logo-image

हुंडई मोटर ने नई इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी के प्रोटोटाइप का अनावरण किया

हुंडई मोटर ने नई इलेक्ट्रिक एयर टैक्सी के प्रोटोटाइप का अनावरण किया

Updated on: 10 Jan 2024, 05:20 PM

सियोल:

हुंडई मोटर ग्रुप ने विश्व प्रौद्योगिकी शो सीईएस 2024 में अपने नए एयर टैक्सी मॉडल के प्रोटोटाइप का अनावरण किया है। कंपनी के अधिकारियों ने बुधवार को कहा कि यह विश्व इलेक्ट्रिक फ्लाइंग टैक्सी बाजार में पैठ बनाने के प्रयासों को आगे बढ़ा रहा है।

हुंडई की अमेरिका स्थित एयर टैक्सी इकाई सुपरनल ने लास वेगास में व्यापार शो में एस-ए2, इलेक्ट्रिक वर्टिकल टेकऑफ़ और लैंडिंग (ईवीटीओएल) की प्रोडक्ट कॉन्सेप्ट का प्रदर्शन किया।

समाचार एजेंसी योनहाप की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी के पिछले एस-ए1 विज़न कॉन्सेप्ट पर निर्मित एस-ए2 शहरी क्षेत्रों में लोगों के परिवहन के लिए परिवहन का एक नया तरीका बनाने के लिए सुपरनल की इनोवेटिव एयरोस्पेस इंजीनियरिंग और हुंडई मोटर ग्रुप के ऑटोमोटिव एस्थेटिक डिजाइन को एक साथ लाता है।

सुपरनल ने कहा कि वह कमर्शियल विमानन सुरक्षा स्तर हासिल करने और अपने वाहनों के किफायती विनिर्माण को सक्षम करने के लिए काम करेगी क्योंकि वह 2028 में बाजार में प्रवेश करने की तैयारी कर रही है।

एस-ए2 एक वी-टेल विमान है, जिसे सामान्य शहरी परिवहन जरूरतों को पूरा करने के लिए 1,500 फुट की ऊंचाई पर 120 मील प्रति घंटे की उड़ान भरने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

हुंडई ने कहा कि इसमें वितरित इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन आर्किटेक्चर की सुविधा है और इसमें आठ ऑल-टिल्टिंग रोटर हैं जो अद्वितीय दक्षता के साथ उड़ान के वर्टिकल-लिफ्ट और हॉरिजॉन्टल-क्रूज दोनों चरणों के माध्यम से वाहन को शक्ति प्रदान करते हैं।

सुपरनल की इंजीनियरिंग टीमों ने डिजाइन को कार्यक्षमता के साथ मिश्रित करने के लिए एस-ए2 के एस्थेटिक्स पर हुंडई मोटर ग्रुप के ऑटोमोटिव डिजाइनरों के साथ साझेदारी की।

ग्रुप के एडवांस्ड एयर मोबिलिटी के प्रमुख और सुपरनल के सीईओ शिन जय-वोन ने कहा, शुरू से ही, सुपरनल सही समय पर सही उत्पाद और सही बाजार बनाने के मिशन पर रहा है।

शिन ने कहा कि एस-ए2 का अनावरण समूह की एक सुरक्षित, कुशल वाहन डिजाइन के साथ उस मिशन को पूरा करने की अटूट प्रतिबद्धता को दर्शाता है जो बाजार में प्रवेश के लिए एक स्पष्ट मार्ग प्रदान करता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.