logo-image

बड़े पैमाने पर फ़िशिंग को अंजाम देने के लिए हैकर्स टेलीग्राम बॉट का उपयोग कर रहे हैं: रिपोर्ट

बड़े पैमाने पर फ़िशिंग को अंजाम देने के लिए हैकर्स टेलीग्राम बॉट का उपयोग कर रहे हैं: रिपोर्ट

Updated on: 26 Nov 2023, 06:55 PM

सैन फ्रांसिस्को:

एक नई रिपोर्ट में कहा गया है कि गलत तत्व फ़िशिंग घोटाले को अंजाम देने के लिए बड़े पैमाने पर टेलीकोपी नामक दुर्भावनापूर्ण टेलीग्राम बॉट का उपयोग कर रहे हैं।

ईएसईटी रिसर्च के सुरक्षा शोधकर्ता राडेक जिज़बा के अनुसार, टेलीकोपी एक अत्यधिक परिष्कृत उपकरण है जो अपराधियों को विश्वसनीय फ़िशिंग वेबसाइट, ईमेल, एसएमएस संदेश और बहुत कुछ बनाने की अनुमति देता है।

ख़तरनाक तत्वो का एक समूह निएंडरथल खुद को एक वैध कंपनी के रूप में पेश करने में कामयाब रहा है, जो उन्हें एक संरचित ढांचे के भीतर काम करने में सक्षम बनाता है।

इच्छुक सदस्यों को भूमिगत मंचों के माध्यम से भर्ती किया जाता है और उन्हें विशिष्ट टेलीग्राम चैनलों तक पहुंच प्रदान की जाती है, जहां वे अन्य सदस्यों के साथ संवाद कर सकते हैं और चल रहे कार्यों की निगरानी कर सकते हैं।

निएंडरथल का अंतिम लक्ष्य तीन प्रकार के घोटालों - विक्रेता, खरीदार, या धनवापसी - में से एक को अंजाम देना है।

रिपोर्ट में दिखाया गया है कि रिफंड घोटाले तब होते हैं जब निएंडरथल मैमथ्स (शिकार) को यह विश्वास दिलाने के लिए गुमराह करते हैं कि वे केवल उसी राशि को फिर से काटने के लिए रिफंड की पेशकश कर रहे हैं।

इन घोटालों को सफलतापूर्वक अंजाम देने के लिए निएंडरथल विभिन्न प्रकार की रणनीतियों का उपयोग करते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि निएंडरथल अपना लक्ष्य लिंग, उम्र, ऑनलाइन मार्केटप्लेस में अनुभव, रेटिंग, समीक्षा, पूर्ण व्यापार और उनके द्वारा बेची जाने वाली वस्तुओं के प्रकार जैसे कारकों के आधार पर चुनते हैं, जो उन्हें अपने दृष्टिकोण को अनुकूलित करने और सफलता की संभावना बढ़ाने में मदद करता है।

मैमथ्स को लुभाने के लिए, निएंडरथल फर्जी अपार्टमेंट लिस्टिंग बनाकर रियल एस्टेट धोखाधड़ी में भी संलग्न हैं।

वे वीपीएन, प्रॉक्सी और टीओआर का उपयोग करके गुमनाम रहते हैं, जिससे अधिकारियों के लिए उन्हें ट्रैक करना मुश्किल हो जाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.