logo-image

महमूद अब्बास के लड़खड़ाने से फतह के दरकिनार किए गए ताकतवर नेता फिर सुर्खियों में

महमूद अब्बास के लड़खड़ाने से फतह के दरकिनार किए गए ताकतवर नेता फिर सुर्खियों में

Updated on: 11 Nov 2023, 06:15 PM

नई दिल्ली:

एक समय उन्हें अपनी सौम्य छवि, शक्ति और अमेरिकियों तथा इजरायलियों के साथ तालमेल बिठाने की क्षमता के लिए फिलिस्तीनी प्राधिकरण (पीए) के उभरते सितारे के रूप में देखा जाता था।

उन्होंने जल्द ही देखा कि उनका भाग्य कमजोर हो गया क्योंकि प्रतिद्वंद्वियों ने उनके कार्य क्षेत्र पर कब्जा कर लिया, उनके खिलाफ भ्रष्टाचार और अन्य गंभीर आरोप सामने आए और अंतत उन्हें फतह से निष्कासित कर दिया गया।

फिर भी, इस साल की शुरुआत में 7 अक्टूबर को इजरायल के अंदर हमास के आतंकी हमले के बाद गाजा के खिलाफ अभूतपूर्व, अंधाधुंध इजरायली प्रतिक्रिया से बहुत पहले मोहम्मद दहलान जो (निर्वासन के लिए मजबूर होने के बाद एक दशक से भी अधिक समय तक लोगों की नजरों से दूर रहे) इजरायल-फिलिस्तीन विवाद को तूल देने और अपने राजनीतिक दुश्मनों पर निशाना साधने के लिए फिर से सामने आए।

यूएई स्थित दहलान ने मार्च में एक अरब अखबार के साथ एक साक्षात्कार में अपने फिलिस्तीनी हमवतन को यह एहसास करने के लिए बुलाया था कि इजरायली हठधर्मिता के कारण दो-राज्य समाधान अब जमीन पर संभव नहीं है और वेस्ट बैंक पर बस्तियों के विस्तार ने कोई सन्निहित भूमि नहीं छोड़ी है जिस पर एक व्यवहार्य फिलिस्तीनी राज्य स्थापित किया जा सके।

इसके बजाय, उन्होंने फिलिस्तीनियों से समान अधिकारों वाले दो लोगों के लिए एक-राज्य समाधान की मांग करने और एक सरकार के रूप में इजरायल को अपनी जिम्मेदारियों का सामना करने देने का आह्वान किया।

रिपोर्टों के अनुसार, गाजा में उग्र संघर्ष के दो सप्ताह बाद, दहलान ने एक पश्चिमी मीडिया आउटलेट के साथ एक दुर्लभ बातचीत में फिर से बात की।

सभी अनुभवी राजनेताओं की तरह, दहलान, जो खुद गाजा से आते हैं, ने सबसे पहले खुद को वहां थोपी गई, किसी भी भूमिका से बाहर करने की कोशिश की और इसके बजाय, फिलीस्तीनी संसद के चुनाव से पहले कम से कम दो साल के लिए संकटग्रस्त क्षेत्र में एक तकनीकी सरकार की वकालत की, जो उनके एक समय के लाभार्थी से शत्रु बने महमूद अब्बास के पीए राष्ट्रपति पद को प्रतिस्थापित करेगी।

उन्होंने कहा, इसका प्रभाव वेस्ट बैंक और गाजा दोनों पर होना चाहिए। दहलान ने जोर देकर कहा कि नई प्रणाली में उसके एक समय के कट्टर दुश्मन हमास को भी शामिल किया जाना चाहिए, इस सुझाव को खारिज करते हुए कि इजरायल समूह को पूरी तरह से खत्म करने में सक्षम होगा।

दहलान का फिर से उभरना और स्पष्ट विचार, विशेष रूप से चुनावों पर, जो 2006 के बाद से फिलिस्तीनी क्षेत्रों में नहीं हुए हैं जब हमास ने उन पर कब्जा कर लिया था, अब्बास के साथ-साथ इजराइल और पश्चिमी शक्तियों को हमास को पूरी तरह से उखाड़ फेंकने के लिए ज्यादा खुशी नहीं मिल सकती है।

ऐसी खबरें थी कि संघर्ष समाप्त होने के बाद पीए के गाजा लौटने पर अब्बास के बयानों का स्थानीय लोगों ने कड़ा विरोध किया।

उन्होंने इसकी अपनी जागीर में उपलब्धियों की कमी का हवाला दिया, लंबे समय से दुनिया की सबसे बड़ी खुली जेल के रूप में वर्णित नाकाबंदी वाले गाजा और अब वर्तमान अंधाधुंध बमबारी के बीच को छोड़ दें।

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस का कहना है कि यह बच्चों के लिए किसी कब्रिस्तान से कम नहीं है।

लेकिन, दहलान जिन्होंने 2007 में हमास द्वारा खदेड़े जाने से पहले गाजा के सख्त सुरक्षा प्रमुख के रूप में अपना नाम कमाया था और यासर अराफात की हत्या सहित आरोपों के तहत अपने ही फतह द्वारा फिलिस्तीनी क्षेत्र से बाहर कर दिया गया था।

अब वह एक ख़त्म हो चुकी ताकत है, जो वर्तमान स्थिति का उपयोग उन लोगों पर अपनी भड़ास निकालने के लिए कर रहा है जिन्होंने उसके पतन को अंजाम दिया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.