logo-image

आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट, उत्तर भारत में कोहरा और ठंड जारी रहने की संभावना

आईएमडी ने जारी किया रेड अलर्ट, उत्तर भारत में कोहरा और ठंड जारी रहने की संभावना

Updated on: 21 Jan 2024, 06:30 PM

नई दिल्ली:

मौजूदा मौसम के मिजाज में कोई राहत नहीं मिलते देख, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को रेड अलर्ट जारी किया। अगले 4-5 दिनों तक उत्तर भारत में घने कोहरे और अधिक ठंड की स्थिति बनी रहने की संभावना है।

आईएमडी ने यह भी भविष्यवाणी की है कि अगले 3-4 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति रहने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने अपने दैनिक बुलेटिन में कहा कि पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान 3-7 डिग्री सेल्सियस के बीच है। यही हाल राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में भी है। पूर्वी उत्तर प्रदेश और बिहार के कई हिस्सों में न्यूनतम तापमान 8-10 डिग्री सेल्सियस है।

आईएमडी ने कहा, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कई हिस्सों में, राजस्थान और मध्य प्रदेश के कुछ हिस्सों में यह सामान्य से 2-4 डिग्री सेल्सियस नीचे है और उत्तर भारत के बाकी हिस्सों में सामान्य के करीब है। आज सबसे कम न्यूनतम तापमान 2.8 डिग्री सेल्सियस हरियाणा के हिसार में दर्ज किया गया।

आईएमडी ने कहा, उत्तर भारत के मैदानी इलाकों में समुद्र तल से 12.6 किमी ऊपर 140-160 समुद्री मील की क्रम की जेट स्ट्रीम हवाएं चल रही हैं। इससे ठंडी हवाएं कम हो रही हैं और उत्तर भारत में शीत लहर/ठंडे दिन की स्थिति बढ़ रही है। अगले 3-4 दिनों के दौरान जेट स्ट्रीम की इसी तरह की तीव्रता जारी रहने की संभावना है।

इसमें कहा गया है कि 26 जनवरी की सुबह तक पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में रात/सुबह कुछ घंटों के लिए घने कोहरे की स्थिति बने रहने की संभावना है।

मौसम पूर्वानुमान एजेंसी ने कहा, 22 जनवरी की रात से 25 जनवरी की सुबह तक दिल्ली में अलग-अलग स्थानों पर घना कोहरा छाए रहने की संभावना है। 24 जनवरी की सुबह तक राजस्थान और मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में रात/सुबह कुछ घंटों के लिए घने कोहरे की स्थिति बने रहने की संभावना है।

आईएमडी ने आगे कहा कि अगले पांच दिनों के दौरान देश के उत्तरी हिस्सों में न्यूनतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने की संभावना नहीं है।

आईएमडी ने कहा, रविवार और 25 जनवरी के दौरान पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के अलग-अलग इलाकों में, 23 जनवरी तक उत्तरी राजस्थान में शीत लहर की स्थिति होने की संभावना है।

आईएमडी ने कहा, रविवार और 22 जनवरी को उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ग्राउंड फ्रॉस्ट की स्थिति होने की संभावना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.