logo-image
लोकसभा चुनाव

काहिरा में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायलियों के साथ बातचीत करेंगे हमास नेता इस्माइल हानियेह

काहिरा में युद्धविराम और बंधकों की रिहाई को लेकर इजरायलियों के साथ बातचीत करेंगे हमास नेता इस्माइल हानियेह

Updated on: 20 Dec 2023, 05:55 PM

तेल अवीव:

हमास नेता इस्माइल हानियेह संभावित युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के लिए इजरायलियों के साथ बातचीत के लिए बुधवार को मिस्र के काहिरा पहुंचे।

अंतर्राष्ट्रीय कूटनीति के लिए हमास का चेहरा माने जाने वाले हनियेह, संभावित युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के लिए इजरायल के साथ बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए मिस्र सरकार के शीर्ष अधिकारियों से मिलेंगे।

हमास ने एक प्रेस बयान में कहा, हनियेह मिस्र के खुफिया प्रमुख अब्बास कामेल से मुलाकात करेंगे, जो युद्धविराम और बंधकों की रिहाई के संबंध में मोसाद प्रमुख डेविड बार्निया और कतर के प्रधानमंत्री शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी के साथ आखिरी बातचीत का हिस्सा थे।

इसमें कहा गया है कि हनियेह के साथ हमास के वरिष्ठ नेता भी हैं और वे गाजा को अधिक सहायता सामग्री की आपूर्ति पर ध्यान केंद्रित करेंगे।

बयान में कहा गया, हनियेह इजरायल पक्ष से गाजा से सेना हटाने और विस्थापित फिलिस्तीनियों को गाजा के भीतर पुनर्वास करने के लिए कहेंगे।

हमास और इजरायल के बीच 24 नवंबर से 1 दिसंबर तक एक सप्ताह के अस्थायी संघर्ष विराम के दौरान, हमास ने 105 बंधकों को रिहा कर दिया, जबकि कम से कम 129 बंधक अभी भी हमास की कैद में हैं।

इजरायलियों का मानना है कि बाकी 129 बंधकों में से कम से कम 20 बंधकों की मौत हो चुकी है।

इजरायली जेलों में हजारों फिलिस्तीनी हैं, जिन्हें बिना किसी मुकदमे और कानूनी सलाह के बिना रखा गया है।

7 अक्टूबर को एक अप्रत्याशित हमले में हमास द्वारा इजरायल पर हमला करने के बाद इजरायल ने 27 अक्टूबर को गाजा के अंदर एक जमीनी आक्रमण शुरू किया, जिसमें 1200 इजरायली मारे गए और 200 से अधिक को बंधक बना लिया गया।

हमास और इजरायल के बीच शत्रुता शुरू होने के बाद से, 19,667 से अधिक फिलिस्तीनी मारे गए हैं, जिनमें ज्यादातर बच्चे और महिलाएं हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.