logo-image

जावेद अख्तर ने शंकर महादेवन को बताया म्यूजिकल जीनियस

जावेद अख्तर ने शंकर महादेवन को बताया म्यूजिकल जीनियस

Updated on: 08 Feb 2024, 10:10 PM

मुंबई:

मशहूर गीतकार जावेद अख्तर ने कहा कि सबसे पहले मैं वही कहूंगा जो मैं अंत में भी कहूंगा कि शंकर महादेवन एक म्यूजिकल जीनियस हैं। शंकर के साथ मेरी यात्रा पर विचार करते हुए, यह सब मेरी प्रिय क्रिएटिव दोस्‍त इम्तियाज धारकर के जरिए शुरू हुआ।

उन्‍होंने कहा, इम्तियाज धारकर मुंबई के सड़कों पर रहने वाले बच्चों पर केंद्रित अपनी डॉक्यूमेंट्री के लिए गीत लिखवाने के लिए मेरे पास पहुंचीं। वह पारंपरिक टिप्पणी के बजाय एक यूनिक गीत के जरिए उनके सार को पकड़ने का लक्ष्य रख रही थीं। मैं ख़ुशी से सहमत हो गया।

इम्तियाज के मार्गदर्शन में मैं एहसान नूरानी से मिलने के लिए एक स्टूडियो में गया। इसके तुरंत बाद उनके साथी शंकर महादेवन पहुंचे। यह एक संक्षिप्त परंतु निर्णायक बातचीत थी। कुछ ही मिनटों में उन्होंने एक म्यूजिकल मास्टरपीस को कंपोज किया, जिसने मुझ पर अमिट छाप छोड़ी।

बाद में मैंने एहसान को फोन किया और पूछा कि क्या वे फिल्मों के लिए संगीत रचना में रुचि लेंगे। उन्‍होंने कहा कि वह वापस आ जाएंगे, लेकिन कभी वापस नहीं आए। बाद में मुझे पता चला कि वह इतना घबरा गए थे कि वह मेरी कॉल का जवाब देने की हिम्मत नहीं जुटा सके!

इसके बावजूद मैं अपने निर्माताओं को इन असाधारण प्रतिभाशाली युवाओं के बारे में बताता रहा। हालांकि, यह विडंबनापूर्ण है कि जो कुछ भी अलग है, उसे मार्केट से प्रतिरोध का सामना करना पड़ता है।

शंकर-एहसान-लॉय के संगीत के अलावा, एक और विचार था, जिसे मैं लगभग सात वर्षों से बेचने की कोशिश कर रहा था। कई गायकों और संगीतकारों को यह दिलचस्प, मनोरंजक और नया लगा।

एक दिन, संयोग से मैं सारेगामा में शंकर से मिला और उनसे संगीत पर बात की। वह तुरंत मदद करने के लिए सहमत हो गए। हमने इसका शीर्षक ब्रेथलेस रखा।

वैसे, ब्रेथलेस के संगीत वीडियो ने ज़ोया और फरहान के पहले निर्देशन प्रयास को चिह्नित किया, क्योंकि उन्होंने इसमें एक साथ काम किया था। इस तरह मेरी दो धारणाएं, जो व्यापक रूप से साझा नहीं की गईं, एक साथ आईं और ब्रेथलेस को जन्म दिया।

इसी बीच इंडस्ट्री में उनके लिए दरवाजे खुलने लगे। फरहान की दिल चाहता है, निखिल आडवाणी की कल हो ना हो और विधु विनोद चोपड़ा की मिशन कश्मीर में इस तिकड़ी की बहुमुखी प्रतिभा और रेंज स्पष्ट थी, जो उन्हें एक ताकत साबित करती है।

एक एक्सीलेंट संगीतकार होने के अलावा, शंकर एक असाधारण सिंगर हैं। जिस तरह से वह गाते हैं, ज्यादातर लोग इतनी आसानी से बोल भी नहीं पाते। मैंने उन्हें रिकॉर्डिंग स्टूडियो में एक गीत के दूसरे चरण के लिए कागजों के ढेर को खंगालते हुए देखा है, जिसे उन्होंने सहजता से माइक पर गाना जारी रखा था।

