logo-image

गठिया से पीड़ित महिलाओं के रक्तचाप में सुधार कर सकती है सिर्फ 30 मिनट की सैर : शोध

गठिया से पीड़ित महिलाओं के रक्तचाप में सुधार कर सकती है सिर्फ 30 मिनट की सैर : शोध

Updated on: 17 Jan 2024, 07:45 PM

साओ पाउलो:

एक शोध से यह बात सामने आई है कि सिर्फ 30 मिनट की सामान्‍य सैर गठिया से पीड़ित महिलाओं को आराम देने के साथ उनके रक्तचाप को अस्थायी रूप से कम कर देती है। इससे उनके तनाव में भी कमी आती है।

रूमेटाइड अर्थराइटिस एक ऑटोइम्यून सूजन की बीमारी है जो सिनोवियल जोड़ों को प्रभावित करती है और दर्द, सूजन और प्रगतिशील शारीरिक अक्षमता का कारण बनती है।

रुमेटाइड गठिया से पीड़ित लोगों में भी उच्च रक्तचाप होता है और पिछले शोध से पता चला है कि हृदय रोग से मृत्यु का जोखिम सामान्य आबादी की तुलना में 50 प्रतिशत अधिक है।

मानसिक तनाव, शारीरिक प्रयास और दर्द के जवाब में रुमेटाइड गठिया के रोगियों को रक्तचाप बढ़ने के लिए भी जाना जाता है, जो रोग की हृदय संबंधी जटिलताओं के उच्च जोखिम में योगदान देता है।

ब्राजील में साओ पाउलो विश्वविद्यालय (यूएसपी) मेडिकल स्कूल (एफएम-यूएसपी) के शोधकर्ता टियागो पेकान्हा ने कहा, अध्ययन से पता चलता है कि व्यायाम ने रुमेटाइड गठिया से पीड़ित महिलाओं में रक्तचाप में वृद्धि को रोक दिया।

24 घंटे के निगरानी परीक्षण में, टीम ने दिखाया कि व्यायाम से सिस्टोलिक दबाव औसतन 5 मिमीएचजी कम हो गया।

पेकान्हा ने कहा, कमी की यह मात्रा स्ट्रोक से मृत्यु के 14 प्रतिशत कम जोखिम, कोरोनरी धमनी रोग से मृत्यु के 9 प्रतिशत कम जोखिम और उच्च रक्तचाप वाले लोगों के लिए सभी कारणों से मृत्यु के 7 प्रतिशत कम जोखिम के साथ संबंधित है।

जर्नल ऑफ ह्यूमन हाइपरटेंशन में प्रकाशित अध्ययन में टीम ने 20 से 65 वर्ष की आयु की 20 महिला वालंटियर्स का विश्लेषण किया और रूमेटाइड अर्थराइटिस और उच्च रक्तचाप का पता लगाया।

महिलाओं की सबसे पहले रक्तचाप और हृदय गति‍ को मापा गया।

दूसरे सत्र में एक स्वतंत्र रूप से चयनित समूह 30 मिनट तक ट्रेडमिल पर मध्यम गति से चला, जबकि, एक नियंत्रण समूह बिना कोई व्यायाम किए 30 मिनट तक ट्रेडमिल पर खड़ा रहा। सत्र से पहले और बाद में दोनों समूहों का रक्तचाप मापा गया।

व्यायाम या आराम के बाद, उन्होंने तनाव से जुड़े परीक्षण किए जो उनके रक्तचाप को प्रभावित कर सकते थे।

ट्रेडमिल सत्र से पहले और तुरंत बाद सभी 20 महिलाओं में सिस्टोलिक रक्तचाप स्थिर रहा, लेकिन आराम करते समय किए गए माप में यह अधिक था।

पेकान्हा ने कहा, सिर्फ एक एरोबिक व्यायाम सत्र का अस्थायी प्रभाव बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि लगातार कई दिनों तक रक्तचाप में तीव्र कमी आने की उम्मीद है और समय के साथ इसमें निरंतर कमी आने की संभावना है, जिससे रूमेटाइड अर्थराइटिस में उच्च रक्तचाप के बेहतर नियंत्रण में योगदान मिलेगा।

30 मिनट की सैर के दिन, सिस्टोलिक दबाव औसतन एक एमएमएचजी कम हो गया। जिस दिन वे आराम पर रहे, उस दिन यह 4 एमएमएचजी बढ़ गया।

पेकान्हा ने कहा कि निष्कर्षों को अन्य ऑटोइम्यून सूजन संबंधी बीमारियों, जैसे ल्यूपस, सोरियाटिक गठिया, सूजन संबंधी मायोपिया और किशोर ल्यूपस पर भी लागू किया जा सकता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.