logo-image

सीरिया-जॉर्डन में अमेरिकी चौकियों पर ईरानी मिलिशिया ने किए ड्रोन से हमले, पेंटागन को कवर करने के लिए मजबूर किया

सीरिया-जॉर्डन में अमेरिकी चौकियों पर ईरानी मिलिशिया ने किए ड्रोन से हमले, पेंटागन को कवर करने के लिए मजबूर किया

Updated on: 30 Jan 2024, 01:45 AM

वाशिंगटन:

जॉर्डन में रविवार को हुआ घातक ड्रोन हमला टॉवर 22 नामक बेस पर छह महीने में तीसरा हमला था, जो अमेरिकी सुरक्षा में एक कमी को उजागर करता है, जिसे भरने के लिए पेंटागन अब संघर्ष कर रहा है।

एक रक्षा अधिकारी, जो सार्वजनिक रूप से टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं था, के अनुसार टॉवर 22 पर एकतरफा ड्रोन द्वारा पिछले दो हमले हुए थे।

सीरिया के साथ जॉर्डन की सीमा पर स्थित बेस पर रविवार को एकतरफा ड्रोन के हमले में तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए और कम से कम 34 अन्य घायल हो गए थे।

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि व्हाइट हाउस ने हमले के लिए ईरान समर्थित मिलिशिया को जिम्मेदार ठहराया है, जो हाल के हफ्तों में खतरनाक हो गए हैं। गाजा पर इजरायल के हमले के बाद से मध्य पूर्व में अमेरिकी ठिकानों को निशाना बनाकर 150 से अधिक ऐसे हमले किए गए हैं।

रविवार का हमला अमेरिकी सैनिकों को मारने वाला पहला हमला था, और राष्ट्रपति जो बाइडेन और रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन ने अपनी पसंद के समय और स्थान पर जवाबी कार्रवाई की कसम खाई है।

एक रक्षा अधिकारी, जो सार्वजनिक रूप से टिप्पणी करने के लिए अधिकृत नहीं था, के अनुसार टॉवर 22 पर, एकतरफा ड्रोन द्वारा पिछले दो हमले हुए थे।

ड्रोन ने रविवार को लॉजिस्टिक्स बेस पर रहने वाले क्वार्टरों के पास विस्फोटकों से भरे अपने पेलोड को उड़ा दिया, जहां लगभग 350 अमेरिकी सैनिक और वायुसैनिक रहते हैं।

सेना के अनुसार, एकतरफ़ा ड्रोन लॉन्चिंग के बाद उन्हें संचालित करने के लिए ऑपरेटर के बिना ही लक्ष्य पर हमला करते हैं।

जुलाई में, पेंटागन के ज्वाइंट काउंटर-स्मॉल अनमैन्ड एयरक्राफ्ट सिस्टम्स ने एकतरफा ड्रोन को नष्ट करने के लिए हथियारों के लिए एरिजोना में परीक्षण किया।

सेना की नई विज्ञप्ति के अनुसार, एक विश्‍लेषण के बाद यह निर्धारित किया गया कि एकतरफा ड्रोन के उभरते खतरे के लिए सुरक्षा में एक अंतर था, जिसके बाद यह कार्यक्रम आयोजित किया गया था।

काउंटर-ड्रोन कार्यालय के निदेशक, सेना के मेजर जनरल सीन गेनी ने नवंबर में वाशिंगटन में एक कार्यक्रम में कहा था कि उच्च शक्ति वाले माइक्रोवेव ने ड्रोन को मार गिराने की क्षमता दिखाई है। उन्हें मिसाइलों से भी गिराया जा सकता है, लेकिन खतरे का मुकाबला करने के लिए कई तरह की सुरक्षा की जरूरत होगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.