logo-image

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी का कहना है कि सारण में रोहिणी नहीं, लालू यादव से है मुकाबला (आईएएनएस इंटरव्यू)

पूर्व केंद्रीय मंत्री राजीव प्रताप रूडी का कहना है कि सारण में रोहिणी नहीं, लालू यादव से है मुकाबला (आईएएनएस इंटरव्यू)

Updated on: 07 Apr 2024, 03:35 PM

पटना:

इस लोकसभा चुनाव में एक लाइसेंस प्राप्त वाणिज्यिक पायलट दिल्ली की राजनीतिक उड़ान के लिए तैयार है। पूर्व केंद्रीय राज्य मंत्री राजीव प्रताप रूडी बिहार के सारण से लगातार चौथी बार भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हैं।

एयरबस 320 उड़ाने वाले एकमात्र सांसद रूडी ने आईएएनएस के साथ एक विशेष बातचीत में अपनी चुनावी तैयारी के बारे में बताया। उनका मानना है कि इस चुनाव में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव उनके असली प्रतिद्वंद्वी हैं, हालांकि वह खुद चुनाव नहीं लड़ रहे हैं।

आईएएनएस : 2024 में आपकी चुनौतियां क्या हैं? यह चुनाव 2019 से कैसे अलग है?

राजीव प्रताप रूडी : लालू प्रसाद यादव हमेशा मेरे खिलाफ चुनाव लड़ते रहे हैं और वह यहां सारण में फिर से चुनाव लड़ रहे हैं। इसलिए, यहां चुनौती मेरे लिए नई नहीं है। मीडिया के लिए रोहिणी आचार्य उम्मीदवार हैं, लेकिन मेरे लिए लालू प्रसाद यादव राजद के उम्मीदवार हैं और वह इस सीट से चुनाव लड़ रहे हैं।

आईएएनएस : क्या यहां सारण में रोहिणी आचार्य के लिए सहानुभूति का कारक है, खासकर तब जब उन्होंने अपने पिता को किडनी दान की थी?

राजीव प्रताप रूडी : यह मीडिया को तय करना है कि सहानुभूति उनके साथ रहती है या नहीं। मेरा दृढ़ विश्वास है कि सहानुभूति कोई आधार नहीं है। मुझे नहीं पता कि सहानुभूति राजनीति में झलकती है या नहीं। यदि आप किसी अन्य व्यक्ति के पीछे अपना चेहरा छिपाना चाहते हैं, और चूंकि आपका चेहरा स्पष्ट रूप से कठोर है, तो किसी अन्य व्यक्ति का चेहरा बच नहीं सकता है। इसे छपरा (सारण) और बिहार के लोग जानते हैं। इसलिए, मुझे नहीं लगता कि एक और चेहरा (रोहिणी आचार्य) सामने लाना उनके लिए जमीनी स्तर पर काम करेगा। सबको पता है कि पर्दे के पीछे लालू प्रसाद यादव उम्मीदवार हैं।

आईएएनएस : अगर आप जीतते हैं तो आपकी प्राथमिकताएं क्या होंगी?

राजीव प्रताप रूडी : मेरे निर्वाचन क्षेत्र में सब कुछ सुचारू है। कई चालू परियोजनाएं प्रगति पर हैं। हमें उन्हें मिशन मोड में आगे बढ़ाना है। हमारा लक्ष्य मौजूदा परियोजनाओं को पूरा करना और निर्वाचन क्षेत्र में नई परियोजनाएं लाना है। लोग जानते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा घोषित नीतियों और परियोजनाओं को सबसे पहले बिहार में राजीव प्रताप रूडी के निर्वाचन क्षेत्र में लागू किया गया था। यह मेरे लिए कोई नई प्रक्रिया नहीं है. मैं इसे वर्षों से कर रहा हूं।

आईएएनएस : क्या आप मानते हैं कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पलटीमार छवि बिहार में भाजपा को नुकसान पहुंचा सकती है?

राजीव प्रताप रूडी : सीएम नीतीश कुमार के बारे में ऐसी कोई चर्चा या संदर्भ मैंने नहीं सुना है। बिहार में उन्हें एक अच्छा इंसान माना जाता है। उन पर भ्रष्टाचार का कोई आरोप नहीं लगा है।

आईएएनएस : मुकेश सहनी के शामिल होने के बाद बिहार में इंडिया ब्लॉक मजबूत हो रहा है।

राजीव प्रताप रूडी : इस चुनाव में पीएम नरेंद्र मोदी और इंडिया गठबंधन के बीच लड़ाई है। लोकसभा चुनाव 2024 का प्रचार अभियान पीएम नरेंद्र मोदी के इर्द-गिर्द केंद्रित है। अन्य बातें यहां मायने नहीं रखतीं।

उल्लेखनीय है कि सारण लोकसभा क्षेत्र 2008 में परिसीमन के बाद अस्तित्व में आया। सारण में पहला लोकसभा चुनाव 2009 में हुआ था जब राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव ने राजीव प्रताप रूडी को 51,815 वोटों से हराया था।

रूडी ने 2014 में पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी को 40,948 वोटों से हराया था।

उन्होंने 2019 में चंद्रिका राय के खिलाफ चुनाव लड़ा और 1,38,438 वोटों से जीत हासिल की। चंद्रिका राय तेज प्रताप यादव के ससुर हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.