logo-image

संभावित हवाई हमलों को लेकर उत्तरी इजरायल में सायरन बजाया गया

संभावित हवाई हमलों को लेकर उत्तरी इजरायल में सायरन बजाया गया

Updated on: 09 Jan 2024, 04:25 PM

तेल अवीव:

संभावित मानवरहित हवाई वाहन (यूएवी) हमलों को लेकर मंगलवार को उत्तरी इजरायल के कुछ हिस्सों में सायरन बजाया गया।

लेबनान की सीमा के पास यिफ़्ताह, मलकिया, डिशोन और रामोत नफ़्ताली के उत्तरी समुदायों में हवाई हमले के अलार्म बजाए गए। कुछ ही मिनटों बाद सेफेद और बिरिया शहर में विमान अलर्ट जारी किया गया।

यह घटनाक्रम लेबनान के मजदल में इजरायली हवाई हमले में एक वरिष्ठ हिजबुल्लाह कमांडर के मारे जाने के ठीक एक दिन बाद आया है।

ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के अनुसार, विसाम अल-तमिल (जिसे जवास के नाम से भी जाना जाता है) आतंकवादी समूह के विशिष्ट रावदान बल का उप प्रमुख था।

अरब मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, उसकी हत्या उस समय की गई जब वह एक अन्य हिजबुल्लाह नेता के साथ कार में यात्रा कर रहा था। इससे पहले, हिजबुल्लाह प्रमुख हसन नसरुल्लाह ने इजरायल को चेतावनी दी थी कि अगर लेबनान में हमला हुआ तो गंभीर जवाबी कार्रवाई की जाएगी।

उन्होंने लेबनान के खिलाफ हमलों का बढ़ाने पर इजरायल पर हमला करने की चेतावनी दी। उनकी यह धमकी पिछले हफ्ते बेरूत में हमास पोलित ब्यूरो के सदस्य और उप राजनीतिक नेता सालेह अल अरोउरी की हत्या के बाद आई है।

अक्टूबर 2023 में हमास के हमले के बाद से इजरायली सेना के साथ जारी झड़पों में 150 से अधिक हिजबुल्लाह आतंकवादी मारे गए हैं।

लेबनान-इजरायल सीमा पर 8 अक्टूबर 2023 से तनाव बढ़ गया था।

दरअसल, लेबनानी सशस्त्र समूह हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमास के हमलों के समर्थन में इजरायल की ओर दर्जनों रॉकेट दागे थे, जिसके जवाब में इजरायल ने दक्षिणपूर्वी लेबनान की ओर भारी फायरिंग की थी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.