logo-image

जनरल अवैस दस्तगीर बने पाकिस्तान सेना के जनरल स्टाफ प्रमुख

जनरल अवैस दस्तगीर बने पाकिस्तान सेना के जनरल स्टाफ प्रमुख

Updated on: 26 Nov 2023, 09:00 PM

रावलपिंडी:

लेफ्टिनेंट जनरल अवैस दस्तगीर, जिन्हें हाल ही में थ्री स्टार रैंक पर पदोन्नत किया गया था, को पाकिस्तान सेना का 38वां चीफ ऑफ जनरल स्टाफ नामित किया गया है। यह जानकारी स्थानीय मीडिया ने दी।

सीजीएस, जो सेना प्रमुख के बाद दूसरे नंबर का पद है, पदासीन अधिकारी खुफिया मामलों की देखरेख करता है, सैन्य संचालन और सैन्य खुफिया निदेशालय उसकी कमान के तहत होते हैं।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में वरिष्ठ सैन्य पदोन्नति, विशेष रूप से तीन-सितारा स्तर पर बारीकी से नजर रखी जाती है, क्योंकि वे शक्तिशाली सेना के भीतर संभावित भविष्य के नेताओं का संकेत देते हैं।

पिछले साल कमान संभालने वाले जनरल आसिम मुनीर के नेतृत्व में पहला महत्वपूर्ण फेरबदल पिछले दिसंबर में आधिकारिक तौर पर प्रचारित नहीं किया गया था। सीजीएस पद की नियुक्ति सहित नवीनतम पदोन्नतियां और फेरबदल भी बहुत सावधानी से किए गए थे।

58वीं कैवेलरी बख्तरबंद कोर से जनरल दस्तगीर की पदोन्नति और सैन्य संचालन के पूर्व महानिदेशक को सेना प्रमुख के उन पर निरंतर विश्‍वास के संकेत के रूप में देखा जाता है। पदोन्नति के बाद सीजीएस के रूप में उनकी तत्काल नियुक्ति सेना में दुर्लभ है, जनरल बाजवा ने लेफ्टिनेंट जनरल बिलाल अकबर के साथ एक मिसाल कायम की है।

जनरल दस्तगीर, जिन्होंने गुजरांवाला कोर के कमांडर के रूप में अपने कार्यकाल के दौरान सीओएएस जनरल आसिम मुनीर के अधीन भी काम किया है, को नीति निरंतरता के प्रतीक के रूप में देखा जाता है।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, एक सेवानिवृत्त लेफ्टिनेंट जनरल ने कहा, डीजीएमओ से सीजीएस में उनका स्थानांतरण मौजूदा नीतियों में तेजी लाने का सुझाव देता है।

इसके अलावा, गुजरांवाला और क्वेटा कोर के लिए नए कमांडर नियुक्त किए गए।

लेफ्टिनेंट जनरल सैयद इमदाद हुसैन शाह गुजरांवाला स्थित 30 कोर की कमान संभाल रहे हैं। इससे पहले, उन्होंने एशिया-प्रशांत क्षेत्र में बाहरी खुफिया जानकारी पर ध्यान केंद्रित करते हुए इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) में एच सचिवालय के महानिदेशक के रूप में कार्य किया था। एक ब्रिगेडियर के रूप में उन्होंने कांगो में संयुक्त राष्ट्र बलों के साथ शांति रक्षक के रूप में कार्य किया है।

व्यापक रूप से चर्चित अदला-बदली में राष्ट्रीय रक्षा विश्‍वविद्यालय (एनडीयू) के अध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल राहत नसीम को क्वेटा में 12 कोर के कमांडर के रूप में नियुक्त किया गया था।

डॉन की रिपोर्ट के अनुसार, उनके पूर्ववर्ती लेफ्टिनेंट जनरल आसिफ गफूर, आईएसपीआर के पूर्व महानिदेशक अब एनडीयू के प्रमुख हैं।

आगे की नियुक्तियों में द्वितीय फ्रंटियर फोर्स रेजिमेंट के लेफ्टिनेंट जनरल मुहम्मद अकील को जीएचक्यू में संचार और सूचना प्रौद्योगिकी महानिरीक्षक के रूप में, और 13वीं लांसर्स आर्मर्ड कोर के लेफ्टिनेंट जनरल शाकिर उल्लाह खान खट्टक को एचआईटी तक्षशिला के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। मीडियम रेजिमेंट (आर्टिलरी) के लेफ्टिनेंट जनरल ताहिर हमीद शाह को पाकिस्तान आयुध फैक्ट्री, वाह का अध्यक्ष नामित किया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.