logo-image

आईएसएसएफ विश्व कप: राइफल निशानेबाज निश्चल ने रजत पदक जीता

आईएसएसएफ विश्व कप: राइफल निशानेबाज निश्चल ने रजत पदक जीता

Updated on: 19 Sep 2023, 01:25 PM

रियो डी जेनेरो:

किशोर भारतीय राइफल निशानेबाज निश्चल ने यहां इंटरनेशनल शूटिंग स्पोर्ट फेडरेशन (आईएसएसएफ) विश्व कप राइफल/पिस्टल चरण में महिलाओं की 50 मीटर राइफल 3 पोजिशन (3पी) में रजत पदक जीता, जिससे भारत को टूर्नामेंट के अंतिम दिन दूसरा पदक मिला।

उनकी उपलब्धि और भी विश्वसनीय हो जाती है, क्योंकि यह उनका पहला सीनियर विश्व कप फाइनल था। निश्चल सोमवार देर रात फाइनल में 458.0 के स्कोर के साथ नॉर्वेजियन राइफल जेनेट हेग डुएस्टैड से पीछे रही।

डुएस्टैड मौजूदा एयर राइफल यूरोपीय चैंपियन और 300 मीटर 3पी विश्व चैंपियन हैं और उनके नाम पर पांच स्वर्ण सहित 12 आईएसएसएफ विश्व कप पदक हैं। वह टोक्यो ओलंपिक में एयर राइफ़ल में चौथे स्थान पर भी थीं।

निश्चल, जो अपने पहले सीनियर वर्ष में हैं और जूनियर स्तर पर तीन अंतरराष्ट्रीय पदक जीत चुकी हैं, पूरे दिन सर्वोच्च शूटिंग फॉर्म में थीं, और इस प्रक्रिया में महिलाओं की 3पी में क्वालीफिकेशन राष्ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया। दिन भर की कड़ी मेहनत के बाद किशोरी ने चुटकी लेते हुए कहा, यह मेरा पहला विश्व कप फाइनल है और मेरे पास पदक है, इसलिए मैं इसके लिए बहुत खुश हूं।

यह सब सुबह एलिमिनेशन राउंड के साथ शुरू हुआ, जहां दो राउंड में 73 प्रतियोगियों में कुल 18 निशानेबाज बाहर हो गए। उन्होंने रिले वन में 587 का मजबूत स्कोर बनाकर सुरक्षित रूप से क्वालिफिकेशन में जगह बना ली। उनकी दो देशवासियों, पिछली क्वालीफिकेशन में राष्ट्रीय रिकॉर्ड धारक अंजुम मुद्गिल और आयुषी पोद्दार ने भी ऐसा ही किया, दोनों ने रिले दो में शूटिंग की।

फिर क्वालिफिकेशन में, निश्चल ने प्रोन पोजीशन में परफेक्ट 200 सहित 592 का शानदार स्कोर बनाया, जिससे अंजुम का 591 का स्कोर मिट गया, जो पिछले साल काहिरा में प्रेसिडेंट कप में बनाया गया था। अंजुम ने खुद 586 का मजबूत स्कोर बनाया, लेकिन 10वें स्थान पर रहीं और एक अंक से फाइनल से चूक गईं। आयुषी 580 के साथ 35वें स्थान पर रहीं।

फाइनल में शानदार मैदान था। डुएस्टैड के अलावा, क्वालीफिकेशन टॉपर (594) और चीन की विश्व चैंपियन वानरू मियाओ, 2018 युवा ओलंपिक चैंपियन डेनमार्क की स्टेफ़नी ग्रुंडसोई, इतालवी ओलंपियन सोफिया सेकेरेलो और वरिष्ठ पोलिश निशानेबाज एनेटा स्टैंकिविज़ सहित अन्य थे।

चकित होने वाला कोई नहीं, निश्चल 45-शॉट फ़ाइनल की शुरुआत से ही डुएस्टैड के साथ आमने-सामने थी। पहले 15 घुटनों के बल शॉट के बाद वह नॉर्वेजियन से 0.1 पीछे थी और उसके बाद प्रोन पोजीशन में 15 शॉट के बाद भी वह उतनी ही पीछे थी।

जब तक यूक्रेन की विक्टोरिया सुखोरुकोवा और स्विस शूटर चियारा लियोन स्टैंडिंग पोजीशन में पहले 10-शॉट के बाद बाहर होने वाली पहली खिलाड़ी बनी, तब तक डुएस्टैड ने भारतीय से 0.7 का अंतर बना लिया था।

नॉर्वेजियन द्वारा उसके 41वें स्कोर 9.4 को निश्चल के 42वें स्कोर 9.0 द्वारा रद्द कर दिया गया और अंतर 1.1 तक बढ़ गया। 43वें में 8.4 का स्कोर लगभग उसके पदक की कीमत चुका रहा था, लेकिन वानरू फिर भी भारतीय से पीछे रह गयीं और चौथे स्थान पर बाहर हो गयीं।

इसके बाद, स्टेफनी ग्रुंडसोई, जो दूसरे स्थान पर पहुंच गई थीं, ने अपने 44वें शॉट में 7.9 का स्कोर किया, जिससे निश्चल को रजत और खुद कांस्य पदक से संतोष करना पड़ा।

डुएस्टैड ने 10.2 और 461.5 के स्कोर के साथ स्वर्ण पदक जीता, जो कि हरियाणा की निशानेबाज से स्पष्ट रूप से 3.5 आगे था।

समापन दिवस की अन्य पदक स्पर्धा में गुरप्रीत सिंह भी एक्शन में थे, लेकिन वह ज्यादा बढ़त नहीं बना सके और पुरुषों की 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल में 574 का स्कोर करके 15वें स्थान पर रहे।

इस प्रकार 16 सदस्यीय भारतीय दल रियो विश्व कप से एक स्वर्ण और एक रजत और स्टैंडिंग में एक विश्वसनीय सातवें स्थान के साथ लौटा, यह देखते हुए कि इस आयोजन में भारत की केवल सीमित भागीदारी थी। इलावेनिल वलारिवन ने महिलाओं की 10 मीटर एयर राइफल में जबरदस्त अंदाज में स्वर्ण पदक जीता था।

इससे पहले सप्ताह में, सोमवार को अंजुम की तरह दो और भारतीय संभावित अंतर से फाइनल में जगह बनाने से चूक गए थे। मौजूदा एशियाई खेलों की चैंपियन राही सरनोबत इनर 10-रिंग में कम शॉट लगाने के कारण महिलाओं की 25 मीटर पिस्टल के फाइनल में जगह बनाने से चूक गईं।

इसके अलावा रविवार को, एक अन्य अनुभवी भारतीय निशानेबाज चैन सिंह, एक अंक से पुरुषों के 3पी फाइनल में जगह बनाने से चूक गए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.