logo-image

महिला हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर : शूटआउट में जर्मनी से हारा भारत, ओलंपिक में जगह बनाने को तीसरे स्थान का मैच खेलेंगे

महिला हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर : शूटआउट में जर्मनी से हारा भारत, ओलंपिक में जगह बनाने को तीसरे स्थान का मैच खेलेंगे

Updated on: 19 Jan 2024, 12:15 AM

रांची:

यहां गुरुवार को महिला एफआईएच हॉकी ओलंपिक क्वालीफायर के फाइनल में भारतीय महिला हॉकी टीम ने समय खत्‍म होने से एक मिनट पहले गोल करके जर्मनी को 2-2 से बराबरी पर रोक दिया, लेकिन 2-1 की बढ़त लेने के बावजूद अचानक डेथ शूट-आउट में वह धैर्य नहीं रख सकी और 3-4 से हार गई।

भारत शुक्रवार को तीसरे स्थान के मैच में जापान से खेलेगा और जीत हासिल कर पेरिस ओलंपिक का टिकट हासिल करेगा। फाइनल में जर्मनी संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ शामिल हो गया, दोनों टीमों ने ओलंपिक में प्रवेश की बुकिंग कर ली।

हालांकि भारतीय टीम ने शानदार लड़ाई लड़ी, लेकिन टाईब्रेकर में अपना धैर्य बनाए रखने में विफल रही।

शूट-आउट में सविता ने लिनिया वीडेमैन के पहले प्रयास को बचा लिया, लेकिन संगीता कुमारी ने शांत दिमाग दिखाते हुए भारत को 1-0 से आगे कर दिया, जिससे भारत आगे बढ़ गया। सोनजा ज़िम्मरमैन ने अगले प्रयास को बदल दिया, सोनिका के प्रयास को सेकंड शेष रहते हुए खारिज कर दिया गया।

सविता ने अगला प्रयास ऐनी श्रोडर द्वारा किया, लेकिन भारत इसका फायदा नहीं उठा सका, क्योंकि नवनीत कौर को अमेरिकी गोलकीपर ने रोक दिया, लेकिन रीटेक में शॉट चूक गया और भारत 2-1 से आगे हो गया। जर्मनी के लिए नाइक लोरेंज और लिसा नोल्टे ने अगले दो प्रयास किए लेकिन नेहा अपना शॉट चूक गईं और टीम पांच प्रयासों में 3-3 से बराबरी पर रही।

सडन डेथ शूट-आउट में संगीता कुमारी अपने प्रयास से चूक गईं और सोनजा ज़िम्मरमैन ने उनके प्रयास को भारतीयों द्वारा चुनौती दी, क्योंकि गेंद लाइन के पार टिक गई थी। सोनिका अगले प्रयास में चूक गईं और लिसा नोल्टे ने इसे गोल में बदलकर जर्मनी की जीत पक्की कर दी।

इससे पहले निर्धारित समय में भारत की स्थिति खराब दिख रही थी, जब चार्लोट स्टेपनहॉर्स्ट ने 57वें मिनट में गोल करके जर्मनी को 2-1 की बढ़त दिला दी, जबकि इससे पहले उन्होंने दीपिका के शानदार पेनल्टी कॉर्नर को गोल में बदलकर भारत की बढ़त को रद्द कर दिया था। घड़ी में कुछ सेकंड शेष रहते हुए इशिता चौधरी ने पेनल्टी कॉर्नर पर एक गोल करके स्कोर 2-2 कर दिया। लेकिन अंत में वह संघर्ष मेजबान टीम को जीत दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं था।

जर्मनी ने आक्रामक शुरुआत की और पहले हमले के कारण उसे पेनल्टी कॉर्नर मिला। हालांकि, भारतीयों ने उन्हें नकारने के लिए अच्छा बचाव किया। भारतीयों ने कुछ हमले किए, लेकिन वे घेरे में नहीं आ सके।

नेहा, वैष्णवी और सलीमा टेटे के तेज हमलों के साथ भारतीयों ने कुछ सर्कल में प्रवेश किया, लेकिन जर्मन रक्षा ने उन्हें विफल कर दिया।

पहले क्वार्टर की समाप्ति से दो मिनट पहले भारत ने जोरदार हमला किया और पेनल्टी कॉर्नर हासिल कर लिया, जब गेंद जर्मन डिफेंडर के पैर से टकराई। टीम में अकेली ड्रैग फ्लिकर दीपिका ने गोलकीपर के दाहिनी ओर एक शानदार ड्रैग फ्लिक से गोल कर भारत को 1-0 की बढ़त दिला दी, क्योंकि पहले क्वार्टर के अंत तक समय करीब आ गया था।

