logo-image

उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार समाप्त, 19 अप्रैल को मतदान

उधमपुर निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार समाप्त, 19 अप्रैल को मतदान

Updated on: 17 Apr 2024, 09:35 PM

जम्मू:

कठुआ-उधमपुर लोकसभा क्षेत्र में चुनाव प्रचार बुधवार को समाप्त हो गया। यहां 19 अप्रैल को मतदान होना है।

प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह इस निर्वाचन क्षेत्र से तीसरी बार चुनाव लड़ रहे हैं। उनका मुकाबला कांग्रेस के चौधरी लाल सिंह से है।

गुलाम नबी आजाद के नेतृत्व वाली डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव आजाद पार्टी (डीपीएपी) के जी.एम. सरूरी भी मैदान में हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस निर्वाचन क्षेत्र में भाजपा उम्मीदवार के लिए प्रचार किया है।

उधमपुर लोकसभा सीट पर पहले चरण में 19 अप्रैल को मतदान होना है। इस सीट पर कुल 12 उम्मीदवार अपनी किस्मत आजमा रहे हैं।

स्वतंत्र और निष्पक्ष मतदान सुनिश्चित करने के लिए सुरक्षा और मतदान कर्मचारियों को चुनाव रसद और सामग्रियों के साथ बर्फीले क्षेत्रों सहित दूरदराज के इलाकों में भेज दिया गया है।

इस निर्वाचन क्षेत्र में 7.77 लाख महिलाओं सहित 16.23 लाख से अधिक मतदाता हैं। किश्तवाड़, डोडा, रामबन, उधमपुर और कठुआ के पांच जिलों में फैले निर्वाचन क्षेत्र में 2,637 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।

इस निर्वाचन क्षेत्र में चुनाव प्रचार के दौरान विकास, शिक्षा, सुरक्षित पेयजल, बिजली, रोजगार, बेहतर सड़कें, डिजिटल कनेक्टिविटी, महिला सशक्तिकरण आदि मुख्य चुनावी मुद्दे थे।

नेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी), जो इंडिया ब्लॉक का हिस्सा है, ने इस निर्वाचन क्षेत्र और जम्मू लोकसभा क्षेत्र में कांग्रेस का समर्थन किया है। एनसी ने इन दोनों लोकसभा सीटों पर कोई उम्मीदवार नहीं उतारा है।

इसी तरह, कांग्रेस ने घाटी की तीन लोकसभा सीटों श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग-राजौरी में कोई उम्मीदवार नहीं उतारने का फैसला किया है और इन निर्वाचन क्षेत्रों में एनसी का समर्थन कर रही है।

जम्मू लोकसभा क्षेत्र में 26 अप्रैल को, अनंतनाग-राजौरी में 7 मई को, श्रीनगर में 13 मई को और बारामूला में 20 मई को मतदान होना है।

भाजपा ने अब तक घाटी की तीन लोकसभा सीटों के लिए किसी उम्मीदवार की घोषणा नहीं की है। पार्टी ने अब तक इन निर्वाचन क्षेत्रों में किसी अन्य पार्टी को अपना समर्थन देने की भी घोषणा नहीं की है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.