logo-image

पीएम मोदी की मौजूदगी में भारत ने अपने 3-चरण के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के दूसरे चरण में प्रवेश किया

पीएम मोदी की मौजूदगी में भारत ने अपने 3-चरण के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के दूसरे चरण में प्रवेश किया

Updated on: 04 Mar 2024, 11:55 PM

चेन्नई:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने यहां सोमवार को कलपक्कम के पास पहले स्वदेशी फास्ट ब्रीडर रिएक्टर (500 मेगावाट) में कोर लोडिंग की शुरुआत के साथ भारत को अपने तीन चरण के परमाणु ऊर्जा कार्यक्रम के दूसरे चरण में कदम रखते हुए देखा।

कोर लोडिंग चरण के पूरा होने पर - जिसमें ईंधन की लोडिंग शामिल है, गंभीरता के लिए पहला दृष्टिकोण प्राप्त किया जाएगा, जिससे बाद में बिजली का उत्पादन होगा।

प्रधानमंत्री ने रिएक्टर वॉल्ट और रिएक्टर के नियंत्रण कक्ष का दौरा किया और उन्हें इसकी मुख्य विशेषताओं के बारे में जानकारी दी गई।

500 मेगावाट प्रोटोटाइप फास्ट ब्रीडर रिएक्टर (पीएफबीआर) 200 से अधिक सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के योगदान के साथ भारतीय नाभि विद्युत निगम लिमिटेड (भाविनी) द्वारा बनाया गया है।

इसके चालू होने के बाद भारत रूस के बाद वाणिज्यिक रूप से संचालित होने वाला फास्ट ब्रीडर रिएक्टर रखने वाला दूसरा देश होगा।

पीएफबीआर शुरुआत में यूरेनियम-प्लूटोनियम मिश्रित ऑक्साइड (एमओएक्स) ईंधन का उपयोग करेगा। ईंधन कोर के आसपास का यूरेनियम-238 कंबल अधिक ईंधन का उत्पादन करने के लिए परमाणु रूपांतरण से गुजरेगा और ब्रीडर नाम अर्जित करेगा।

थोरियम-232 का उपयोग, जो अपने आप में एक विखंडनीय पदार्थ नहीं है, उसे इस चरण में रूपांतरण द्वारा थोरियम विखंडनीय यूरेनियम-233 बनाया जाएगा, जिसका उपयोग तीसरे चरण में ईंधन के रूप में किया जाएगा।

एक सरकारी बयान में कहा गया है कि एफबीआर कार्यक्रम के तीसरे चरण के लिए एक महत्वपूर्ण कदम है, जो भारत के प्रचुर थोरियम भंडार के अंततः पूर्ण उपयोग का मार्ग प्रशस्त करता है।

पीएफबीआर एक उन्नत तीसरी पीढ़ी का रिएक्टर है, जिसमें अंतर्निहित निष्क्रिय सुरक्षा विशेषताएं हैं, जो आपात स्थिति की स्थिति में संयंत्र को तुरंत और सुरक्षित रूप से बंद करना सुनिश्चित करती हैं। चूंकि यह पहले चरण से खर्च किए गए ईंधन का उपयोग करता है, एफबीआर उत्पन्न परमाणु कचरे में महत्वपूर्ण कमी के मामले में भी बड़ा लाभ प्रदान करता है, जिससे बड़ी भूवैज्ञानिक निपटान सुविधाओं की जरूरत से बचा जा सकता है।

उन्नत तकनीक शामिल होने के बावजूद पूंजीगत लागत और प्रति यूनिट बिजली लागत, दोनों अन्य परमाणु और पारंपरिक बिजली संयंत्रों के बराबर है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.