दूसरे क्वार्टर के पहले मिनट में भारत ने शानदार हमला किया, लेकिन संगीता कुमारी की कोशिश को रोक दिया गया। दूसरे क्वार्टर में भारतीयों ने सलीमा टेटे, नवनीत कौर, वैष्णवी और संगीता के साथ जर्मन डिफेंस में कुछ अच्छे रन बनाकर बढ़त बनाए रखी, लेकिन वे दूसरे गोल के लिए इसे भेद नहीं सके।

खेल की दौड़ के विपरीत, जर्मनी ने 27वें मिनट में स्कोर बराबर कर लिया, जब उन्होंने भारतीय सर्कल में प्रवेश किया और चार्लोट स्टेपनहॉर्स्ट ने मौके का फायदा उठाते हुए स्कोर 1-1 कर दिया।

हाफ टाइम ब्रेक तक स्कोर इसी तरह बना रहा।

दोनों टीमों ने पिच के दोनों छोर पर अंतिम तीसरे तक छिटपुट रनों के साथ अपने दूसरे गोल की तलाश जारी रखी, लेकिन दोनों टीमों के डिफेंडर अच्छे प्रदर्शन पर थे। भारत के लिए निक्की प्रधान, उदिता और मोनिका हमेशा की तरह ठोस थीं और प्रत्येक गेंद के लिए लड़ीं। एक गोल खाने के बावजूद कप्तान सविता हमेशा की तरह मजबूत रहीं। उन्होंने अपने डिफेंडरों को शानदार तरीके से छकाते हुए कई प्रयासों को विफल कर दिया।

जर्मनी ने तीसरे क्वार्टर में अपना दबदबा बनाया और अवधि के अंत में कुछ मजबूत हमले किए, जब नीरा हॉर्न ने एक अच्छा हमला करते हुए साइड नेटिंग में शॉट लगाया, क्योंकि भारतीय रक्षक उसे शॉट लेने से रोकने में विफल रहे।

चौथे क्वार्टर में वैष्णवी ने अंतिम तीसरे में जगह बनाई, लेकिन पॉलीन सेलिले ने उसे रोक लिया, इस प्रक्रिया में खिलाड़ियों के सिर टकराने से वह घायल हो गई।

भारत के पास एक मौका था, जब नेहा ने सर्कल में दौड़ लगाई और दीपिका को अंदरूनी पास दिया। लेकिन दीपिका के ऊंचे धक्के को गोलकीपर जूलिया सोनटैग ने नाकाम कर दिया।

एक मिनट बाद, जब सलीमा टेटे को पीला कार्ड दिखाया गया तो भारत के 10 खिलाड़ी कम हो गए। फिर उन्होंने एक अमेरिकी फारवर्ड पर बेईमानी के लिए पेनल्टी कॉर्नर स्वीकार कर लिया।

पहली बैटरी के लिए हेंज का धक्का नाइकी लोरेंज ने सोनजा जिमरमैन को दिया लेकिन भारतीयों ने अच्छा बचाव किया। पिच के दूसरे छोर पर भारतीयों के पास एक मौका था, जब संगीता सर्कल में आ गई, लेकिन सेलिन ओरुज़ ने अच्छा प्रदर्शन किया और अच्छी तरह से बचाव किया।

डिफेंस-स्प्लिटिंग पास के कारण चार्लोट स्टीफ़नहॉर्स्ट सर्कल के अंदर अचिह्नित हो गईं और उन्होंने गोलकीपर सविता को छकाते हुए एक जोरदार शॉट लगाया।

भारत की टीम ने कुछ जरूरी हमले किए, लेकिन पेनल्टी कॉर्नर हासिल करने के उसका प्रयास सफल नहीं हुआ, क्योंकि जर्मनों ने जोरदार बचाव किया।

हालांकि, सर्कल के अंदर जर्मन डिफेंडर एम्मा डेविडस्मेयर के फाउल से पेनल्टी कॉर्नर मिल गया। दीपिका के पहले प्रयास को खतरनाक तरीके से रोक दिया गया था, लेकिन इशिका चौधरी ने रीटेक पेनल्टी कॉर्नर पर इंजेक्शन लगाने के बाद खुद को सही स्थिति में रखते हुए रिबाउंड को आगे बढ़ाया। भारत ने समय समाप्त होने में कुछ ही सेकंड शेष रहते स्कोर 2-2 से बराबर कर लिया, जिससे मैच शूट-आउट टाई में चला गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.