logo-image

कट्टरपंथी गुस्से से तर्कसंगत कार्रवाई तक... कश्मीर के युवाओं की यात्रा

कट्टरपंथी गुस्से से तर्कसंगत कार्रवाई तक... कश्मीर के युवाओं की यात्रा

Updated on: 16 Dec 2023, 01:45 PM

श्रीनगर:

जब 1989 में कश्मीर में अलगाववादी हिंसा शुरू हुई, तो स्थानीय युवाओं को चारे के रूप में इस्तेमाल किया गया।

जैसा कि साफ है कि युवाओं को हिंसा की ओर धकेलने के लिए धर्म से बढ़कर कोई शक्ति नहीं है।

यही मुख्य कारण था कि विद्रोह कश्मीर के लिए तथाकथित स्वतंत्रता की मांग के नाम पर शुरू हुआ, लेकिन पाकिस्तान ने इसे तुरंत पाकिस्तान के साथ विलय के लिए इस्लामी संघर्ष (जिहाद) में बदल दिया।

जब तक कश्मीरियत का उदार, सह-सहिष्णु चरित्र जीवित रहेगा, स्थानीय युवाओं का कट्टरपंथीकरण संभव नहीं था।

इस प्रकार, कश्मीरी युवाओं के कट्टरपंथ की दिशा में पहला कदम अल्पसंख्यक कश्मीरी पंडित समुदाय को घाटी से बाहर कर दिया गया।

स्थानीय धार्मिक नेताओं की सहायता से, हिंदू भारत के खिलाफ जिहाद का नारा स्थानीय युवाओं के दिमाग में अच्छी तरह से भर दिया गया। उनके सामने इतिहास का विकृत दृष्टिकोण प्रस्तुत किया गया।

उन्हें यह बुनियादी हकीकत नहीं बताई गई कि सदियों से स्थानीय पंडित समुदाय मुसलमानों की तुलना में बेहतर शिक्षित था और यही मुख्य कारण था कि इस अल्पसंख्यक को सरकारी नौकरियों में बड़ी हिस्सेदारी मिली।

कट्टरपंथियों ने स्थानीय युवाओं से कहा कि उन्हें सरकारी नौकरियां नहीं दी गईं क्योंकि पंडितों ने उन्हें हड़प लिया है। इससे यह दावा किया जाने लगा कि मुस्लिम और पंडित एक साथ नहीं रह सकते।

धर्म प्रेरक शक्ति बन गया और कश्मीरी मुस्लिम युवा उसकी भट्ठी का ईंधन बन गये। धर्म के नाम पर उन्होंने एक काफिर पुलिस और सेना के खिलाफ बंदूकें उठाईं।

दुश्मन का एजेंडा पूरा हो गया। हिंसा को युवाओं के खून से सींचा गया और हर बार जब कोई स्थानीय आतंकवादी मारा जाता, तो हिंसा का चक्र आत्मनिर्भर हो जाता।

दुश्मन को अपने संसाधनों को बढ़ाने के मामले में बहुत कम प्रयास करना पड़ा। केवल धन और हथियारों ने अपने स्वयं के आपराधिक तत्वों को पवित्र युद्ध लड़ने के लिए सीमा पार धकेल कर उनका निष्कासन संभव बना दिया।

जेल की सजा काट रहे सभी अपराधियों को पवित्र उद्देश्य के लिए लड़ने और जन्नत (स्वर्ग) के लिए बोर्डिंग पास प्राप्त करने के लिए एकतरफ़ा टिकट दिया गया था।

कश्मीर में प्रवेश करने वाले ऐसे किसी भी अपराधी के पाकिस्तान में अधिकारियों को परेशान करने के लिए जीवित लौटने की उम्मीद नहीं थी।

यह तथ्य कि कश्मीरी अपने रस में डूबे हुए थे, उन ताकतों के लिए कोई मुद्दा नहीं था, जिन्होंने कश्मीरी युवाओं को प्रशिक्षित किया और हथियार दिए।

भोले-भाले कश्मीरी युवाओं को शायद ही एहसास हुआ कि वे अपने ही देश के खिलाफ एक गंदा युद्ध लड़ रहे थे, जिसमें धर्म कभी कोई मुद्दा नहीं था।

