logo-image

गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में इजरायली सेना का तलाशी अभियान जारी

गाजा के सबसे बड़े अस्पताल में इजरायली सेना का तलाशी अभियान जारी

Updated on: 17 Nov 2023, 01:00 PM

जेरूसलम:

गाजा के सबसे बड़े अस्पताल अल-शिफा में इजरायली बलों का तलाशी अभियान जारी है। क्षेत्र के अन्य अस्पतालों में भी बंधकों और आतंकवादी गतिविधियों का पता लगाने का काम किया जा रहा है। वहीं ईंधन की कमी के कारण इलाके में सभी संचार व्यवस्था ध्वस्त हो गई है।

इजरायल रक्षा बल (आईडीएफ) के प्रवक्ता डेनियल हगारी ने गुरुवार रात एक प्रेस वार्ता में कहा, गुरुवार को तलाशी के दौरान अस्पताल के नीचे एक भूमिगत सुरंग शाफ्ट पाया गया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने कहा कि चिकित्सा केंद्र के नीचे गोला-बारूद के साथ एक वाहन भी पाया गया।

रान्तिसी अस्पताल के नीचे सुरंगों का एक जटिल जाल पाया गया।

हागारी ने कहा, यह एक युद्ध क्षेत्र है, जहां हमारी सेना अभी भी (आतंकवादियों के साथ) लड़ रही है। उन्होंने कहा कि अल-कुद्स अस्पताल में कई हथियार भी पाए गए।

ब्रीफिंग में उन्होंने स्वचालित हथियार, हैंड ग्रेनेड और रॉकेट-प्रोपेल्ड ग्रेनेड (आरपीजी) दिखाने वाली तस्वीरें पेश कीं।

इससे पहले, सेना ने घोषणा की थी कि 7 अक्टूबर को हमास के आतंकवादियों द्वारा अपहरण की गई एक इजरायली महिला येहुदित वीस के अवशेष, आईडीएफ सैनिकों द्वारा अल-शिफा अस्पताल से सटे एक ढांचे से निकाले गए थे। शव को इजरायली क्षेत्र में स्थानांतरित कर दिया गया।

यह दूसरी बार था जब इजरायली सेना ने अल-शिफाा अस्पताल पर छापा मारा।

बुधवार को सेना ने कुछ स्वचालित हथियारों, आरपीजी और हथगोले की तस्वीरें जारी कीं, जिनके बारे में उन्होंने कहा कि वे इमारत में पाए गए थे, लेकिन केंद्रीय हमास सैन्य मुख्यालय का सबूत नहीं दिया है, जिसके बारे में इजरायल बार-बार दावा करता है कि वह चिकित्सा परिसर के नीचे छिपा हुआ है।

अल-शिफा के निदेशक मुहम्मद अबू सलामिया ने अल जजीरा टीवी समाचार को बताया कि अस्पताल के आसपास के बंदूकधारियों ने चिकित्सा कर्मचारियों को इमारतों के बीच जाने से रोक दिया था।

सैनिकों ने अस्पताल के विभागों पर धावा बोल दिया, जहां 650 से अधिक रोगी, 500 चिकित्सा कर्मी और 5,000 विस्थापित लोग आश्रय की तलाश में थे।

कम से कम चार मरीज जिन्हें तत्काल डायलिसिस की आवश्यकता थी, चिकित्सा सेवाओं की क्षति के कारण गंभीर स्थिति में थे।

गाजा को चिकित्सा आपूर्ति की सख्त जरूरत है क्योंकि इजराइल ने इलाके में बिजली, पानी, भोजन और ईंधन काट दिया है।

इसके अलावा गुरुवार को, हमास की सशस्त्र शाखा अल-कसम ब्रिगेड ने येरुशलम और वेस्ट बैंक के बीच एक चेकपॉइंट पर सुबह हुए घातक गोलीबारी हमले की जिम्मेदारी ली।

इजरायली पुलिस ने कहा कि तीन बंदूकधारियों ने इजरायली सुरक्षा बलों पर गोलीबारी की, जिसमें एक सशस्त्र पुलिस अधिकारी की मौत हो गई और अन्य बलों द्वारा गोली मारे जाने से पहले पांच अन्य घायल हो गए।

पुलिस को उनके वाहन में दो स्वचालित राइफलें, दो बंदूकें, सैकड़ों राउंड गोला-बारूद, 10 मैगजीन और दो कुल्हाड़ी मिलीं।

आईडीएफ ने कहा कि इजरायली युद्धक विमानों ने गुरुवार को हमास पोलित ब्यूरो प्रमुख इस्माइल हनीयेह के आवास पर हमला किया, जिसे कथित तौर पर आतंकवादी बुनियादी ढांचे के रूप में इस्तेमाल किया जाता था और अक्सर हमास के वरिष्ठ नेताओं के लिए बैठक स्थल के रूप में काम किया जाता था।

सेना ने कहा कि इजरायली सेना ने अल-शती शरणार्थी शिविर और गाजा के बंदरगाह पर भी कब्जा कर लिया।

शुक्रवार सुबह तक, गाजा में मरने वालों की संख्या 11,078 थी, जिनमें से 4,506 बच्चे और 3,027 महिलाएं बताई गईं।

इजरायल में 1,200 से अधिक लोग मारे गए हैं, जबकि वेस्ट बैंक में मरने वालों की संख्या बढ़कर 198 हो गई है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.