logo-image

केरल: कांग्रेस के दिग्गज नेता चांडी की कब्र पर पहुँच रहे लोकसभा उम्मीदवार

केरल: कांग्रेस के दिग्गज नेता चांडी की कब्र पर पहुँच रहे लोकसभा उम्मीदवार

Updated on: 13 Mar 2024, 03:30 PM

तिरुवनंतपुरम:

जैसे-जैसे लोकसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं, केरल में कई राजनीतिक दलों के नेता दिवंगत कांग्रेस नेता ओमन चांडी का आशीर्वाद लेने के लिए उनकी कब्र पर पहुंच रहे हैं।

पाँच दशक में यह पहला लोकसभा चुनाव है जब करिश्माई नेता नहीं होंगे। उनकी अनुपस्थिति कई लोगों द्वारा महसूस की जा रही है।

दो बार के पूर्व मुख्यमंत्री ओमन चांडी का पिछले साल निधन हो गया था और 20 जुलाई को उनके पार्थिव शरीर को कोट्टायम जिले के पुथुपल्ली में उनके गृह पैरिश, सेंट जॉर्ज ऑर्थोडॉक्स चर्च परिसर में दफनाया गया था। तब से, हर दिन दूर-दूर से लोग बड़ी संख्या में उनकी कब्र पर श्रद्धांजलि देने आते हैं, जो उनके निधन के महीनों बाद भी फूलों से सजी रहती है।

अब, जबकि लोकसभा चुनाव नजदीक हैं, कांग्रेस और मित्र दलों के कई उम्मीदवार दिवंगत नेता की कब्र पर हाथ जोड़कर उनका आशीर्वाद मांग रहे हैं।

अब तक कब्र पर देखे गए लोगों की सूची में कांग्रेस उम्मीदवार कोडिकुन्निल सुरेश (मावेलिकारा), शफी परम्बिल (बडागरा), एंटो एंटनी (पठानमथिट्टा) और कोट्टायम लोकसभा सीट के लिए केरल कांग्रेस के उम्मीदवार फ्रांसिस जॉर्ज शामिल हैं।

पूर्व सीएम चांडी के साथ अपने लंबे जुड़ाव को याद करते हुए सात बार के लोकसभा सदस्य कोडिकुन्निल सुरेश ने कहा, “1989 में, जब मैंने पहली बार चुनाव लड़ा था, तो चांडी ही थे जो मेरे साथ कोट्टाराकारा गए थे और निर्वाचन क्षेत्र के तत्कालीन सर्वोच्च नेता आर. बालकृष्ण पिल्लई से मेरी जीत सुनिश्चित करने का अनुरोध किया था।

शफी परम्बिल, जो पलक्कड़ से मौजूदा विधायक हैं, ने पूर्व सीएम चांडी की कब्र पर प्रार्थना करने के बाद बडगरा लोकसभा क्षेत्र में अपना चुनाव अभियान शुरू किया।

आंखों में आंसू के साथ उन्होंने कहा, “चांडी सर मेरे पूरे करियर के दौरान और जब भी मुझे अलग-अलग पद मिले, मेरे साथ थे। यह पहली बार है जब वह मेरे साथ नहीं हैं।

दिवंगत ओमन चांडी की कब्र पर देखा गया एक और आश्चर्यजनक व्यक्तित्व भारत धर्म जन सेना (बीडीजेएस) के प्रमुख तुषार वेल्लापल्ली थे, जो भाजपा के नेतृत्व वाले एनडीए के सहयोगी हैं।

तुषार वेल्लापल्ली ने कहा कि दिवंगत नेता चांडी हमेशा एक ऐसे व्यक्ति थे जिनके लिए उनके मन में सबसे अधिक सम्मान था और इसलिए उन्होंने उनकी कब्र पर जाने का फैसला किया।

बीडीजेएस को भाजपा द्वारा चार सीटें आवंटित की गई हैं और उन्होंने अब तक दो उम्मीदवारों की घोषणा की है। तुषार वेल्लापल्ली ने 2019 के लोकसभा चुनावों में वायनाड में वरिष्ठ कांग्रेस नेता राहुल गांधी के खिलाफ एनडीए उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा था और वह तीसरे स्थान पर रहे थे।

आने वाले दिनों में सभी राजनीतिक दलों के अधिक उम्मीदवार पूर्व सीएम चांडी की समाधि पर श्रद्धांजलि अर्पित करने आएंगे, क्योंकि वह अपने दयालु स्वभाव के कारण काफी चहेते नेता थे।

दिवंगत ओमन चांडी राज्य में एक किंवदंती थे। यह इस तथ्य से स्पष्ट है कि जब उनका निधन हुआ तो लाखों लोग उन्हें अंतिम सम्मान देने आए और आज तक उनकी कब्र पर आ रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.