logo-image

ऑटोइम्यून बीमारियों के इलाज में अदरक फायदेमंद हो सकती है : अध्ययन

ऑटोइम्यून बीमारियों के इलाज में अदरक फायदेमंद हो सकती है : अध्ययन

Updated on: 23 Sep 2023, 02:30 PM

न्यूयॉर्क:

एक नए अध्ययन में पाया गया है कि ऑटोइम्यून बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए सूजन को नियंत्रित करने में अदरक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकती है।

शोधकर्ताओं ने न्यूट्रोफिल नामक श्वेत रक्त कोशिका के एक प्रकार पर अदरक के प्रभाव का अध्ययन किया। वे विशेष रूप से न्यूट्रोफिल एक्स्ट्रासेलुलर ट्रैप (एनईटी) गठन में रुचि रखते थे, जिसे नेटोसिस भी कहा जाता है और सूजन को नियंत्रित करने के लिए इसका क्या अर्थ हो सकता है।

जेसीआई इनसाइट जर्नल में प्रकाशित अध्ययन के अनुसार, स्वस्थ व्यक्तियों के अदरक का सेवन उनके न्यूट्रोफिल को नेटोसिस के प्रति अधिक प्रतिरोधी बनाता है। यह अहम है क्योंकि एनईटी सूक्ष्म मकड़ी के जाले जैसी संरचनाएं हैं, जो सूजन और थक्के को बढ़ाती हैं, जो ल्यूपस, एंटीफॉस्फोलिपिड सिंड्रोम और रुमेटीइड गठिया सहित कई ऑटोइम्यून बीमारियों में योगदान करती हैं।

अमेरिका के कोलोराडो स्कूल ऑफ मेडिसिन विश्वविद्यालय में मेडिसिन के एसोसिएट क्रिस्टन डेमोरुएल ने कहा, ऐसी बहुत सी बीमारियां हैं, जिनमें न्यूट्रोफिल असामान्य रूप से अति सक्रिय होते हैं। हमने पाया कि अदरक नेटोसिस को रोकने में मदद कर सकता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह एक प्राकृतिक पूरक है, जो कई अलग-अलग ऑटोइम्यून बीमारियों वाले लोगों के लिए सूजन और लक्षणों का इलाज करने में सहायक हो सकता है।

क्लीनिकल टेस्ट के दौरान, शोधकर्ताओं ने पाया कि हेल्थ वालंटियर्स द्वारा सात दिनों तक अदरक के पूरक के दैनिक सेवन (20 मिलीग्राम जिंजरोल्स/दिन) ने न्यूट्रोफिल के अंदर सीएएमपी नामक एक रसायन को बढ़ावा दिया। सीएएमपी के इन उच्च स्तरों ने विभिन्न रोग-संबंधी उत्तेजनाओं के जवाब में नेटोसिस को रोक दिया।

मिशिगन विश्वविद्यालय में एसोसिएट प्रोफेसर, एमडी, पीएचडी, वरिष्ठ सह-लेखक, जेसन नाइट ने कहा, हमारा शोध, पहली बार, जैविक तंत्र के लिए सबूत है जो लोगों में अदरक के स्पष्ट सूजन-रोधी गुणों को रेखांकित करता है।

शोधकर्ताओं को उम्मीद थी कि अदरक के लाभों के बारे में अधिक सबूत प्रदान करना, जिसमें प्रत्यक्ष तंत्र भी शामिल है, जिससे अदरक न्यूट्रोफिल को प्रभावित करता है, स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और मरीजों को इस बात पर चर्चा करने के लिए प्रोत्साहित करेगा कि क्या उनके उपचार योजना के हिस्से के रूप में अदरक लेना फायदेमंद हो सकता है।

हमारा मानना है कि अदरक में उपचार कार्यक्रमों को पूरक करने की वास्तविक क्षमता हो सकती है। लक्ष्य लोगों के लक्षणों से राहत दिलाने में मदद के मामले में अधिक रणनीतिक और वैयक्तिकृत होना है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.