logo-image

इज़राइल-हमास युद्ध: ईयू ने पिचाई को यूट्यूब पर दुष्प्रचार हटाने की दिलाई याद

इज़राइल-हमास युद्ध: ईयू ने पिचाई को यूट्यूब पर दुष्प्रचार हटाने की दिलाई याद

Updated on: 14 Oct 2023, 10:35 AM

सैन फ्रांसिस्को:

यूरोपीय आयुक्त थियरी ब्रेटन ने अल्फाबेट और गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को एक पत्र भेजा है, इसमें उन्हें ईयू के डिजिटल सेवा अधिनियम (डीएसए) के बारे में याद दिलाया गया है ताकि इजरायल-हमास युद्ध.से संबंधित अवैध सामग्री और गलत सूचनाओं को यूट्यूब पर साझा होने से रोका जा सके।

पत्र में, यूट्यूब के सीईओ नील मोहन को भी संबोधित करते हुए, ब्रेटन ने कहा कि इज़राइल के खिलाफ हमास द्वारा किए गए आतंकवादी हमलों के बाद, हम कुछ प्लेटफार्मों के माध्यम से यूरोपीय संघ में अवैध सामग्री और गलत सूचना का प्रसार देख रहे हैं।

आयुक्त ने शुक्रवार देर रात कहा, मैं आपको याद दिलाना चाहूंगा कि यूरोपीय संघ में आपके प्लेटफार्मों का उपयोग करने वाले लाखों बच्चों और किशोरों को बंधक बनाने और अन्य ग्राफिक वीडियो को दर्शाने वाली हिंसक सामग्री से बचाने का आपका विशेष दायित्व है।

उन्होंने कहा, इसका मतलब है कि नाबालिगों के लिए उच्च स्तर की गोपनीयता, सुरक्षा और संरक्षा सुनिश्चित करने के लिए उचित और आनुपातिक उपाय किए जाएं।

ब्रेटन ने पहले ही एक्स, मेटा और टिकटॉक को अपने संबंधित प्लेटफार्मों से आतंकवादी प्रचार और हेरफेर की गई सामग्री, जैसे कि पुनर्निर्मित वीडियो या क्लिकबेट्स को हटाने की चेतावनी दी है।

उन्होंने पिचाई से कहा कि जब आपको यूरोपीय संघ में अवैध सामग्री के नोटिस मिलते हैं, तो आपको कार्रवाई करने और आवश्यकता पड़ने पर प्रासंगिक सामग्री को हटाने के लिए समय पर, मेहनती और उद्देश्यपूर्ण होना चाहिए।

ब्रेटन ने कहा, तत्कालता को देखते हुए, मैं आपसे यह भी अपेक्षा करता हूं कि आप संबंधित कानून प्रवर्तन अधिकारियों और यूरोपोल के संपर्क में रहें और सुनिश्चित करें कि आप उनके अनुरोधों पर तुरंत प्रतिक्रिया दें।

चुनावों के संदर्भ में, उन्होंने पिचाई से कहा कि डीएसए की आवश्यकता है कि चुनावों को प्रभावित करने के इरादे से उत्पन्न नकली और हेरफेर की गई छवियों और तथ्यों के प्रसार के जोखिम को शमन उपायों के संदर्भ में बेहद गंभीरता से लिया जाए।

ब्रेटन ने कहा,मैं आपको मेरी टीम को पोलैंड, नीदरलैंड, लिथुआनिया, बेल्जियम, क्रोएशिया, रोमानिया और ऑस्ट्रिया में आगामी चुनावों और यूरोपीय संसद चुनावों के मद्देनजर किसी भी डीपफेक को कम करने के लिए उठाए गए उपायों के विवरण के बारे में सूचित करने के लिए आमंत्रित करता हूं। ”

उन्होंने कहा, जैसा कि आप जानते हैं, संभावित जांच शुरू होने और गैर-अनुपालन का पता चलने पर जुर्माना लगाया जा सकता है।

इससे पहले, मेटा ने कहा था कि इजराइल पर हमास के आतंकवादी हमलों और गाजा में इजराइल की प्रतिक्रिया के बाद से, “हमारी कंपनी की विशेषज्ञ टीमें हमारे प्लेटफार्मों की निगरानी के लिए चौबीसों घंटे काम कर रही हैं, साथ ही महत्वपूर्ण मुद्दों पर प्रकाश डालने के लिए हमारे ऐप्स का उपयोग करने की लोगों की क्षमता की रक्षा कर रही हैं।”

सोशल नेटवर्क ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, 7 अक्टूबर के बाद के तीन दिनों में, हमने हिब्रू और अरबी में इन नीतियों का उल्लंघन करने के लिए 795,000 से अधिक सामग्री को हटा दिया या परेशान करने वाले के रूप में चिह्नित किया।

मेटा ने कहा, दो महीने पहले की तुलना में, 7 अक्टूबर के बाद के तीन दिनों में, हमने अकेले हिब्रू और अरबी में हमारी खतरनाक संगठनों और व्यक्तियों की नीति का उल्लंघन करने के लिए दैनिक आधार पर सात गुना अधिक सामग्री को हटा दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.