logo-image

मेक्सिको में खुला पहला राम मंदिर, अमेरिकी पुजारी ने किया प्राण प्रतिष्ठा

मेक्सिको में खुला पहला राम मंदिर, अमेरिकी पुजारी ने किया प्राण प्रतिष्ठा

Updated on: 22 Jan 2024, 05:00 PM

न्यूयॉर्क:

अयोध्या में सोमवार को भव्य मंदिर उद्घाटन समारोह के अनुरूप, मेक्सिको के क्वेरेटारो शहर को भगवान राम को समर्पित अपना पहला मंदिर मिल गया, जिसकी प्राण प्रतिष्ठा समारोह एक अमेरिकी पुजारी ने किया।

भारतीय दूतावास ने एक्स पर साझा किए गए एक पोस्ट में कहा कि मूर्तियां भारत से खरीदी गई थीं और प्राण प्रतिष्ठा समारोह में भारतीय और मैक्सिकन समुदाय के लोगों ने भाग लिया था।

दूतावास ने कहा, अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा समारोह की पूर्व संध्या पर, मेक्सिको के क्वेरेटारो शहर को पहला भगवान राम मंदिर मिला। उन्होंने कहा कि शहर में पहला भगवान हनुमान मंदिर भी है।

भारतीय प्रवासियों द्वारा गाए गए भजन और गीत पूरे हॉल में गूंज रहे थे, जिससे माहौल दिव्य ऊर्जा से भर गया।

भारतीय दूतावास के आंकड़ों के अनुसार, मेक्सिको में भारतीय समुदाय छोटा है, उनकी संख्या लगभग 8,000 है, जिनमें से लगभग एक तिहाई मेक्सिको सिटी में हैं, और बाकी ग्वाडलजारा, मोंटेरे, क्यूर्नावाका, क्वेरेटारो, कैनकन आदि में फैले हुए हैं।

भारतीय दूतावास के अनुसार, 2016 में, एक इंडियन एसोसिएशन ऑफ मैक्सिको (आईएएम) को स्थानीय स्तर पर पंजीकृत किया गया था, जिसे समुदाय की अच्छी सदस्यता और समर्थन प्राप्त है।

भारत ने सोमवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राजनेताओं, मशहूर हस्तियों, उद्योगपतियों, संतों और विभिन्न देशों के लगभग 100 प्रतिनिधियों सहित अन्य गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति में अयोध्या में राम मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को चिह्नित किया।

प्रधानमंत्री मोदी, जिन्होंने अनुष्ठानों के समापन के बाद अपना 11 दिन का उपवास तोड़ा, ने अयोध्या में हजारों लोगों की एक सभा को संबोधित करते हुए कहा कि वर्षों के संघर्ष के बाद, राम लला यहां हैं।

श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अनुसार, प्राण प्रतिष्ठा के समारोह से पहले, रामलला की मूर्ति को विभिन्न तीर्थ स्थलों के पवित्र जल के साथ-साथ औषधीय गुणों से भरपूर औषधियुक्त जल से भरे 114 घड़ों का उपयोग करके स्नान कराया गया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.