logo-image

क्रैश क्रिप्टो संस्थापक डू क्वोन के प्रत्यर्पण को मंजूरी

क्रैश क्रिप्टो संस्थापक डू क्वोन के प्रत्यर्पण को मंजूरी

Updated on: 25 Nov 2023, 10:40 AM

सैन फ्रांसिस्को:

मोंटेनेग्रो की एक अदालत ने दो डिजिटल मुद्राओं (टेरायूएसडी और लूना) के पतन के पीछे जिम्मेदार क्रिप्टोकरेंसी संस्थापक डो क्वोन को दक्षिण कोरिया या अमेरिका में प्रत्यर्पित करने की मंजूरी दे दी है।

मार्च में फर्जी दस्तावेजों के साथ हवाई अड्डे पर पकड़े जाने के बाद क्वोन को देश में गिरफ्तार कर लिया गया था।

कॉइनडेस्क की रिपोर्ट के अनुसार, क्वोन द्वारा दस्तावेज जालसाजी के लिए मोंटेनेग्रो में चार महीने की जेल की सजा काटने के बाद, प्रत्यर्पण पर अंतिम निर्णय मोंटेनिग्रिन न्याय मंत्री द्वारा किया जाएगा।

दक्षिण कोरिया में चल रही जांच के अलावा, क्वोन पर अमेरिकी संघीय अभियोजकों द्वारा धोखाधड़ी के कई आरोप लगाए गए हैं।

जाली पासपोर्ट के साथ दुबई की यात्रा करने का प्रयास करने के बाद 32 वर्षीय क्वोन को 23 मार्च को पॉडगोरिका हवाई अड्डे पर गिरफ्तार किया गया था।

जून में, मोंटेनेग्रो की एक अदालत ने टेराफॉर्म लैब्स के सह-संस्थापक क्वोन और उनके सहयोगी को नकली पासपोर्ट का उपयोग करने के आरोप में चार महीने जेल की सजा सुनाई।

टेराफॉर्म लैब्स के टेरायूएसडी और लूना कॉइन के क्रैश होने के मामले में जांच के दौरान दोनों दक्षिण कोरिया से भाग गए थे, जिससे बाजार मूल्य में लगभग 50 ट्रिलियन वॉन (38 बिलियन डॉलर) का सफाया हो गया था।

दक्षिण कोरियाई अभियोजकों ने उन आरोपों पर क्वोन के लिए गिरफ्तारी वारंट की मांग की, जिसमें निवेशकों को गलत जानकारी प्रदान करना और पूंजी बाजार कानून का उल्लंघन शामिल था।

इंटरपोल ने एक रेड नोटिस भी जारी किया, जिसका उपयोग उच्चतम स्तर के वांछित संदिग्धों और अपराधियों के लिए किया जाता है। क्वोन का पासपोर्ट तब से अमान्य कर दिया गया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.