logo-image

इस बार और बड़ी और भव्य होगी मथुरा, वृंदावन की होली

इस बार और बड़ी और भव्य होगी मथुरा, वृंदावन की होली

Updated on: 07 Mar 2024, 12:00 PM

लखनऊ:

उत्तर प्रदेश के ब्रज क्षेत्र में इस वर्ष होली पर एक भव्य रंगोत्सव मनाया जाएगा।

उत्तर प्रदेश ब्रज तीर्थ विकास परिषद और संस्कृति विभाग ने इस सम्मेलन के लिए मथुरा में तैयारी शुरू कर दी है।

संस्कृति एवं पर्यटन मंत्री जयवीर सिंह के अनुसार, मथुरा वृंदावन की होली एक जीवंत उत्सव है। यह क्षेत्र के सांस्कृतिक और धार्मिक इतिहास के ताने-बाने में गहराई से बुना गया है, जो भगवान कृष्ण के वृन्दावन में बिताए गए प्रारंभिक जीवन की कहानियों में निहित है। यहां के उत्सव अद्वितीय अनुष्ठानों और आनंदमय समारोहों का शानदार प्रदर्शन हैं जो दुनिया भर के लोगों को आकर्षित करते हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए मथुरा, वृन्दावन और बरसाना में बुनियादी सुविधाएं स्थापित की हैं। इसका उद्देश्य दुनिया भर से अधिक से अधिक पर्यटकों को मथुरा-वृंदावन और बरसाना में होली उत्सव देखने के लिए आकर्षित करना है।

यह त्योहार 40 दिनों तक चलता है, लेकिन असली उत्साह होली से एक सप्ताह पहले ही बढ़ता है। उत्सव की शुरुआत बरसाना की लड्डू होली और लट्ठमार होली से होती है, जहां महिलाएं पुरुषों को लाठियों से पीटती हैं।

मंत्री ने कहा कि भगवान कृष्ण से जुड़ी होने के कारण ब्रज की होली का विशेष महत्व है। मथुरा, वृन्दावन, गोवर्धन, गोकुल, नंदगांव और बरसाना समेत ब्रज क्षेत्र अपने अनूठे होली समारोहों के लिए जाना जाते हैं।

उन्होंने कहा कि रंगारंग होली समारोह देखने के लिए बड़ी संख्या में विदेशी पर्यटक इस क्षेत्र में आते हैं। उन्होंने कहा, हम यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें जीवन में एक बार मिलने वाला अनुभव मिले, जिससे वे साल-दर-साल वापस आना चाहेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.