logo-image

आने वाले हफ्ते में वैश्विक स्तर पर आर्थिक आंकड़ों पर नजर रखेंगे निवेशक

आने वाले हफ्ते में वैश्विक स्तर पर आर्थिक आंकड़ों पर नजर रखेंगे निवेशक

Updated on: 31 Dec 2023, 02:00 PM

नई दिल्ली:

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर का कहना है कि हमें कैलेंडर वर्ष 2024 में 10 से 12 फीसदी के रिटर्न की उम्मीद है। निवेशकों को अपना इंवेस्टमेंट डावर्सिफाइ करने की सलाह दी जाती है। जब इक्विटी लंबी अवधि के लिए दीर्घकालिक औसत से ऊपर कारोबार कर रही हो तो निवेश में विविधता लाना जरूरी हो जाता है।

दरों में कटौती की उम्मीद और बांड यील्ड में गिरावट के कारण अगले वर्ष की शुरुआत में बाजार में उत्साह जारी रहने की उम्मीद है।

उन्होंने कहा, हम मानते हैं कि 2024 सेक्टर कैटगरी के लिहाज से उलटफेर वाला साल होगा। हमें मिड और स्मॉल-कैप की तुलना में लार्ज-कैप पसंद हैं। आम तौर पर, यह स्टॉक और सेक्टर-विशिष्ट वर्ष होगा। जिन सेक्टरों को हम पसंद करते हैं वे हैं बैंक, विनिर्माण , फार्मा, केमिकल और आईटी।

साल के आखिरी कारोबारी दिन हल्की मुनाफावसूली के बावजूद सकारात्मक वैश्विक बाजार रुख के कारण घरेलू बाजार में तेजी देखी गई। उन्होंने कहा कि यूएस फेड द्वारा दरों में कटौती की उम्मीद और वैश्विक मुद्रास्फीति में नरमी से माहौल सकात्मक हैं।

इसके अलावा, लाल सागर में व्यवधान में कमी और एफआईआई प्रवाह में उलटफेर ने बाजार को नई ऊंचाई छूने में मदद की। 2024 में होने वाले आमचुनाव में राजनीतिक स्थिरता की उम्मीद और सकारात्मक बाजार दृष्टिकोण सहायक कारक हैं। सेक्टर के हिसाब से देखें तो ऑटो और एफएमसीजी ने मांग में सुधार की उम्मीद में बेहतर प्रदर्शन किया, जबकि आईटी सेक्टर ने मुनाफावसूली के कारण कमजोर प्रदर्शन किया।

एमके वेल्थ मैनेजमेंट के शोध प्रमुख जोसेफ थॉमस का कहना है कि मुनाफावसूली और मध्य पूर्व के आसपास के घटनाक्रम, डॉलर इंडेक्स में उतार-चढ़ाव का आने वाले सप्ताह में बाजार पर प्रभाव पड़ने की संभावना है।

हमें उम्मीद है कि स्वस्थ मैक्रोज़, मजबूत एफआईआई प्रवाह और सकारात्मक वैश्विक संकेतों के कारण निकट अवधि में बाजार अपनी सकारात्मक गति जारी रखेगा। अगला सप्ताह घटनापूर्ण होने की संभावना है। वैश्विक स्तर पर आर्थिक आंकड़े जारी होने वाले हैं। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज के खुदरा अनुसंधान प्रमुख सिद्धार्थ खेमका का कहना है कि ऑटो फोकस में रहने की संभावना है क्योंकि ओईएम दिसंबर महीने के लिए बिक्री संख्या की घोषणा करेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.