logo-image

भारत में 2019-2022 तक साइबर सुरक्षा नौकरी पोस्टिंग में 81 प्रतिशत की वृद्धि : रिपोर्ट

भारत में 2019-2022 तक साइबर सुरक्षा नौकरी पोस्टिंग में 81 प्रतिशत की वृद्धि : रिपोर्ट

Updated on: 27 Oct 2023, 06:25 PM

बेंगलुरु:

भारत में 2019 से 2022 तक साइबर सिक्योरिटी के लिए जॉब पोस्टिंग में 81 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई। दरअसल, कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कई खतरे सामने आए।

जॉब पोर्टल इनडीड की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले तीन सालों में, साइबर सिक्योरिटी जॉब्स ने अपने ग्रोथ ट्रेजेक्टरी में स्थिरता दिखाई है।

हालांकि, सितंबर 2022 से इस साल सितंबर तक जॉब पोस्टिंग में 25.7 प्रतिशत की गिरावट आई है, जो सख्त नियमों, फ्रेमवर्क और नियंत्रणों का संकेत है।

यह बदलाव नौकरी चाहने वालों की रुचि में प्रतिबिंबित नहीं हुआ, क्योंकि इसी अवधि के दौरान नौकरी क्लिक में 6 प्रतिशत की वृद्धि देखी गई, जो साइबर सिक्योरिटीमें निरंतर रुचि को उजागर करती है।

इनडीड इंडिया के सेल्स हेड शशि कुमार ने कहा, नौकरी पोस्टिंग में मौजूदा गिरावट एक क्षणिक चरण है, और यह उद्योग की अनुकूलन और विकास की क्षमता को उजागर करता है। साइबर सुरक्षा क्षेत्र तकनीकी प्रगति की आधारशिला बना हुआ है। हमारा डेटा इस बात को भी पुष्ट करता है कि भविष्य में जबरदस्त संभावनाएं हैं।

सितंबर 2022 और सितंबर 2023 के बीच, 29.9 प्रतिशत टैलेंट मिसमैच देखा गया है, जो साइबर सिक्योरिटी सेक्टर में नियोक्ताओं द्वारा मांगे गए स्किल सेट में बदलाव का संकेत देता है।

टर्म टैलेंट मिसमैच नियोक्ताओं द्वारा वर्तमान में जरूरी स्किल्स और उपलब्ध वर्कफोर्स के स्किल सेट के बीच अंतर को दर्शाता है।

बेंगलुरु 23.11 प्रतिशत हिस्सेदारी के साथ भारत के साइबर सिक्योरिटी जॉब मार्केट में अग्रणी है, जो देश के प्राइमरी आईटी हब के रूप में इसकी स्थिति से प्रेरित है।

रिपोर्ट में उल्लेख किया गया है, इस प्रभुत्व को शहर के घने टेक लैंडस्केप के लिए भी जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जिसमें कई आईटी फर्म और स्टार्टअप हैं, जिससे साइबर खतरों और हमलों की संभावना बढ़ रही है।

आईटी इंडस्ट्री की नैसकॉम के अनुसार, भारतीय साइबर सिक्योरिटी मार्केट 2025 तक बढ़कर 35 बिलियन डॉलर तक पहुंचने की उम्मीद है, जिससे 1 मिलियन से ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.