logo-image

तेलंगाना में एफआईआर दर्ज न करने पर एसएचओ की हाईकोर्ट में हुई पेशी

तेलंगाना में एफआईआर दर्ज न करने पर एसएचओ की हाईकोर्ट में हुई पेशी

Updated on: 17 Feb 2024, 12:05 AM

हैदराबाद:

एक बर्खास्त महिला कर्मचारी की शिकायत के बावजूद कथित मारपीट और यौन उत्पीड़न के मामले में जिला न्यायाधीश के बेटे के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज नहीं करने पर एक थाना अधिकारी (एसएचओ) शुक्रवार को तेलंगाना उच्च न्यायालय के समक्ष पेश होना पड़ा।

अदालत के निर्देश पर करीमनगर टू टाउन पुलिस स्टेशन के एसएचओ ओडेला वेंकटेश व्यक्तिगत रूप से मुख्य न्यायाधीश आलोक अराधे और न्यायमूर्ति जे. अनिल कुमार की पीठ के समक्ष पेश हुए।

करीमनगर में अतिरिक्त जिला न्यायाधीशों के आवास पर काम करने वाली महिला कार्यालय अधीनस्थ द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए, पीठ ने एसएचओ द्वारा एफआईआर दर्ज नहीं करने को गंभीरता से लिया और 14 फरवरी को पिछली सुनवाई में उन्हें पेश होने का निर्देश दिया।

अतिरिक्त महाधिवक्ता मोहम्मद इमरान ने शुक्रवार को अदालत को सूचित किया कि एफआईआर 14 फरवरी को दर्ज की गई थी। उन्होंने एफआईआर दर्ज करने में देरी का बचाव करने के लिए सरकारी वकील की ओर से अदालत से माफी मांगी।

पीठ ने कहा कि पुलिस को लोगों के प्रति अपना व्यवहार बदलने की जरूरत है। इसमें कहा गया कि पुलिस लोगों की मदद के लिए है, उन्हें डराने के लिए नहीं। इसमें यह भी टिप्पणी की गई कि लोग मनोरंजन के लिए पुलिस स्टेशनों में नहीं जाते। लोग डॉक्टर, वकील और पुलिस के पास बेवजह नहीं जाते।

अदालत ने अतिरिक्त महाधिवक्ता से कहा कि वे पुलिस महानिदेशक को अपना सुझाव बताएं कि पुलिस कर्मियों को उनके व्यवहार में बदलाव लाने और उनके कर्तव्यों का ज्ञान कराने के लिए कक्षाएं आयोजित की जाएं।

पीठ ने कहा कि एफआईआर दर्ज न करने की कार्रवाई का बचाव इस आधार पर किया गया कि महिला ने शिकायत इसलिए दर्ज कराई, क्योंकि उसे नौकरी से बर्खास्त कर दिया गया था। अदालत ने कहा कि भले ही शिकायत झूठी हो, आरोपों की गंभीर प्रकृति को देखते हुए एफआईआर दर्ज की जानी चाहिए थी, ताकि जांच में सच्चाई सामने आए।

अदालत ने शिकायतकर्ता द्वारा दायर याचिका का निपटारा करते हुए यह साफ कर दिया कि एफआईआर दर्ज नहीं करने पर थानेदार को स्पष्टीकरण देना होगा। पुलिस अधिकारी को एफआइआर दर्ज न करने का कारण बताते हुए हलफनामा दाखिल करने का निर्देश दिया गया। अदालत ने अगली सुनवाई 4 मार्च को तय की है।

करीमनगर में अतिरिक्त जिला न्यायाधीशों के आवासों पर महिला कर्मचारी को 6 अक्टूबर, 2023 को इस आधार पर बर्खास्त कर दिया गया था कि उसने कार्यालय अधीनस्थ पद को सुरक्षित करने के लिए अपनी योग्यता को छुपाया था। कुछ अन्य कर्मचारियों को भी इसी आधार पर बर्खास्त किया गया था।

हालांकि, उसने आरोप लगाया कि अधिकारियों ने उसके खिलाफ एफआईआर दर्ज करके उसे अकेला छोड़ दिया, क्योंकि उसने एक महिला जिला न्यायाधीश के हाथों अपने साथ हुए उत्पीड़न के खिलाफ बात की थी। उसकी शिकायत है कि जब वह थाने में शिकायत दर्ज कराने गई तो एफआईआर दर्ज नहीं की गई।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.