logo-image

बांग्लादेश के पूर्व गृह मंत्री गिरफ्तार, 48 घंटे की नाकाबंदी से पहले ढाका में जलाई 10 बसें

बांग्लादेश के पूर्व गृह मंत्री गिरफ्तार, 48 घंटे की नाकाबंदी से पहले ढाका में जलाई 10 बसें

Updated on: 05 Nov 2023, 01:30 PM

ढाका:

बांग्लादेश नेशनलिस्ट पार्टी (बीएनपी) द्वारा घोषित 48 घंटे की देशव्यापी नाकाबंदी से पहले ढाका और देश के अन्य हिस्सों में 10 से ज्यादा बसों को आग लगा दी गई।

बांग्लादेश के पूर्व गृह मंत्री और वर्तमान बीएनपी उपाध्यक्ष, एयर वाइस मार्शल (सेवानिवृत्त) अल्ताफ हुसैन चौधरी को ढाका में तोड़फोड़, हिंसा और पुलिस हत्याओं के मामले में गिरफ्तार किया गया है।

ढाका अदालत ने पुलिस कांस्टेबल अमीरुल इस्लाम परवेज की हत्या के मामले में बीएनपी स्थायी समिति के सदस्य और पूर्व वाणिज्य मंत्री अमीर खोसरू महमूद चौधरी और बीएनपी मीडिया सेल के संयोजक जहीर उद्दीन स्वपन को छह दिन की रिमांड पर भेज दिया।

इससे पहले, शनिवार शाम 7:30 से 8 बजे के बीच एलिफेंट रोड, न्यूमार्केट और सैदाबाद इलाके में तीन बसों में आग लगा दी गई।

मालूम हो कि न्यूमार्केट इलाके में गौचिया मार्केट के सामने हमलावरों ने मीरपुर लिंक बस में आग लगा दी। सूचना मिलने पर अग्निशमन सेवा की दो इकाइयां मौके पर पहुंचीं और आग पर काबू पाया।

पांच मिनट बाद, एलिफेंट रोड पर मल्टीप्लान सिटी सेंटर के सामने एक ग्रीन यूनिवर्सिटी बस में आग लगा दी गई। बाद में, सैयदाबाद टाउनशिप जंक्शन पर फ्लाईओवर के नीचे एक और बस में आग लगा दी गई।

फायर सर्विस के मुताबिक, न्यूमार्केट इलाके में मीरपुर लिंक बस में आग लगा दी गई। पलाशी बैरक फायर स्टेशन की दो इकाइयां आग पर काबू पाने के लिए काम कर रही हैं।

उधर, सिद्दीक बाजार फायर स्टेशन की दो यूनिटों ने ग्रीन यूनिवर्सिटी बस की आग पर काबू पाया। इसके अलावा, पोस्टगोला फायर स्टेशन की दो इकाइयों ने सैयदाबाद में बस में लगी आग पर काबू पाया।

शनिवार रात करीब 11.45 बजे बीएनपी-जमात गठबंधन के उपद्रवियों ने बरिसाल के भोला के चारफशान उपजिला में सड़क के किनारे खड़ी एक यात्री बस में आग लगा दी।

चारफशान अग्निशमन सेवा और नागरिक सुरक्षा के स्टेशन अधिकारी असदुज्जमां ने आईएएनएस को बताया कि शनिवार दोपहर करीब 12:15 बजे नए बस स्टैंड पर सड़क के किनारे भोला-चट्टाग्राम जा रही यमुना एक्सप्रेस बस में आग लगाई गई।

आग लगने की सूचना मिलने के बाद फायर सर्विस की दो यूनिटों ने करीब दो घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया।

जमात बीएनपी के लोगों ने मंजिल एक्सप्रेस परिवाहन की एक यात्री बस में आग लगा दी। फायर सर्विस मीडिया ने रविवार को आईएएनएस को बताया कि सूचना मिलने पर फायर सर्विस की दो यूनिटें गईं और आग पर काबू पाया।

शुक्रवार (3 नवंबर) को अग्निशमन सेवा के मीडिया सेल ने बताया कि बीएनपी और जमात-ए-इस्लामी द्वारा बुलाए गए तीन दिवसीय नाकेबंदी के दौरान देश भर में आगजनी की 34 घटनाएं दर्ज की गईं।

इस बीच, अल्ताफ हुसैन चौधरी को रैपिड एक्शन बटालियन (आरएबी) ने गिरफ्तार कर लिया है।

आरएबी ने रविवार (5 नवंबर) तड़के उसकी गिरफ्तारी की पुष्टि की, जब वह राज्य की राजधानी ढाका के टोंगी इलाके में छिपा हुआ था, जिसे तोड़फोड़, हिंसा और पुलिस हत्याओं के मामले में आरोपी के रूप में नामित किया गया था।

बीएनपी की युवा शाखा जूडो दल के नेता मोहम्मद रुबेल (30) को फेनी में एक चीनी ट्रक में आग लगाने के आरोप में शनिवार को गिरफ्तार किया गया। हालांकि, गुरुवार को बीएनपी-जमात गठबंधन ने तीन दिवसीय नाकाबंदी को समाप्त करने का आह्वान किया।

चटगांव आरएबी-7 फेनी कैंप के कैप्टन स्क्वाड्रन लीडर मोहम्मद सादेकुल इस्लाम ने बताया कि उन्हें शनिवार रात सदर फेनी के बिरींची इलाके से पकड़ा गया। रुबेल फेनी नगर पालिका के बिरिंची वार्ड जुबो दल के अध्यक्ष हैं।

उन्होंने कहा कि मंगलवार (31 अक्टूबर) सुबह 6 बजे से गुरुवार (2 नवंबर) शाम 6 बजे तक देश भर में 34 बसों में आग लगने की घटनाएं हुईं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.