logo-image

एफआईआई व डीआईआई के बीच रस्साकशी के कारण वर्तमान में बाजार में उत्पन्न हुई अस्थिरता

एफआईआई व डीआईआई के बीच रस्साकशी के कारण वर्तमान में बाजार में उत्पन्न हुई अस्थिरता

Updated on: 28 Jan 2024, 11:10 AM

नई दिल्ली:

एफआईआई ( फारेेन इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स ) और डीआईआई (डोमेस्टिक इंस्‍टीट्यूशनल इन्‍वेस्‍टर्स) के बीच जारी रस्साकशी के कारण निकट भविष्‍य में बाजार में अस्थिरता अधिक रहेगी।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी.के. विजयकुमार ने कहा, इस अस्थिरता का उपयोग निवेशक अपने पोर्टफोलियो में मंथन करने के लिए कर सकते हैं।

बाजार में एक महत्वपूर्ण विसंगति कुछ क्षेत्रों में उच्च मूल्यांकन और कुछ अन्य में उचित और यहां तक कि आकर्षक मूल्यांकन है।

विजयकुमार ने कहा, उदाहरण के लिए, कुछ पीएसयू स्टॉक ऑर्डर प्रवाह के आधार पर उम्मीदों पर ऊंची उड़ान भर रहे हैं। उदाहरण के लिए, जहाज निर्माण की तरह इन ऑर्डर प्रवाह को मुनाफे में बदलने में काफी समय लगेगा और इसकी कोई गारंटी नहीं है कि ऐसा होगा।

दूसरी ओर, बैंकिंग जैसे क्षेत्रों को काफी महत्व दिया जाता है और प्रदर्शन और संभावनाएं अच्छी हैं। उन्होंने कहा, एचडीएफसी बैंक जैसे ब्लूचिप में मूल्य है।

एमके ग्लोबल फाइनेंशियल सर्विसेज ने एक रिपोर्ट में कहा कि 2023 में साल के अंत की रैली ने कुछ इक्विटी रिटर्न को सामने ला दिया है और हम अपेक्षाकृत कम वर्ष देख रहे हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, हमारा दिसंबर-24 निफ्टी लक्ष्य 24,000 है, जो 11 प्रतिशत रिटर्न दर्शाता है। लक्ष्य वर्तमान निफ्टी प्रति 20.0एक्‍स से नीचे है, क्योंकि हम निफ्टी की रक्षात्मक प्रकृति, ईपीएस के नकारात्मक जोखिम और बीएफएसआई सेक्टरपर दबाव को ध्यान में रखते हैं।“

निफ्टी की वर्तमान संरचना मुख्यतः रक्षात्मक है। भारत की कहानी काफी हद तक पूंजीगत व्यय-संचालित, औद्योगिक नेतृत्व वाली कमाई में उछाल की है। दूसरी ओर, निफ्टी काफी हद तक खपत और कुछ हद तक तकनीक से संचालित होता है।

यह निफ्टी और एनएसई500 भारांक के बीच बढ़ते अंतर में भी दिखाई देता है। इसलिए, जबकि अर्थव्यवस्था और व्यापक बाजार अभी भी दिसंबर-24 में उच्च मूल्यांकन पर शासन करेंगे, ऐसी आशावाद व्यापक निफ्टी में प्रतिबिंबित नहीं हो सकता है। रिपोर्ट में कहा गया है कि यह दो सूचकांकों के दो घटकों के व्यापक रूप से भिन्न बीटा वितरण से भी स्पष्ट होता है।

वित्तीय (एनएसई500 का 29.9 प्रतिशत) इस वर्ष सुस्त स्टॉक प्रदर्शनकर्ता होना चाहिए। गिरती ब्याज दरों से बड़े बैंकों के मार्जिन में मदद मिलेगी, जो उप-सूचकांक का एक बड़ा हिस्सा हैं।

इससे सूचकांक के प्रदर्शन पर असर पड़ेगा और हमारा मानना है कि इससे सूचकांक की रेटिंग में वास्तविक गिरावट आएगी।

रिपोर्ट में कहा गया है,“हम उम्मीद करते हैं कि बाजार का रिटर्न बीच में गुच्छाबद्ध डैड-बॉड आकार का होगा। अधिकांश वृहद सकारात्मकताएं चुनाव परिणाम, एक मजबूत बजट, फेड और आरबीआई दर में कटौती, और कमजोर कमोडिटी कीमतों से संभावित मार्जिन अप्रत्याशित लाभअप्रैल-सितंबर 2024 में सामने आएंगी।”

“हमारा 2024 साल के अंत में 24,000 का निफ्टी लक्ष्य बेंचमार्क के लिए 11 प्रतिशत रिटर्न का अनुमान लगाता है, जबकि हम उम्मीद करते हैं कि एसएमआईडी बेहतर प्रदर्शन करेंगे। हमारा मॉडल पोर्टफोलियो लार्ज-/मिड-कैप पर केंद्रित है और हम वित्तीय पर यूडब्ल्यू और उपभोक्ता विवेकाधीन पर ओडब्ल्यू हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, 2024 के लिए मुख्य विषय दर में कटौती, बजट और सुधार, और बड़े पैमाने पर खर्च में संभावित पुनरुद्धार हैं। बढ़ती आरओई के साथ मध्य-किशोरावस्था में कमाई में वृद्धि जारी रहनी चाहिए। एसएमआईडी आय में वृद्धि निफ्टी से अधिक होनी चाहिए और बेहतर प्रदर्शन को आगे बढ़ाना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.