logo-image

विदेश मंत्री जयशंकर के सियोल पहुंचने पर इंडो-पैसिफिक व्यापार पर हुई चर्चा

विदेश मंत्री जयशंकर के सियोल पहुंचने पर इंडो-पैसिफिक व्यापार पर हुई चर्चा

Updated on: 05 Mar 2024, 02:45 PM

नई दिल्ली:

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने अपने तीन दिवसीय एशियाई दौरे की शुरुआत सियोल में भारत-प्रशांत, व्यापार और आर्थिक सहयोग पर चर्चा के साथ की। वह मंगलवार को दोनों देशों के बीच 10वीं संयुक्त आयोग की बैठक की सह-अध्यक्षता करने के लिए दक्षिण कोरिया पहुंचे।

द्विपक्षीय आदान-प्रदान को और तेज करना और भविष्य के सहयोग के लिए एजेंडा तय करना मंत्री की कोरिया गणराज्य और जापान की यात्रा के मुख्य आकर्षणों में से एक है।

जयशंकर ने कोरिया के राष्ट्रीय सुरक्षा निदेशक, चांग हो-जिन से मुलाकात की। इस दौरान उन्होंने समकालीन क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर चर्चा की।

उन्होंने बुधवार को 10वीं संयुक्त आयोग की बैठक से पहले दक्षिण कोरियाई प्रधान मंत्री हान डक-सू से भी मुलाकात की और भारत-कोरिया संबंधों के लिए उनके मूल्यवान मार्गदर्शन की सराहना की।

संयुक्त आयोग की बैठक में द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करने और इसे और मजबूत करने के रास्ते तलाशने की उम्मीद है।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, इस दौरान दोनों पक्ष क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचार-विमर्श करेंगे।

दोनों देशों के बीच सहयोग बढ़ाने के लिए मंत्री जयशंकर ने व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्री अहं डुकगेन के साथ-साथ विभिन्न थिंक टैंक के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की।

ईएएम जयशंकर ने एक्स पर लिखा, आज सियोल में व्यापार, उद्योग और ऊर्जा मंत्री अहं डुकगेन से मिलकर खुशी हुई। उनके साथ व्यापार और आर्थिक सहयोग पर व्यापक बातचीत हुई। .

जयशंकर की यात्रा से पहले, दक्षिण कोरियाई राजदूत चांग जे-बोक ने सोमवार को भारत और कोरिया के गहरे आर्थिक संबंधों की सराहना की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.