अधिक मुसलमान भारत में रहते थे और अपने धर्म का स्वतंत्र रूप से और पूर्ण समर्पण के साथ पालन करते थे। हिंसा में धकेले गए हथियारबंद कश्मीरी युवाओं की आंखों और दिमाग से यह बात छुपी हुई थी।

सभी बुरे मंसूबे समय और स्थान से सीमित होते हैं, स्थानीय युवाओं को धीरे-धीरे एहसास हुआ कि कश्मीर किसी दैवीय लक्ष्य को प्राप्त करने के बजाय दुख और पीड़ा में डूब गया था।

संपन्न परिवारों और अलगाववादी नेताओं ने भी अपने बच्चों को पढ़ने और हिंसा की आग से सुरक्षित रहने के लिए बाहर भेजा। यह गरीब आदमी का बेटा था, जो उस कारण से मारा जा रहा था, जिसका कोई अस्तित्व ही नहीं था।

औसत कश्मीरी को इसका एहसास हुआ, लेकिन भारी कीमत चुकाने के बाद।अलगाववादी अमीर और अधिक प्रभावशाली होते जा रहे थे, जबकि आम आदमी को मौत और विनाश की ओर धकेला जा रहा था।

मध्यम वर्ग के कुछ लोगों ने भी अपने बच्चों को हिंसा से बचाने के लिए अपने अल्प संसाधनों का उपयोग करना शुरू कर दिया। अधिक से अधिक स्थानीय युवा बाहर जाने लगे।

इससे कश्मीरियों की नई पीढ़ी को विश्व दृष्टिकोण मिला, जिसका पहले उनके पास अभाव था। उन्होंने बिहार जैसे गरीब राज्यों के युवाओं को भी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षाओं में प्रतिस्पर्धा करने और आईएएस-आईपीएस जैसी प्रतिष्ठित सिविल सेवाओं में जगह बनाने पर ध्यान दिया।

कश्मीर के औसत मध्यम वर्गीय परिवारों के लड़के घाटी से बाहर जाने के बाद इन सेवाओं में शामिल होने लगे।

दिलचस्प बात यह है कि यहां हिंसा कम होने के बाद 1947 के बाद से पहले की तुलना में अधिक कश्मीरी मुसलमान सिविल सेवाओं में पहुंचे। अपने मजबूत नेतृत्व के साथ केंद्र में भाजपा के सत्ता में आने के साथ ही अलगाववादियों और सीमा पार बैठे उनके आकाओं की साजिश रची गयी।

प्रशिक्षण और हथियार प्राप्त करने के लिए सीमा पार जाने की लालसा के बजाय, स्थानीय युवाओं ने सेवाओं, खेल और अन्य अत्यधिक प्रतिस्पर्धी क्षेत्रों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए बेहतर कोचिंग और सुविधाएं प्राप्त करने के लिए जम्मू-कश्मीर के बाहर के स्थानों पर ध्यान दिया।

5 अगस्त, 2019 के बाद जब अनुच्छेद 370 को निरस्त किया गया, तो अलगाववादी नेताओं और उनके समर्थकों पर लगाम कस दी गई।

उपराज्यपाल के अधीन सरकार ने युवा इंटरैक्टिव और सहभागी गतिविधियों में संलग्न होना शुरू कर दिया। युवाओं को खेल, सिविल सेवा परीक्षा और अन्य प्रगतिशील गतिविधियों के लिए मुफ्त कोचिंग दी गई।

हिंसा न केवल कम हुई, बल्कि उसे हाशिए पर धकेल दिया गया, जहां अलगाववादी हिंसा की घटनाएं बहुत कम हो गईं। पथराव और अलगाववादियों द्वारा बुलाया गया बंद पूरी तरह से गायब हो गया है।

आज, कश्मीरी अपने पंडित साथी नागरिकों की वापसी की मांग कर रहे हैं और सह-अस्तित्व की अपनी खोई हुई जड़ों को फिर से स्थापित करने और वापस पाने की कोशिश कर रहे हैं।

उनके व्यवहार और मानसिकता में बदलाव के उदाहरण बड़ी संख्या में स्थानीय लड़कों और लड़कियों के अपने क्षेत्र में अग्रणी बनने में उपलब्ध हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.