logo-image

पीएसयू, इंफ्रास्ट्रक्चर शेयरों की मदद से शेयर बाजार में उछाल

पीएसयू, इंफ्रास्ट्रक्चर शेयरों की मदद से शेयर बाजार में उछाल

Updated on: 07 Sep 2023, 05:25 PM

मुंबई:

बेंचमार्क सूचकांकों ने पीएसयू और बुनियादी ढांचे के शेयरों की मदद से गुरुवार को दोपहर में अच्छी तेजी दिखाई। एलकेपी सिक्योरिटीज के शोध प्रमुख एस. रंगनाथन ने ये बात कही है।

बीएसई सेंसेक्स 385 अंक या 0.58 प्रतिशत ऊपर 66,265.56 पर था, जबकि निफ्टी50 इंडेक्स 116 अंक या 0.59 प्रतिशत ऊपर 19,727.05 पर बंद हुआ।

रंगनाथन ने कहा, बाजार पूंजीकरण में 13.5 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ पीएसयू कंपनियों ने 2021 से 9 प्रतिशत से अधिक की मजबूत छलांग ली है। यहां तक ​​कि कई मिड-कैप देश के स्वामित्व वाली संस्थाओं ने इस अवधि के दौरान अपने स्टॉक मूल्यों में कई गुना वृद्धि देखी है।

उन्होंने कहा कि गुरुवार की दोपहर के दौरान ईटीएफ प्रवाह से भी लार्ज-कैप को अपनी खोई हुई जमीन वापस पाने में मदद मिली।

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा कि कमजोर वैश्विक संकेतों के कारण घरेलू बाजार शुरुआत में कमजोर प्रदर्शन के साथ खुला। हालांकि, जैसे-जैसे दिन चढ़ता गया, अमेरिकी बांड यील्ड और कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट ने बाजार में कुछ सकारात्मकता लाई।

यह पॉजिटीविटी बैंकिंग शेयरों में सबसे प्रमुख थी। दिलचस्प बात यह है कि मिड और स्मॉल-कैप स्टॉक निवेशकों की रुचि बनाए रखने में कामयाब रहे, भले ही उनका मूल्यांकन अपेक्षाकृत अधिक हो। बहरहाल, नायर ने कहा, चीन के लगातार कमजोर व्यापार आंकड़ों का वैश्विक बाजार पर असर पड़ रहा है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.