logo-image

बाइडेन के प्रजनन स्वतंत्रता अभियान का नेतृत्व कर रही कमला हैरिस, प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया

बाइडेन के प्रजनन स्वतंत्रता अभियान का नेतृत्व कर रही कमला हैरिस, प्रमुख चुनावी मुद्दा बनाया

Updated on: 21 Jan 2024, 02:20 PM

वाशिंगटन:

अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस रिपब्लिकन के रुढ़िवादी आह्वान से खतरे में पड़ी महिलाओं की प्रजनन की स्वतंत्रता को संरक्षित करने के लिए सोमवार से विस्कॉन्सिन में एक राष्ट्रव्यापी दौरे की शुरुआत करेंगी।

बाइडेन का चुनाव अभियान पार्टी के आधार को मजबूत करने के लिए महिलाओं के गर्भपात अधिकार को केंद्र में रख रहा है, और उपराष्ट्रपति इस मुद्दे पर सशक्त प्रचारक के रूप में उभरी हैं।

हैरिस अगले दिन, मंगलवार को राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ वर्जीनिया में एक अभियान में शामिल होंगी, एक और महत्वपूर्ण राज्य जहां पार्टी ने गर्भपात को एक प्रमुख मुद्दे के रूप में जीत हासिल की। पिछले अप्रैल में बाइडेन द्वारा अपनी पुन: चुनाव की घोषणा के बाद यह पहली बार होगा कि वे अपनी पत्नी के साथ मंच साझा करेंगे। हैरिस वहां से अपना राष्ट्रव्यापी दौरा करेंगी।

दिसंबर में जब दौरे की घोषणा की गई थी तब हैरिस ने एक बयान में कहा था, हमारे देश में कड़ी मेहनत से हासिल की गई आजादी के खिलाफ चरमपंथी लगातार हमले कर रहे हैं। वे सभी 50 राज्यों में गर्भपात पर प्रतिबंध लगाने और डॉक्टरों को अपराधी बनाने से लेकर महिलाओं को राज्य से बाहर जाने के लिए मजबूर करने जैसी अपनी कट्टरपंथी नीतियों को आगे बढ़ा रहे हैं।

मैं पूरे अमेरिका में लोगों को एक साथ लाते हुए मौलिक स्वतंत्रता के लिए लड़ना जारी रखूंगी। हर महिला को अपने शरीर के बारे में निर्णय लेने का अधिकार होना चाहिए।

अमेरिका में गर्भपात एक संवैधानिक अधिकार था जिसकी गारंटी 1973 में सुप्रीम कोर्ट के एक फैसले ने दी थी। इसे जून 2022 में सुप्रीम कोर्ट के रूढ़िवादी न्यायाधीशों ने पलट दिया था।

अदालत ने फैसला सुनाया था कि इस मुद्दे को राज्यों द्वारा व्यक्तिगत रूप से और अपने लिए सुलझाया जाना चाहिए।

यह तगड़ा झटका था और पार्टी लाइनों से परे था। राष्ट्रपति बाइडेन की डेमोक्रेटिक पार्टी ने 2022 में मध्यावधि चुनावों में सत्ता विरोधी लहर को कम करने के लिए इसका सहारा लिया। कई गहरे रूढ़िवादी राज्यों ने तब से गर्भपात के अधिकारों को संरक्षित करने के लिए मतदान किया है। लेकिन ये अधिकार टेक्सस जैसे अन्य राज्यों में गंभीर खतरे में हैं, जिसने हाल ही में चिकित्सा आपातकाल का हवाला देते हुए गर्भपात के लिए एक महिला की याचिका खारिज कर दी।

मामला खत्म होने के बाद से 18 महीनों में, हैरिस गर्भपात अधिकारों को बहाल करने की लड़ाई में प्रशासन का चेहरा रही हैं। उन्होंने 2023 में कॉलेजों के महिलाओं की स्वतंत्रता के लिए दौरे पर आठ राज्यों की यात्रा की।

सोमवार को वह राजनीतिक रूप से रणनीतिक राज्यों के प्रजनन स्वतंत्रता के लिए लड़ाई दौरे की शुरुआत करेंगी जो राष्ट्रपति चुनाव में जीत और हार के बीच का अंतर हो सकता है। पार्टी अभियान कार्यक्रम और रैलियां आयोजित करेगी और इस मुद्दे पर विज्ञापन जारी करेगी।

बाइडेन अभियान प्रबंधक जूली चावेज रोड्रिग्ज और वरिष्ठ सलाहकार बेक्का सीगल ने 2023 के एक ज्ञापन में कहा था, जिसे सबसे पहले एबीसी न्यूज ने रिपोर्ट किया था, हम 2024 में प्रवेश कर रहे हैं, उपराष्ट्रपति हैरिस एक बार फिर मजबूत राजनीतिक ताकत और बाइडेन-हैरिस के पुनर्निर्वाचन प्रयास के लिए अमूल्य संपत्ति बनने की स्थिति में हैं।

हैरिस की अप्रूवल रेटिंग बाइडेन से भी खराब रही है। संकलित सर्वेक्षणों के भारित औसत में उनका औसत 37.5 प्रतिशत है, बाइडेन 39.1 फीसदी से आगे हैं, जो बहुत ज्यादा नहीं है। लेकिन बाइडेन कैंपेन का मानना ​​है कि वह उन समूहों के बीच दृढ़ता से परफॉर्म करती है जो चुनावी रूप से महत्वपूर्ण हैं: गैर-श्वेत और कम आय वाले मतदाता।

अभियान अधिकारियों ने ज्ञापन में लिखा था, किसी भी अप्रूवल पोलिंग से अधिक महत्वपूर्ण यह है कि उपराष्ट्रपति ने खुद को कई मुद्दों पर एक निडर आवाज के रूप में स्थापित किया है जो बाइडेन-हैरिस गठबंधन में मुख्य मतदाताओं के लिए सबसे महत्वपूर्ण है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.