logo-image
लोकसभा चुनाव

बीडीएल हैदराबाद में निर्मित स्वदेशी एस्ट्रा मिसाइल वायु सेना में शामिल होने के लिए रवाना

बीडीएल हैदराबाद में निर्मित स्वदेशी एस्ट्रा मिसाइल वायु सेना में शामिल होने के लिए रवाना

Updated on: 14 Jan 2024, 08:55 PM

हैदराबाद:

रक्षा राज्य मंत्री अजय भट्ट ने रविवार को भारतीय वायु सेना को आपूर्ति के लिए स्वदेशी रूप से विकसित और निर्मित एस्ट्रा मिसाइल को हरी झंडी दिखाई।

मिसाइल को भारत डायनेमिक्स लिमिटेड (बीडीएल), कंचनबाग यूनिट, हैदराबाद में कंपनी के सीएमडी, कमोडोर ए. माधवराव (सेवानिवृत्त), महानिदेशक, मिसाइल और सामरिक प्रणाली (डीजीएमएसएस) यू. राजा बाबू और डीआरडीओ, वायु सेना तथा बीडीएल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाई गई।

एस्ट्रा एक दृश्य सीमा से परे हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइल है जिसे डीआरडीओ द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित किया गया है और भारतीय वायुसेना के लिए बीडीएल द्वारा इसका निर्माण किया गया है। हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों की श्रेणी में यह हथियार प्रणाली दुनिया में अपनी श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ है।

इसकी मारक क्षमता 100 किमी से अधिक है।

फ्लैग-ऑफ समारोह बीडीएल के लिए एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसने इसे अत्याधुनिक हवा से हवा में मार करने वाली मिसाइलों के निर्माण की क्षमता वाली विश्व स्तर पर कुछ चुनिंदा कंपनियों में स्थान दिया है।

मंत्री ने सरकार की आत्मनिर्भर भारत नीति के अनुरूप, स्वदेशी मिसाइल के उत्पादन को साकार करने के लिए बीडीएल को बधाई दी। उन्होंने देश का रक्षा निर्यात बढ़ाने में बीडीएल द्वारा किये जा रहे योगदान की सराहना की।

माधवराव ने कहा कि बीडीएल का ध्यान हमेशा अधिकतम स्वदेशी सामग्री के साथ मेक इन इंडिया पर है। उन्होंने कहा कि बीडीएल को एस्ट्रा हथियार प्रणाली के लिए मित्र देशों से कई प्रस्ताव प्राप्त हो रहे हैं।

उन्होंने इस बात पर प्रकाश डाला कि बीडीएल ने एस्ट्रा मिसाइलों की घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय दोनों मांगों को एक साथ पूरा करने के लिए अपनी विनिर्माण क्षमता पहले ही बढ़ा दी है। इसके अलावा, उन्होंने बताया कि डीआरडीओ द्वारा 12 जनवरी को परीक्षण की गई आकाश एनजी मिसाइल का निर्माण अत्याधुनिक रेडियो फ्रीक्वेंसी सीकर सहित बीडीएल में किया गया था।

भारतीय वायुसेना द्वारा हाल ही में किए गए आकाश परीक्षण के साथ, भारत ने एकल फायरिंग यूनिट का उपयोग करके कमांड मार्गदर्शन द्वारा 25 किमी की दूरी पर एक साथ चार हवाई लक्ष्यों को भेदने की क्षमता प्रदर्शित करने वाला पहला देश बनने का गौरव हासिल किया।

बीडीएल के सीएमडी ने कहा कि परीक्षण की गई मिसाइलों का निर्माण बीडीएल ने अपने कंचनबाग संयंत्र में किया है।

इस बीच, भट्ट ने डीआरडीओ के डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्प्लेक्स का भी दौरा किया। उन्होंने अनुसंधान केंद्र इमारत (आरसीआई) का भी दौरा किया और चल रही मिसाइल प्रौद्योगिकियों और संबंधित कार्यक्रमों की समीक्षा की, जहां राजा बाबू ने उन्हें विभिन्न तकनीकी विकासों के बारे में जानकारी दी।

डीआरडीएल, एएसएल और आरसीआई के लैब निदेशकों ने उनके द्वारा विकसित महत्वपूर्ण प्रणालियों और प्रौद्योगिकियों के बारे में बताया। मंत्री ने डीआरडीओ प्रतिष्ठानों द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित मिसाइल प्रणालियों और महत्वपूर्ण प्रौद्योगिकियों का प्रदर्शन देखा।

भट्ट ने अग्नि-प्राइम, आकाश, आकाश-एनजी, वशोरैड्स, प्रलय आदि सहित हाल के सफल मिशनों के लिए सभी डीआरडीओ के वैज्ञानिकों को बधाई दी।

उन्होंने विभिन्न अत्याधुनिक तकनीकों को स्वदेशी बनाने और आत्मनिर्भर भारत के राष्ट्रीय लक्ष्य के अनुरूप देश में रक्षा औद्योगिक आधार को मजबूत करने के लिए डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम मिसाइल कॉम्प्लेक्स की सराहना की।

उन्होंने कहा, डीआरडीओ के पास मौजूद ज्ञान और बुनियादी ढांचे का उपयोग एमएसएमई और निजी उद्योगों द्वारा किया जाना चाहिए, जिससे हमारे देश में एक आत्मनिर्भर रक्षा औद्योगिक पारिस्थितिकी तंत्र की स्थापना होगी। उन्होंने कहा कि डीआरडीओ को दूसरे देशों को हथियार प्रणालियाँ निर्यात करने में विश्व नेता के रूप में उभरना चाहिए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.