logo-image

फुकुशिमा बिजली संयंत्र से प्रशांत महासागर में अपशिष्ट जल छोड़ रहा जापान

फुकुशिमा बिजली संयंत्र से प्रशांत महासागर में अपशिष्ट जल छोड़ रहा जापान

Updated on: 05 Oct 2023, 10:00 AM

टोक्यो:

जापान ने अपने फुकुशिमा परमाणु ऊर्जा संयंत्र से उपचारित अपशिष्ट जल को प्रशांत महासागर में छोड़ने का दूसरा चरण गुरुवार को शुरू किया, पहला चरण 24 अगस्त से 11 सितंबर के बीच स्थापित सुरक्षा सीमा के भीतर किया गया था।

योनहाप समाचार एजेंसी ने जापानी मीडिया के हवाले से बताया कि डिस्चार्ज का दूसरा चरण गुरुवार सुबह लगभग 10.30 बजे (स्थानीय समय) शुरू हुआ और 23 अक्टूबर तक जारी रहने वाला है। कुल 7,800 टन जल डिस्‍चार्ज करने का अनुमान है।। दैनिक डिस्चार्ज 460 टन होने की उम्मीद है।

संयंत्र के संचालक, टोक्यो इलेक्ट्रिक पावर कंपनी, मार्च 2011 में इसके पिघलने के बाद से उन्नत तरल प्रसंस्करण प्रणाली (एएलपीएस) के रूप में ज्ञात एक कस्टम शुद्धिकरण प्रणाली के माध्यम से उपचारित होने के बाद टैंकों में संग्रहीत जल को 1 किलोमीटर तक फैली समुद्री सुरंग के माध्यम से छोड़ने की योजना बना रही है।

एएलपीएस ट्रिटियम को छोड़कर 62 प्रकार के रेडियोधर्मी पदार्थों को हटा सकता है, जिन्हें समुद्री जल के साथ पतला करके अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा स्तर तक कम किया जा सकता है।

जापानी सरकार, फुकुशिमा प्रीफेक्चुरल सरकार और टोक्यो इलेक्ट्रिक ने पहले डिस्चार्ज की शुरुआत के बाद से परमाणु ऊर्जा संयंत्र के आसपास समुद्री जल और मछली में ट्रिटियम की सांद्रता का नियमित रूप से विश्लेषण किया है और कोई असामान्यता नहीं बताई है।

बुधवार को, टोक्यो इलेक्ट्रिक ने उपचारित और पतला अपशिष्ट जल में ट्रिटियम की सांद्रता को फिर से मापा और पाया कि यह 87 बेकरेल प्रति लीटर तक थी, जो डिस्चार्ज मानक से कम थी।

परमाणु संयंत्र में संग्रहीत दस लाख टन से अधिक पानी अगले 30 वर्षों में डिस्चार्ज हो जाएगा।

11 मार्च, 2011 को 9.0 तीव्रता के भूकंप और उसके बाद आई सुनामी से प्रभावित होकर, फुकुशिमा संयंत्र को कोर मेल्टडाउन का सामना करना पड़ा, जिससे विकिरण जारी हुआ, इसके परिणामस्वरूप परमाणु दुर्घटना हुई।

संयंत्र रिएक्टर भवनों में परमाणु ईंधन को ठंडा करने से रेडियोधर्मी पदार्थों से दूषित पानी की भारी मात्रा उत्पन्न कर रहा है, जिसे अब लगभग 1,000 भंडारण टैंकों में संग्रहीत किया जा रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.