logo-image

फ्यूल ने 17वां स्थापना दिवस मनाया, 90 वंचित छात्रों को प्रदान की छात्रवृत्ति

फ्यूल ने 17वां स्थापना दिवस मनाया, 90 वंचित छात्रों को प्रदान की छात्रवृत्ति

Updated on: 10 Oct 2023, 06:10 PM

पुणे:

हाशिए पर रहने वाले युवाओं को सशक्त बनाने के लिए समर्पित एक गैर-लाभकारी संगठन फ्यूल (फ्रेंड्स यूनियन फॉर एनर्जाइज़िंग लाइव्स) ने वंचित समुदायों के उत्थान के लिए अपनी प्रतिबद्धता को दोहराते हुए पुणे में अपना 17वां स्थापना दिवस मनाया।

इस कार्यक्रम में आकर्षक गतिविधियां शामिल थी। इसमें 90 वंचित महिला छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान करना शामिल था, जो कौशल विकास और व्यावसायिक प्रशिक्षण के माध्यम से जीवन को बेहतर बनाने के लिए फ्यूल के समर्पण को प्रदर्शित करता था।

इस महत्वपूर्ण अवसर पर प्रतिष्ठित हस्तियां, नीति निर्माता, उद्योग जगत के नेता और सरकारी प्रतिनिधि उपस्थित थे। उत्सव का मुख्य आकर्षण फ्यूचर स्किल्स समिट था। शिखर सम्मेलन में शिक्षा और कौशल विकास में भविष्य के कौशल, टैलेंट एक्विजिशन और सीएसआर में इनोवेशन पर चर्चा हुई।

उल्लेखनीय अतिथियों में राहुल नार्वेकर - महाराष्ट्र विधान सभा के अध्यक्ष, हर्षिता नार्वेकर - सामाजिक कार्यकर्ता और नगरसेवक बीएमसी, कर्नल राजेश ओहोल - उपाध्यक्ष हिताची एयर कंडीशनिंग इंडिया, पराग देशमुख - निदेशक इंटरनेशनल बिजनेस सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया, पनीश राव - चीफ सस्टेनेबिलिटी ऑफिसर एलटीआई माइंडट्री, टीना रस्तोगी - ग्लोबल हेड ह्यूमन रिसोर्सेज, साइबेज सॉफ्टवेयर, दीपिका ठाकुर - प्रोडक्ट मैनेजर एचआर एप्लीकेशन, यूबीएस, रोहित शर्मा - हेड एचआर सर्विसेज, बायर, अश्विनी सक्सेना - सीईओ, जेएसडब्ल्यू फाउंडेशन, शैलेश जैन - हेड सीएसआर और ग्लोबल रिस्पॉन्सिबल बिजनेस प्रोग्राम, इंडिया जीडीसी, फुजित्सु, केतन देशपांडे - फ्यूल और फ्यूल बिजनेस स्कूल (एफबीएस) के संस्थापक और अध्यक्ष, संतोष हुरालिकोप्पी - चीफ मेंटर फ्यूल, मयूरी देशपांडे - चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर फ्यूल और डॉ. प्रतिमा शेरे - डीन फ्यूल बिजनेस स्कूल शामिल थे।

स्थापना दिवस पर विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें एक मार्मिक समारोह भी शामिल था, जहां वंचित पृष्ठभूमि की 90 योग्य महिला छात्रों को छात्रवृत्ति से सम्मानित किया गया। ये छात्रवृत्तियां फ्यूल, एलटीआई माइंडट्री और ऑरेकल छात्रवृत्ति कार्यक्रम के बीच समझौता ज्ञापन का हिस्सा थी, विशेष रूप से फ्यूल बिजनेस स्कूल (एफबीएस) में महिला पीजीडीएम छात्रों के लिए।

इन छात्रों को उच्च शिक्षा और आशाजनक करियर के लिए सशक्त बनाने का लक्ष्य है। इस कार्यक्रम में फ्यूल छात्रों की दृढ़ता को प्रदर्शित करने वाली पुस्तक फ्यूल होप स्टोरीज़ का अनावरण और सक्षम डिजिटल कौशल कार्यक्रम का शुभारंभ भी शामिल था।

