logo-image

हांगकांग मीडिया मुगल जिमी लाई का मुकदमा शुरू, दोषी साबित होने पर होगी उम्रकैद

हांगकांग मीडिया मुगल जिमी लाई का मुकदमा शुरू, दोषी साबित होने पर होगी उम्रकैद

Updated on: 18 Dec 2023, 01:20 PM

हांगकांग:

विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत के आरोप में 2020 से जेल में बंद हांगकांग के मीडिया मुगल जिमी लाई का मुकदमा सोमवार को शुरू हुआ और दोषी पाए जाने पर आजीवन कारावास की सजा हो सकती है।

ब्रिटेन के नागरिक लाई को राष्ट्रीय सुरक्षा कानून (एनएसएल) के तहत गिरफ्तार किया गया था, जिसे चीन ने 2020 में हांगकांग में बड़े पैमाने पर लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों के जवाब में पेश किया था। इसमें जोर देकर कहा गया था कि अशांति को खत्म करने के लिए यह कानून आवश्यक था।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, चीन लाई को गद्दार मानता है। प्रशासन के मुताबिक, लाई ने उनकी राष्ट्रीय सुरक्षा को कमजोर करने की कोशिश की थी।

मीडिया मुगल की कानूनी टीम के अनुसार, बीजिंग द्वारा उन्हें यूके का वकील नियुक्त करने से रोक दिए जाने के बाद, उन्हें कानूनी प्रतिनिधित्व की उनकी पसंद से वंचित कर दिया गया है।

टीम ने कहा कि हांगकांग के मुख्य कार्यकारी जॉन ली द्वारा चुने गए तीन न्यायाधीशों द्वारा उन पर मुकदमा चलाया जा रहा है।

चीनी कम्युनिस्ट पार्टी के मुखर आलोचक लाई एनएसएल के तहत गिरफ्तार होने वाले सबसे हाई-प्रोफाइल लोगों में से एक हैं।

हिरासत में लिए जाने से पहले, वह अक्सर 2014 के अम्ब्रेला आंदोलन और प्रत्यर्पण बिल के खिलाफ 2019 के प्रदर्शनों जैसे लोकतंत्र समर्थक विरोध प्रदर्शनों की अग्रिम पंक्ति में थे।

उन्होंने हांगकांग के कुछ सबसे प्रसिद्ध मीडिया आउटलेट्स की स्थापना की और उन्हें चलाया, जिनमें अब बंद हो चुका अखबार एप्पल डेली भी शामिल है।

बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार, लाई पर उनके ट्वीट्स, उनके द्वारा आयोजित इंटरव्यूज के साथ-साथ ऐप्पल डेली में प्रकाशित आर्टिकल्स के आधार पर औपनिवेशिक युग के कानून के तहत राजद्रोह के आरोप का भी सामना किया जा रहा है।

चूंकि वह एक ब्रिटिश नागरिक हैं, इसलिए उनके बेटे सेबेस्टियन लाई अपने पिता की ओर से हस्तक्षेप करने के लिए यूके सरकार की पैरवी कर रहे हैं।

सेबेस्टियन लाई ने इस महीने की शुरुआत में ब्रिटेन के विदेश सचिव डेविड कैमरन से भी मुलाकात की थी।

रविवार को जिमी लाई की रिहाई का आह्वान करते हुए कैमरन ने कहा: मैं चिंतित हूं कि किसी को भी राष्ट्रीय सुरक्षा कानून के तहत अभियोजन का सामना करना पड़ रहा है और विशेष रूप से ब्रिटिश नागरिक जिमी लाई के राजनीति से प्रेरित अभियोजन पर चिंतित हूं।

एक प्रमुख और मुखर पत्रकार और प्रकाशक के रूप में, जिमी लाई को अभिव्यक्ति और संघ की स्वतंत्रता के उनके अधिकारों के शांतिपूर्ण अभ्यास को रोकने के स्पष्ट प्रयास में निशाना बनाया गया है।

अगस्त 2020 में अपनी गिरफ्तारी के बाद से, लाई को 1,000 से अधिक दिनों तक अधिकतम सुरक्षा वाली जेल में एकान्त कारावास में रखा गया है।

एक साल की देरी से चल रही सुनवाई के लगभग 80 दिनों तक चलने की उम्मीद है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.