी भी काम चल रहा है। जाह्नवी लगभग तीन साल पहले मेरे पास आई थी, और तब से मेरे साथ है। जहां तक उसकी प्रगति का सवाल है, वह सही रास्ते पर है और आने वाले दिनों में एक उज्ज्वल संभावना होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.