कार्यक्रम छात्रों को कंप्यूटर साक्षरता, कोडिंग, डेटा विश्लेषण, ऑनलाइन संचार, साइबर सुरक्षा और डिजिटल टूल और सॉफ्टवेयर अनुप्रयोगों में दक्षता जैसे आवश्यक कौशल से लैस करता है।

विशिष्ट अतिथि महाराष्ट्र विधानसभा के अध्यक्ष राहुल नार्वेकर ने कहा, फ्यूल के 17वें स्थापना दिवस पर मैं केतन देशपांडे और पूरी टीम को कौशल विकास, प्रशिक्षण और छात्रवृत्ति के माध्यम से वंचित युवाओं को सशक्त बनाने में उनके उत्कृष्ट कार्य के लिए बधाई देता हूं। प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों और नीति आयोग के साथ सहयोग से प्रमाणित सामाजिक प्रगति के प्रति उनकी प्रतिबद्धता सराहनीय है।

1 मिलियन से अधिक करियर परामर्श सत्र प्रदान करना अनगिनत व्यक्तियों को सार्थक करियर की दिशा में मार्गदर्शन करने में महत्वपूर्ण रहा है। मैं निरंतर सफलता के लिए अपनी शुभकामनाएं देता हूं क्योंकि फ्यूल अपने विश्वविद्यालय परिसर के साथ एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है।

मेजबान केतन देशपांडे, संस्थापक और अध्यक्ष फ्यूल व फ्यूल बिजनेस स्कूल ने कहा, हमारे 17वें स्थापना दिवस पर, मुझे वंचित छात्रों के समर्थन में प्रगति को स्वीकार करने पर गर्व है। हालांकि, सकारात्मक परिणाम देखना संतुष्टिदायक है, मैं मानता हूं कि और भी बहुत कुछ किया जाना चाहिए।

प्रत्येक छात्र को सशक्त बनाने के हमारे मिशन की निरंतर सफलता हितधारकों के अटूट समर्थन पर निर्भर करती है। हमें मिलकर अपने लक्ष्य के लिए प्रयास करते रहना चाहिए, यह सुनिश्चित करते हुए कि कोई भी छात्र ज्ञान और सशक्तीकरण की खोज में पीछे न रह जाए।

हमने प्रत्येक छात्र के लिए कैरियर के अवसरों तक समान पहुंच वाले भविष्य की कल्पना की है, जिसे छात्रवृत्ति, स्वयंसेवक-निर्देशित इंटर्नशिप, मिश्रित शिक्षा और जमीनी स्तर पर कार्यान्वयन के लिए सामाजिक संगठनों के साथ सहयोग जैसी सक्रिय पहलों के माध्यम से हासिल किया गया है।

शिक्षा, रोजगार और सशक्तीकरण पर जोर देकर 2007 से अब तक 45,976 से अधिक छात्राओं पर फ्यूल का बड़ा प्रभाव है। संगठन ने राज्यों में वंचित आबादी के बीच कौशल और रोजगार क्षमता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

शिक्षा प्रदान करने, 10,000 से अधिक छात्रवृत्तियां प्रदान करने और 98,667 से अधिक व्यक्तियों को कौशल से लैस करने के ट्रैक रिकॉर्ड के साथ, फ्यूल ने विविध करियर में 62,753 से ज्यादा युवाओं के लिए प्लेसमेंट की सुविधा प्रदान की है, 350 उद्यमियों का समर्थन किया है और 1 मिलियन कैरियर परामर्श सत्र आयोजित किए हैं।

फ्यूल की कैरियर एडुकनेक्ट पहल कक्षा 7 से कक्षा 12 तक के छात्रों को लक्षित करती है, जो बेरोजगारी को दूर करने के लिए शिक्षा और कैरियर पथों में अंतर्दृष्टि प्रदान करती है। संगठन डिजिटल मार्केटिंग, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, इंटरनेट ऑफ थिंग्स और 3डी प्रिंटिंग में पाठ्यक्रम प्रदान करता है, जो बेहतर रोजगार के लिए हाशिए पर रहने वाले समुदायों को सशक्त बनाता है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.