logo-image

फिनटेक यूनिकॉर्न मोबिक्विक ने 700 करोड़ रुपये जुटाने के लिए फिर से आईपीओ के लिए किया आवेदन

फिनटेक यूनिकॉर्न मोबिक्विक ने 700 करोड़ रुपये जुटाने के लिए फिर से आईपीओ के लिए किया आवेदन

Updated on: 05 Jan 2024, 04:00 PM

नई दिल्ली:

फिनटेक यूनिकॉर्न मोबिक्विक ने शेयरों के नए इश्यू के जरिए इस बार 700 करोड़ रुपये जुटाने के अपने दूसरे प्रयास में शुक्रवार को बाजार नियामक सेबी के पास अपना ड्राफ्ट रेड हेरिंग प्रॉस्पेक्टस (डीआरएचपी) दाखिल किया।

डीआरएचपी बिना किसी ऑफर-फॉर-सेल (ओएफएस) घटक के आता है, लेकिन कंपनी का लक्ष्य प्री-आईपीओ दौर में 140 करोड़ रुपये जुटाने का है।

प्रॉस्पेक्टस के अनुसार, 2009 में बिपिन प्रीत सिंह और उपासना ताकू द्वारा स्थापित कंपनी की आईपीओ में किसी भी मौजूदा शेयर को बेचने की योजना नहीं है।

2021 में, पीक एक्‍सवी, अबू धाबी इन्वेस्टमेंट अथॉरिटी और अमेरिकन एक्सप्रेस द्वारा समर्थित मोबिक्विक ने नए और मौजूदा शेयरों की बिक्री के माध्यम से लगभग 250 मिलियन डॉलर जुटाने के लिए आईपीओ के लिए आवेदन किया था, लेक‍िन इसने वैश्विक मंदी और बिगड़ती स्थिति के बीच आईपीओ योजनाओं को बाधित कर दिया।

डिजिटल बैंकिंग प्लेटफॉर्म ने इस साल अक्टूबर में चालू वित्त वर्ष 2024 की दूसरी तिमाही के लिए अपने वित्तीय नतीजे (अनऑडिटेड) जारी किए, इसमें वित्त वर्ष 23 की इसी अवधि की तुलना में राजस्व में 52 प्रतिशत की वृद्धि और पीएटी लाभप्रदता की लगातार दूसरी तिमाही है।

जुलाई-सितंबर तिमाही में राजस्व 208 करोड़ रुपये रहा, जो उसी वित्तीय वर्ष की पिछली तिमाही की तुलना में 17 प्रतिशत की वृद्धि है, इसमें 5 करोड़ रुपये का कर पश्चात लाभ (पीएटी) है।

वित्त वर्ष 2013 में पहली छमाही की तुलना में राजस्व में 58 प्रतिशत की वृद्धि के साथ, मोबिक्विक ने वित्त वर्ष 2014 की पहली छमाही में 8 करोड़ रुपये के पीएटी के साथ अपना राजस्व 385 करोड़ रुपये तक बढ़ा दिया।

ताकू ने कहा,“हमारा उद्देश्य पूरे भारत की जनसांख्यिकी के लोगों के लिए डिजिटल बैंकिंग सेवाओं को सुलभ बनाना है, और हम अपने प्लेटफॉर्म पर सकारात्मक बदलाव देख रहे हैं। परिणाम वर्ष के लिए हमारे दृष्टिकोण के अनुरूप निरंतर राजस्व वृद्धि की एक और तिमाही के साथ स्पष्ट हैं।”

मोबिक्विक 4 मिलियन से अधिक के मर्चेंट नेटवर्क के साथ, देश भर में 140 मिलियन से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ताओं को सेवा प्रदान करने के लिए विकसित हुआ है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.