logo-image

आईएनएस सुमेधा नामीबिया के वाल्विस खाड़ी में बंदरगाह पर रुका

आईएनएस सुमेधा नामीबिया के वाल्विस खाड़ी में बंदरगाह पर रुका

Updated on: 13 Nov 2023, 09:55 PM

नई दिल्ली:

भारतीय नौसेना का जहाज आईएनएस सुमेधा पश्चिम अफ्रीका और अटलांटिक में नौसेना की मिशन-आधारित तैनाती के हिस्से के रूप में नामीबिया के वाल्विस खाड़ी में एक बंदरगाह रुका है।

मंत्रालय ने कहा कि आईएनएस सुमेधा कई हथियार प्रणालियों, सेंसर, अत्याधुनिक नेविगेशन एवं संचार प्रणालियों और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध प्रणाली से लैस है।

बंदरगाह पर यह ठहराव नामीबिया के साथ भारत के मधुर संबंधों, समुद्री सुरक्षा बढ़ाने और मित्र देशों के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने की प्रतिबद्धता दर्शाता है।

मंत्रालय ने बताया कि भारत और नामीबिया के बीच लोकतंत्र, विकास और धर्मनिरपेक्षता के मूल्यों को साझा करते हुए मधुर और मैत्रीपूर्ण द्विपक्षीय संबंध हैं।

मंत्रालय ने एक बयान में कहा, भारत ने पिछले कुछ वर्षों में देश के विभिन्न सैन्य संस्थानों में बड़ी संख्या में नामीबियाई सैन्य अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया है।

उसने कहा कि भारतीय नौसेना के जहाज मैत्री के पुल बनाने और मित्र देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सहयोग मजबूत करने के साथ-साथ दुनिया भर में समुद्री चिंताओं को दूर करने के भारतीय नौसेना के मिशन के हिस्से के रूप में नियमित रूप से तैनात किए जाते हैं।

बयान में कहा गया है, मौजूदा यात्रा का उद्देश्य मित्र देशों के साथ भारत की एकजुटता को बढ़ाना और विशेष रूप से नामीबिया के साथ दोस्ती के मौजूदा संबंधों को मजबूत करना है।

मंत्रालय ने कहा कि आईएनएस सुमेधा सरयू वर्ग के स्वदेशी रूप से विकसित नौसेना अपतटीय गश्ती जहाज (एनओपीवी) में से तीसरा है जो स्वतंत्र रूप से और बेड़े संचालन के समर्थन में कई भूमिकाओं के लिए तैनात किया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.