logo-image

विस्फोटक सलामी बल्लेबाज और वर्ल्ड कप में धूम मचाने वाले खिलाड़ी वनडे रैंकिंग में चमके

विस्फोटक सलामी बल्लेबाज और वर्ल्ड कप में धूम मचाने वाले खिलाड़ी वनडे रैंकिंग में चमके

Updated on: 18 Oct 2023, 03:35 PM

दुबई:

पावर-हिटर्स की एक जोड़ी ने आईसीसी पुरुष वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में ऊंची छलांग लगाई है, जबकि एक अनुभवी तेज गेंदबाज, गेंदबाजी में शीर्ष स्थान के करीब है।

आईसीसी की रिपोर्ट के अनुसार, नई अपडेट रैंकिंग में क्विंटन डी कॉक, रोहित शर्मा और ट्रेंट बोल्ट ने वनडे खिलाड़ी रैंकिंग के शिखर की ओर अपना कदम बढ़ाया है।

आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2023 में दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज डी कॉक और भारत के कप्तान रोहित के प्रदर्शन ने इस जोड़ी को वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में ऊपर पहुंचा दिया है।

डी कॉक ने लगातार दो शतकों के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की, लेकिन तीसरे मैच में 20 रन पर आउट होने के बाद शीर्ष स्थान के करीब पहुंचने का मौका चूक गए।

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज फिर भी वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में तीन स्थान ऊपर चढ़कर तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं, अपने साथी रासी वान डेर डुसेन को चौथे स्थान पर छोड़ दिया है।

अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रन बनाने और चिर प्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान के खिलाफ 63 गेंदों में 86 रन बनाने के बाद रोहित पांच स्थान की लंबी छलांग लगाकर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

अफगानिस्तान के सलामी बल्लेबाज रहमानुल्लाह गुरबाज़ (19 स्थान ऊपर 18वें स्थान पर) और नीदरलैंड के कप्तान स्कॉट एडवर्ड्स (16 स्थान ऊपर 27वें स्थान पर) भी शानदार पारियों के बाद बल्लेबाजी रैंकिंग में आगे बढ़े हैं, जिसने उनकी प्रत्येक टीम को चौंकाने वाली जीत के लिए प्रेरित किया।

पाकिस्तान के कप्तान बाबर आजम ने 836 रेटिंग अंक हासिल किया और वनडे बल्लेबाजी रैंकिंग में अपनी बढ़त 18 अंक तक बढ़ा ली है।भारत के युवा खिलाड़ी शुभमन गिल दूसरे स्थान पर बने हुए हैं।

बांग्लादेश के खिलाफ खतरनाक गेंदबाजी के बाद न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट वनडे बॉलिंग रैंकिंग में नंबर 1 स्थान के करीब पहुंच गए हैं।

नवीनतम रेटिंग अपडेट में एक स्थान आगे बढ़ने के बाद बोल्ट वर्तमान लीडर जोश हेज़लवुड (660 रेटिंग अंक) से केवल एक रेटिंग अंक पीछे हैं।

34 वर्षीय खिलाड़ी ने मैच की पहली ही गेंद पर लिटन दास का कैच पकड़कर बांग्लादेश को हाल ही में हुए क्रिकेट विश्व कप मुकाबले में बैकफुट पर ला दिया।

बोल्ट ने बांग्लादेश के खिलाफ 2/45 के साथ तौहीद हृदोय को आउट करके वनडे में अपना 200वां विकेट भी हासिल किया।

2015 में ऑस्ट्रेलिया के मिचेल स्टार्क के साथ 22 विकेट लेने के बाद बाएं हाथ के तेज गेंदबाज का क्रिकेट विश्व कप में एक शानदार रिकॉर्ड है।

बोल्ट ने 17 शिकार करते हुए शीर्ष -10 विकेट लेने वालों के बीच 2019 टूर्नामेंट भी समाप्त किया।

अफगानिस्तान के जादूगर राशिद खान गेंदबाजी रैंकिंग में दो स्थान ऊपर चढ़कर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के ही स्पिनर केशव महाराज सात स्थान ऊपर चढ़कर मुजीब उर रहमान के साथ पांचवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

तेज गेंदबाजों में, भारत के जसप्रीत बुमराह (सात स्थान ऊपर) और दक्षिण अफ्रीका के कैगिसो रबाडा (एक स्थान ऊपर) 14वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि लुंगी एनगिडी छह स्थान ऊपर 16वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

बांग्लादेश के अनुभवी शाकिब अल हसन 343 रेटिंग अंकों के साथ वनडे ऑलराउंडर रैंकिंग में नंबर 1 स्थान पर हैं।

क्रिकेट विश्व कप की तेज शुरुआत से न्यूजीलैंड के स्पिनर मिशेल सैंटनर एक स्थान ऊपर चढ़कर छठे स्थान पर पहुंच गए हैं।

क्रिकेट विश्व कप में अब तक गेंद के साथ ग्लेन मैक्सवेल के प्रभावशाली प्रदर्शन ने ऑलराउंडर रैंकिंग में उन्हें तीन पायदान ऊपर बढ़ाकर आठवें स्थान पर पहुंचा दिया है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.