logo-image

गाजा में कोई भी जगह सुरक्षित नहीं, अस्पतालों में स्थिति भयावह : यूएनआरडब्ल्यूए (इजरायल से आईएनएस)

गाजा में कोई भी जगह सुरक्षित नहीं, अस्पतालों में स्थिति भयावह : यूएनआरडब्ल्यूए (इजरायल से आईएनएस)

Updated on: 12 Nov 2023, 07:55 PM

तेल अवीव:

संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) में बाहरी संबंध और संचार निदेशक तमारा अल-रिफाई ने रविवार को कहा कि गाजा में बड़े पैमाने पर लोगों का विस्थापन हो रहा है और अस्पतालों की स्थिति भयावह बनी हुई है।

आईएएनएस के साथ एक इंटरव्यू में उन्होंने कहा कि ईंधन की अनुपलब्धता के कारण अस्पताल में इनक्यूबेटरों ने काम करना बंद कर दिया है। इंटरव्यू के कुछ अंश।

सवाल : गाजा में भारी गोलाबारी के बीच कई अस्पतालों पर भी हमले की खबरें आ रही हैं। इस पर आपकी क्या टिप्पणी है?

जवाब : जी हां, गाजा में भारी गोलाबारी हो रही है और यहां के लोगों को परेशानी हो रही है। यूएनआरडब्ल्यूए ने 101 सहयोगियों को खो दिया है। बड़े पैमाने पर लोगों का विस्थापन भी हो रहा है। गाजा में कोई भी जगह सुरक्षित नहीं है। आश्रय स्थलों और अस्पतालों की स्थिति बहुत ही भयावह है। हमारी 50 से अधिक इमारतें क्षतिग्रस्त हो गई हैं। अस्पतालों पर भी हमले हो रहे हैं।

सवाल : गाजा में यूएनआरडब्ल्यूए द्वारा किये जा रहे कार्यों के बारे में बात करें?

जवाब : अकेले गाजा में हमारे 13,000 कर्मचारी हैं और उनमें से अधिकांश फिलिस्तीनी हैं। फिलहाल उनमें से ज्यादातर बाहर आकर काम करने की स्थिति में नहीं हैं। इसलिए उनमें से लगभग 5,000 ही क्षेत्र में काम कर रहे हैं, उन्होंने यूएनआरडब्ल्यूए जैकेट पहन रखी है और जरूरतमंदों को भोजन परोस रहे हैं। हमारे पास कई मोबाइल क्लीनिक हैं और हमारा स्टाफ मरीजों को चिकित्सा सहायता प्रदान कर रहा है। यह सब जान-माल के नुकसान सहित भारी कठिनाइयों के बावजूद किया जा रहा है।

सवाल : यूएनआरडब्ल्यूए ने कितने सदस्यों को खो दिया है?

जवाब : वर्तमान हमले के कारण यूएनआरडब्ल्यूए ने 101 सदस्यों को खो दिया है। हमारी संवेदनाएं इस युद्ध में जान गंवाने वाले अपने सहयोगियों के परिवारों और दोस्तों के साथ हैं। इतने कम समय में 101 लोगों की मौत एक बहुत बड़ा आंकड़ा है, और हम वास्तव में अपने स्टाफ सदस्यों की सुरक्षा को लेकर चिंतित हैं।

सवाल : अंतरराष्ट्रीय हस्तक्षेप के बाद, सहायता सामग्री वाले कुछ ट्रक गाजा पहुंच गए हैं। क्या यह सहायता पर्याप्त है?

जवाब : अब तक हमें जो सहायता मिली है वह पूरी तरह अपर्याप्त है। युद्ध शुरू होने से पहले हम राफा क्रॉसिंग के साथ-साथ इजरायल से केरेम शालोम क्रॉसिंग के माध्यम से गाजा में लगभग 500 ट्रक प्राप्त कर रहे थे। हालांकि, केरेम शालोम क्रॉसिंग काम नहीं कर रहा है और केवल राफा क्रॉसिंग खुला है। मैं सभी संबंधित एजेंसियों और सरकारों से हमारी आपूर्ति बढ़ाने की अपील करती हूं क्योंकि हमें सहायता सामग्री के रूप में एक दिन में मुश्किल से लगभग 50 ट्रक मिलते हैं जो बहुत कम है।

सवाल : गाजा में ईंधन की कमी की भी खबरें हैं।

जवाब : हां, वास्तव में। हमारे पास ईंधन खत्म हो रहा है और इसका स्वास्थ्य सिस्टम पर असर पड़ रहा है। हम सभी एजेंसियों से तत्काल अपील करते हैं कि वे गाजा को आवश्यक मात्रा में ईंधन उपलब्ध कराएं ताकि अस्पताल ठीक से काम कर सकें। ऐसे कई इनक्यूबेटर हैं जो नवजात बच्चों का समर्थन करते हैं और बिजली के बिना ये इनक्यूबेटर काम नहीं कर सकते हैं। हमें तुरंत बड़ी मात्रा में ईंधन की जरूरत है। गौरतलब है कि इस क्षेत्र का 90 प्रतिशत पानी पीने के लिए अनुपयुक्त है।

सवाल : गाजा में बड़े पैमाने पर विस्थापन की खबरें आ रही हैं।

जवाब : दरअसल गाजा में बड़े पैमाने पर विस्थापन हो रहा है। कम से कम 700,000 से अधिक विस्थापित लोग हमारे (यूएनआरडब्ल्यूए) स्कूलों और आश्रयों में हैं। लोगों के बैठने के लिए जगह कम है। ये सब जबरन किया गया विस्थापन है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.