यह भी यादगार घटना है। एक कार्यक्रम में शंकर मंच पर गा रहे थे, तभी येसुदास पहुंचे और आगे की लाइन में बैठ गए। उसी वक्‍त इंटरवल हो गया। शंकर अपने कॉर्डलेस माइक के साथ येसुदास के पैर छूकर सम्मान देने के लिए सीढ़ियों से नीचे आए।

जावेद ने कहा, जब वह लौट रहे थे, उस समय इंटरवल खत्‍म हो गया और शंकर ने मंच पर वापस सीढ़ियां चढ़ते हुए सरगम गाना शुरू कर दिया। उनके लिए गायन उतनी ही सहज है, जितना आपके और मेरे लिए सांस लेना।

अगर मैं मजह फिल्मों में उनके काम का जिक्र करूंगा तो यह उनकी प्रतिभा को कम आंकना माना जाएगा। शंकर अत्यधिक सम्मानित अंतर्राष्ट्रीय संगीत समूह शक्ति के एक सम्मानित सदस्य हैं।

ज्यादा व्यस्त कार्यक्रम वाले सबसे व्यस्त लोगों में से एक होने के नाते, यह स्पष्ट है कि उनके पास किसी भी रियाज़ के लिए समय नहीं है। हालांकि, मैंने उन्हें उस्ताद राशिद खान जैसे उस्तादों के साथ जुगलबंदी करते देखा है और यह वास्तव में आश्चर्यजनक है।

मैं उन्हें लगभग 30 वर्षों से जानता हूं, फिर भी उन्होंने मुझे आश्चर्यचकित करना बंद नहीं किया है। कलाकार अक्सर मूड में बदलाव, लापरवाह रवैये और आत्ममुग्धता से जुड़े होते हैं। लेकिन इनमें से कोई भी गुण उनमें कभी नहीं दिखा, यहां तक कि मीलों दूर से भी नहीं।

हमारी पूरी संगति के दौरान मैंने उन्हें कभी घबराते, चिढ़ते या अपनी प्रशंसा करते नहीं देखा। लेकिन शायद यही गुण उन्हें एक अच्छा दोस्त, एक आदर्श पति और एक अद्भुत पिता बनाते हैं। हालांकि, मुझे उनकी पत्‍नी संगीता और उनके बेटों सिद्धार्थ और शिवम को भी उतना ही श्रेय देना चाहिए, दोनों असाधारण सिंगर हैं।

बिना किसी अतिशयोक्ति के, मैंने अपने जीवन में महादेवन परिवार को सबसे अधिक एकजुट, प्यार करने वाला और खुशहाल परिवार देखा है। शायद जो चीज उन्हें और भी करीब रखती है, वह यह है कि वे खाने के बहुत शौकीन हैं।

क्या मुझे आपको यह भी बताना होगा कि मैंने शंकर के साथ काम करने का पूरा आनंद लिया है और अक्सर अच्छे परिणाम भी मिले हैं? इन सभी वर्षों में संगीत और गीत के अलावा, हमने लाखों चुटकुले और ढेर सारी वेनिला आइसक्रीम साझा की हैं! वह मुझसे बहुत छोटा है। मैं न केवल उनसे प्यार करता हूं, बल्कि उनका सम्मान भी करता हूं, क्योंकि वह एक संगीत प्रतिभा (म्यूजिकल जीनियस) हैं।

(जावेद अख्तर मशहूर गीतकार हैं, उन्होंने सलीम खान के साथ मिलकर हिंदी सिनेमा की कुछ सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्में लिखी हैं। रूपा प्रकाशन से प्रकाशित आशीष घटक की द म्यूजिकल मेवरिक : द ऑथराइज्ड बायोग्राफी ऑफ शंकर महादेवन से उद्धृत)

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.