logo-image

ब्रिक्स-सीसीआई वार्षिक मान्यता पुरस्कार 2024 के पहले संस्करण में दिखा उत्कृष्टता, नवाचार, सहयोग का जश्न

ब्रिक्स-सीसीआई वार्षिक मान्यता पुरस्कार 2024 के पहले संस्करण में दिखा उत्कृष्टता, नवाचार, सहयोग का जश्न

Updated on: 19 Jan 2024, 11:55 PM

नई दिल्ली:

ब्रिक्स-सीसीआई वार्षिक मान्यता पुरस्कार 2024 (बीएआरए) का पहला संस्करण शुक्रवार को यहां आयोजित किया गया, जिसमें ब्रिक्स ब्लॉक की शक्ति का प्रदर्शन और विभिन्न क्षेत्रों में उपलब्धियों का सम्मान किया गया।

यहां ली मेरिडियन होटल में ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री, इंडिया चैप्टर द्वारा आयोजित उद्घाटन समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में पूर्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने व्यावहारिक दृष्टिकोण साझा किया, जो ब्रिक्स ब्लॉक के विस्तार के लिए सामूहिक दृष्टिकोण से मेल खाता है।

उन्होंने कहा, आज दिए जा रहे पुरस्कार न केवल उत्कृष्टता बल्कि जिम्मेदार व्यावसायिक अभ्यास को भी मान्यता देते हैं। यह दृष्टिकोण सतत विकास और भावी पीढ़ियों की भलाई के लिए हमारी प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

इस कार्यक्रम में एक खादी शो दिखाया गया, जो परंपरा और नवीनता को खूबसूरती से जोड़ता है, और विकसित होती जीवनशैली और मोटे अनाजों को अपनाने पर प्रकाश डालता है, जो सतत विकास की दिशा में कदम का प्रतीक है।

वयोवृद्ध राजनेता डॉ. करण सिंह, रूस की जी20 शेरपा स्वेतलाना लुकाश और विभिन्न देशों के राजदूत भी उपस्थित थे।

लुकाश ने इस अवसर पर अपनी टिप्पणी में कहा, ब्रिक्स राष्ट्र अपनी नीतियों में सामाजिक जिम्मेदारी को शामिल करके जिम्मेदार व्यावसायिक प्रथाओं को बढ़ावा देने और सामाजिक और पर्यावरणीय भलाई को बढ़ावा देने वाली पहलों का समर्थन करके एक उदाहरण स्थापित कर सकते हैं।

लिविंग लीजेंड अवार्ड के प्राप्तकर्ता के रूप में आदित्य बिड़ला सेंटर फॉर कम्युनिटी इनिशिएटिव्स एंड रूरल डेवलपमेंट की चेयरपर्सन और व्यवसाय और परोपकार के क्षेत्र में दिग्गज राजश्री बिड़ला की स्वीकृति एक मुख्य आकर्षण थी।

बीएआरए पुरस्कार विजेता और ब्राजील के राजदूत जोआओ गिल्बर्टो वाज़ ने कहा: वार्षिक मान्यता पुरस्कार शुरू करने की ब्रिक्स सीसीआई की पहल वैश्विक स्तर पर ब्रिक्स समुदाय के भीतर किए जा रहे असाधारण कार्यों का एक प्रतिष्ठित प्रमाण है, जो हमारे सामूहिक प्रयासों और उपलब्धियों को प्रदर्शित करता है।

ब्रिक्स सीसीआई महानिदेशक डॉ बी.बी.एल. मधुकर ने युवा उद्यमियों, नवप्रवर्तकों, परिवर्तन निर्माताओं और सामाजिक विकास नेताओं की आवाज के रूप में चैंबर के दृष्टिकोण को सामने रखा और कहा कि इसका एजेंडा स्थिरता, जलवायु, ऊर्जा सुरक्षा, शिक्षा, डिजिटल अर्थव्यवस्था, खाद्य प्रसंस्करण और कृषि-व्यवसाय पर केंद्रित है।

हमारे ग्रह में निवेश करें विषय के तहत, कार्यक्रम के दौरान प्रदान किए गए पुरस्कारों में विभिन्न ब्रिक्स देशों की शिक्षा, व्यवसाय, समुदाय, मीडिया और नीति निर्माण में उत्कृष्ट उपलब्धियों को मान्यता दी गई।

पूर्व केंद्रीय मंत्री के.जे. अल्फोंस, जो सम्मानित अतिथि थे, ने कहा: मुझे ब्रिक्स चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री की अपरिहार्य भूमिका को भी पहचानना चाहिए। यह हमारे सदस्य देशों के बीच सहयोग, जिम्मेदार व्यावसायिक प्रथाओं और सतत विकास को बढ़ावा देने के पीछे एक प्रेरक शक्ति रही है। आर्थिक सहयोग और व्यापार को बढ़ावा देने में चैंबर के प्रयास ब्रिक्स साझेदारी के भविष्य को आकार देने में सहायक रहे हैं।

इस कार्यक्रम में कई प्रमुख उद्योग जगत के नेताओं की भागीदारी के साथ स्थिरता और जीवनशैली में बदलाव: ब्रिक्स सदस्यों और उससे आगे की शक्ति को उजागर करना विषय पर एक पैनल चर्चा भी हुई।

