logo-image

केरल: राज्यपाल बनाम मुख्यमंत्री; वामपंथी चाहते हैं कि गवर्नर को वापस बुलाया जाए

केरल: राज्यपाल बनाम मुख्यमंत्री; वामपंथी चाहते हैं कि गवर्नर को वापस बुलाया जाए

Updated on: 18 Dec 2023, 02:00 PM

तिरुवनंतपुरम:

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान और मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन के बीच विवाद और तेज हो गया है। सोमवार को विजयन ने मांग की कि केंद्र को इस बात की जांच करनी चाहिए कि खान के साथ क्या गलत है, जो राज्य की शांति को नष्ट करना चाहते हैं।

विजयन ने कहा कि खान का अप्रत्याशित व्यवहार देखने को मिल रहा है।

ऐसा पहले कभी किसी राज्य में नहीं हुआ। जरा कल्पना कीजिए कि वह जिन शब्दों का इस्तेमाल कर रहे हैं उनमें खूनी, बदमाश, खूनी कन्नूर शामिल हैं। हम गंभीरता से केंद्र और अन्य जगहों से संपर्क करने के बारे में सोच रहे हैं। क्या किसी राज्य में ऐसी स्थिति हुई है। विजयन ने कहा, हम ऐसी स्थिति में पहुंच गए हैं, जहां यहां के राज्यपाल हमारे राज्य की शांति को नष्ट करने पर तुले हैं।

सोमवार को लेफ्ट डेमोक्रेटिक फ्रंट के संयोजक ई.पी.जयराजन ने मांग की कि खान को वापस बुलाया जाना चाहिए।

वरिष्ठ सीपीआई (एम) नेता और पूर्व राज्य मंत्री जयराजन ने कहा, किसी को भी पता नहीं है कि वह इस तरह का व्यवहार क्यों कर रहे हैं और अब यह स्पष्ट है कि वह संघ परिवार की ताकतों के निर्देशों पर नाच रहे हैं, जो एक खतरनाक बात है। केरल को उनके कारण होने वाली शर्मिंदगी से बचाने के लिए सबसे अच्छा जो किया जा सकता है, वह है, उन्हें वापस बुलाएं।

हाल ही में, खान ने सीपीआई (एम) की छात्र शाखा एसएफआई की चुनौती ली, जब उन्होंने शनिवार, रविवार को कालीकट विश्वविद्यालय के परिसर में रहने और बाद में दिन में राज्य की राजधानी लौटने का फैसला किया।

परिसर के अंदर, यूनिवर्सिटी गेस्ट हाउस के ठीक बाहर, जहां राज्यपाल ठहरे हुए थे, काले बैनर और पोस्टर लगाए गए थे। पोस्टर में लिखा था कि खान संघी हैं।

उन पोस्टरों से नाराज खान ने एक शीर्ष पुलिस अधिकारी को यह सुनिश्चित करने का निर्देश दिया कि बैनर हटा दिए जाएं और अपने कार्यालय से विश्वविद्यालय के कुलपति को नोटिस देकर स्पष्टीकरण मांगने को कहा।

राजभवन के एक बयान में कहा गया, राज्यपाल ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर कालीकट विश्वविद्यालय के परिसर में राज्यपाल के लिए अपमानजनक पोस्टर लगाने की राज्य पुलिस की कार्रवाई को गंभीरता से लिया है।

खान ने कहा कि मुख्यमंत्री की ऐसी जानबूझकर की गई कार्रवाइयां संवैधानिक मशीनरी के टूटने का कारण बनती हैं।

बयान में कहा गया है,काले बैनर और पोस्टर परिसर के अंदर, यूनिवर्सिटी गेस्ट हाउस के ठीक बाहर लगाए गए हैं, जहां राज्यपाल ठहरे हुए हैं। राज्यपाल को लगता है कि यह मुख्यमंत्री के निर्देश के बिना नहीं हो सकता है और यह स्पष्ट रूप से राज्य में संवैधानिक मशीनरी के पतन की शुरुआत है।“

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.