logo-image

फंडिंग निलंबन से यूएनआरडब्‍ल्‍यए गाजा में सभी गतिविधियों को हफ्तों रोकने को मजबूर : अधिकारी

फंडिंग निलंबन से यूएनआरडब्‍ल्‍यए गाजा में सभी गतिविधियों को हफ्तों रोकने को मजबूर : अधिकारी

Updated on: 29 Jan 2024, 10:15 AM

गाजा:

संयुक्त राष्ट्र राहत एजेंसी के आयुक्त-जनरल ने कहा कि फंडिंग निलंबन यूएनआरडब्ल्यूए को कुछ हफ्तों में संघर्षग्रस्त गाजा पट्टी में अपनी सभी गतिविधियों को रोकने के लिए मजबूर कर देगा।

फिलिप लेज़ारिनी ने रविवार को अपने सोशल मीडिया एक्स अकाउंट पर कहा कि निलंबन का निर्णय अफसोसजनक है। एजेंसी का गाजा में दो मिलियन लोगों और क्षेत्र में फिलिस्तीनी शरणार्थियों के लिए सहयोग हमारे भागीदारों के समर्थन पर निर्भर है। .

समाचार एजेंसी श‍िन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, इजरायल द्वारा पिछले साल 7 अक्टूबर को उस पर हुए हमाास के हमले में यूएनआरडब्ल्यूए के कई कर्मचारियों पर संदिग्ध संलिप्तता का आरोप लगाने के बाद अमेरिका, कनाडा, ब्रिटेन, जर्मनी, ऑस्ट्रेलिया, फिनलैंड और नीदरलैंड ने यूएनआरडब्ल्यूए को फंडिंग रोकने का फैसला किया।

लेज़ारिनी ने कहा कि वह अपने कर्मचारियों के खिलाफ आरोपों को जानकर स्तब्ध हैं। उन्होंने कहा कि एजेंसी ने संबंधित कर्मचारियों को बर्खास्त करने और बिना किसी देरी के जांच शुरू करने का फैसला किया है।

उन्होंने कहा, यूएनआरडब्ल्यूए तटस्थता के सिद्धांत सहित मानवीय सिद्धांतों के प्रति अपने कर्मचारियों की प्रतिबद्धता को बढ़ाने के लिए संरचनात्मक सुधारों को भी लागू कर रहा है।

1949 में संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित यूएनआरडब्ल्यूए को एजेंसी के परिचालन क्षेत्रों में पंजीकृत फिलिस्तीनी शरणार्थियों को मानवीय सहायता और सुरक्षा प्रदान करने का काम सौंपा गया है, जब तक कि उनकी समस्‍या का उचित और स्थायी समाधान नहीं मिल जाता।

रविवार को ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने यूएनआरडब्ल्यूए कर्मचारियों के खिलाफ इजरायल के आरोपों की निंदा की।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.