अल्फोंस द्वारा निरंतरता - ब्रिक्स जर्नी टूवर्ड्स सस्टेनेबल ग्रोथ एंड इनोवेशन शीर्षक से एक सार-संग्रह भी जारी किया गया।

इस कार्यक्रम में भारत, रूस और चीन के कलाकारों द्वारा जीवंत सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ दी गईं।

विजेताओं की अभिव्यक्ति: ब्रिक्स-सीसीआई वार्षिक मान्यता पुरस्कारों को उत्कृष्ट उपलब्धियों के जश्न के रूप में चिह्नित किया गया, जिसमें कई राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय प्राप्तकर्ताओं ने अपना उत्साह व्यक्त किया। प्रतिष्ठित पुरस्कार विजेताओं में पद्मश्री डॉ. खादर वल्ली डुडेकुला भी शामिल थे, जिन्हें व्यापक रूप से भारत के बाजरा आदमी के रूप में जाना जाता है। डॉ. डुडेकुला ने स्थिरता के महत्वपूर्ण महत्व पर जोर देते हुए कहा, स्थिरता केवल एक विकल्प नहीं है; यह एक अनिवार्यता है। हमें अपने ग्रह की भलाई की रक्षा करने और आने वाली पीढ़ियों की समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए जिम्मेदार प्रथाओं, अभिनव समाधानों और सहयोगी पहलों को पूरे दिल से अपनाना चाहिए।

प्रसिद्ध संगीतकार और परोपकारी, कैलाश खेर, जिन्हें समारोह में सम्मानित भी किया गया था, ने अपना दृष्टिकोण साझा करते हुए कहा, संगीत में संस्कृतियों को जोड़ने और दिलों को एकजुट करने की शक्ति है। वैश्विक चुनौतियों के इस समय में, यह कला और करुणा के सामंजस्य के माध्यम से है हम एक अधिक जुड़े हुए विश्व के लिए प्रयास कर सकते हैं।

इस कार्यक्रम में सुश्री ऐलेना बर्मन और डॉ. अब्दुल करीम जिब्रिल एल्गोनी जैसे कई अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार विजेताओं ने भी भाग लिया, जिन्होंने दर्शकों के साथ अपनी खुशी भी साझा की।

इसके अलावा, ब्रिक्स-सीसीआई ने नए ब्रिक्स सदस्य देशों: मिस्र, इथियोपिया, ईरान, सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात का गर्मजोशी से स्वागत किया। ब्रिक्स परिवार का यह विस्तार व्यापक वैश्विक सहयोग की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।

प्रमुख पुरस्कार विजेताओं में (दिवंगत) डॉ. बिंदेश्वर पाठक, जिन्हें सामाजिक परिवर्तन के लिए ब्रिक्स-सीसीआई लाइफटाइम अचीवमेंट से सम्मानित किया गया, व्यवसायी किरण मजूमदार शॉ (ब्रिक्स-सीसीआई बिजनेस एक्सीलेंस अवार्ड एंटरप्रेन्योर ऑफ द ईयर), कैलाश खेर (ब्रिक्स-सीसीआई मेलोडी मेस्ट्रो ऑफ इंडिया पुरस्कार), मोहनजी फाउंडेशन (ब्रिक्स-सीसीआई जूरी अनुशंसित वैश्विक करुणा राजदूत पुरस्कार), स्वेतलाना लुकाश (ब्रिक्स-सीसीआई स्थिरता चैंपियन पुरस्कार), जोआओ गिल्बर्टो वाज़ (नीति-निर्माण के प्रति प्रतिबद्धता के लिए ब्रिक्स-सीसीआई पुरस्कार) शामिल थे।

ब्रिक्स सीसीआई उत्कृष्टता पुरस्कार विजेताओं के तहत, शिक्षा, व्यापार, समुदाय, मीडिया और नीति निर्माण की श्रेणियों में फैले ब्रिक्स-सीसीआई अकादमिक उत्कृष्टता पुरस्कार इनोवेशन के लिए मेजर सुशील गोयल और रणनीतिक जुड़ाव के लिए विसेंट फेरारो और इनोवेशन में बिट्स पिलानी को दिया गया।

ब्रिक्स-सीसीआई बिजनेस एक्सीलेंस पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में लीडरशिप के लिए आकांक्षा दत्त और मुथूट फाइनेंस और स्ट्रैटेजिक एंगेजमेंट के लिए अपोलो 24/7 शामिल हैं।

ब्रिक्स-सीसीआई सामुदायिक उत्कृष्टता पुरस्कार में, विजेताओं में यूथ 4 जॉब, प्रयास जुवेनाइल एड सेंटर सोसाइटी, हेल्प एज इंडिया और इंडियन डेफ क्रिकेट एसोसिएशन शामिल थे।

ब्रिक्स-सीसीआई मीडिया उत्कृष्टता पुरस्कार प्राप्तकर्ताओं में प्रभु चावला, समाचार एजेंसी आईएएनएस और डेली हंट शामिल हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.