logo-image

वित्तीय अभियोजकों ने फ़्रांस में हुआवेई के कार्यालयों पर छापा मारा

वित्तीय अभियोजकों ने फ़्रांस में हुआवेई के कार्यालयों पर छापा मारा

Updated on: 09 Feb 2024, 07:50 PM

पेरिस:

चीनी की दिग्गज टेक कंपनी हुआवेई के फ्रांसीसी कार्यालयों की इस सप्ताह तलाशी ली गई। कंपनी ने शुक्रवार को इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि वह अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग कर रही है। एक मीडिया रिपोर्ट में ये जानकारियाँ सामने आई हैं।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, एक फ्रांसीसी न्यायिक सूत्र ने बताया कि छापेमारी वित्तीय अभियोजक के कार्यालय द्वारा कथित तौर पर ईमानदारी के उल्लंघन को लेकर शुरू की गई प्रारंभिक जांच के हिस्से के रूप में की गई थी, जो भ्रष्टाचार, पक्षपात और प्रभाव को बढ़ावा देने जैसे अपराधों से संबंधित एक व्यापक शब्द है।

सूत्र ने जांच के बारे में कोई और जानकारी नहीं दी। प्रारंभिक जांच का मतलब यह नहीं है कि किसी तरह की गड़बड़ी हुई ही है।

शेन्ज़ेन स्थित फर्म ने कहा कि तलाशी मंगलवार को हुई थी।

सीएनएन ने कंपनी के प्रवक्ता के हवाले से बताया, “हुआवेई 20 वर्षों से अधिक समय से फ्रांस में है, और देश में लागू कानूनों और विनियमों का अनुपालन कर रही है। हालांकि हुआवेई फ़्रांस चल रही जांच पर टिप्पणी नहीं करना चाहती है, कंपनी अपने निष्कर्षों को लेकर आश्वस्त है।”

कंपनी ने 2020 में घोषणा की थी कि वह फ्रांस में 20 करोड़ यूरो (लगभस 21.5 करोड़ डॉलर) के निवेश के साथ वायरलेस संचार उपकरण बनाने वाली एक फैक्ट्री बनाएगी और सालाना एक अरब यूरो (लगभग 1.08 अरब डॉलर) मूल्य के उत्पादों का निर्माण करेगी।

बाद में कई यूरोपीय देशों ने या तो हुआवेई को अपने 5जी टेलीकॉम नेटवर्क से प्रतिबंधित कर दिया, या नेटवर्क में कंपनी की भूमिका को प्रतिबंधित कर दिया।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, दिसंबर में फ्रांसीसी सार्वजनिक रेडियो से बात करते हुए, हुआवेई फ्रांस के उप महाप्रबंधक मिंगगांग झांग ने कहा कि फैक्ट्री 2025 के अंत तक अलसैस क्षेत्र में परिचालन शुरू कर देगी।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.