logo-image

हूतियों पर अमेरिकी के नेतृत्व में हमलों के बाद गुतरेस ने यूएनएससी प्रस्ताव का पालन करने का आग्रह किया

हूतियों पर अमेरिकी के नेतृत्व में हमलों के बाद गुतरेस ने यूएनएससी प्रस्ताव का पालन करने का आग्रह किया

Updated on: 13 Jan 2024, 09:55 AM

संयुक्त राष्ट्र:

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतरेस ने हूतियों पर अमेरिकी नेतृत्व वाले हवाई हमलों के बाद इसमें शामिल सभी पक्षों से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (यूएनएससी) के प्रस्ताव 2722 का पालन करने का आग्रह किया है।

संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने शुक्रवार को एक बयान के माध्यम से लाल सागर में अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग पर हमलों पर गहरी चिंता व्यक्त करते हुए कहा, लाल सागर क्षेत्र में अंतर्राष्ट्रीय शिपिंग के खिलाफ हमले स्वीकार्य नहीं हैं क्योंकि वे वैश्विक आपूर्ति श्रृंखलाओं की सुरक्षा तथा संरक्षा को खतरे में डालते हैं और इसका दुनिया भर में आर्थिक और मानवीय स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, उन्होंने प्रस्ताव के पूर्ण अनुपालन की आवश्यकता को रेखांकित करते हुए हूतियों के लिए ऐसे सभी हमलों को तुरंत रोकने के लिए प्रस्ताव 2722 से सुरक्षा परिषद की मांग को दोहराया।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख ने अपने जहाजों को हमलों से बचाने वाले सभी सदस्य देशों से यह सुनिश्चित करने का आह्वान किया कि उनकी प्रतिक्रिया अंतर्राष्ट्रीय कानून के अनुरूप हों, जैसा कि प्रस्ताव में बताया गया है।

इसके अलावा, गुतरेस ने इसमें शामिल सभी पक्षों से लाल सागर और व्यापक क्षेत्र में शांति और स्थिरता को प्राथमिकता देते हुए स्थिति को भड़काने से बचने का आग्रह किया।

उन्होंने उन कार्यों से बचने के महत्व पर जोर दिया जो यमन में स्थिति को और खराब कर सकते हैं।

गुतरेस ने शांति की दिशा में निरंतर प्रयास करने की अपील करते हुए इस बात पर जोर दिया कि यमन में संघर्ष को समाप्त करने के लिए अब तक की गई मेहनत पर पानी नहीं फेरा जाना चाहिए।

सुरक्षा परिषद ने बुधवार को लाल सागर में व्यापारी और वाणिज्यिक जहाजों पर हूती मिलिशिया के हमलों की निंदा करने के लिए प्रस्ताव 2722 अपनाया।

प्रस्ताव 19 नवंबर 2023 के बाद से लाल सागर के जहाजों पर हूती हमलों की कड़े शब्दों में निंदा करता है, जब उन्होंने गैलेक्सी लीडर और उसके चालक दल पर हमला किया और उसे जब्त कर लिया था।

अमेरिका और ब्रिटेन ने शुक्रवार पौ फटने से पहले यमनी राजधानी सना के आसपास हूती सैन्य ठिकानों पर कई हवाई हमले किए।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.