logo-image

एम्बुलेंस चालकों और निजी अस्पतालों के बीच सांठगांठ समाप्त करें : डिप्टी सीएम शिवकुमार

एम्बुलेंस चालकों और निजी अस्पतालों के बीच सांठगांठ समाप्त करें : डिप्टी सीएम शिवकुमार

Updated on: 30 Nov 2023, 06:40 PM

बेंगलुरु:

कर्नाटक के डिप्टी सीएम डीके शिवकुमार ने एम्बुलेंस चालकों और निजी अस्पतालों के बीच सांठगांठ को खत्म करने का आह्वान किया है।

डिप्टी सीएम शिवकुमार ने 262 नई एम्बुलेंस समर्पित करने के बाद कहा, एम्बुलेंस चालकों का निजी अस्पतालों के साथ गुप्त समझौता होता है और वे सभी दुर्घटनाग्रस्त मरीजों को सरकारी अस्पतालों के बजाय निजी अस्पतालों में ले जाते हैं।

ऐसी बहुत सारी घटनाएं हैं। एक बार जब उन्हें निजी अस्पतालों में ले जाया जाता है, तो मरीज़ों को भारी बिल चुकाना पड़ता है, जबकि उन्हें सरकारी अस्पताल में बहुत कम कीमत पर इलाज मिल सकता था। कई मामलों में, निजी अस्पताल का बिल लाखों में होता है।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि हादसे के शिकार लोगों के परिजन कई बार विधायकों के पास आर्थिक मदद मांगने आते हैं। हम मुख्यमंत्री कोष से धन मांगते हैं या कभी-कभी हम अपनी जेब से भुगतान करते हैं। यदि एम्बुलेंस चालक दुर्घटना पीड़ितों को सरकारी अस्पतालों में ले जाएं तो इस सारी कठिनाई से बचा जा सकता है।

कर्नाटक के सरकारी अस्पताल पूरे देश के लिए एक रोल मॉडल हैं, यह महत्वपूर्ण है कि ऐसी एडवांस सुविधाओं का उपयोग किया जाना चाहिए। कर्नाटक में देश में सबसे अधिक मेडिकल कॉलेजों की संख्या है और यहां से 10,000 से अधिक डॉक्टर निकलते हैं।

शिवकुमार ने स्वास्थ्य विभाग से एम्बुलेंस चालकों, कर्मचारियों और एम्बुलेंस ठेकेदारों को उचित निर्देश देने का आह्वान किया ताकि भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों। विभाग एम्बुलेंस में जीपीएस ठीक कर सकता है और किसी मरीज को लेने पर उचित दिशा-निर्देश दे सकता है, और अधिकारियों को नियमित रूप से निगरानी करनी चाहिए।

कनकपुरा क्षेत्र में इस तरह की घटनाएं बहुत अधिक होती हैं। यही कारण है कि इस क्षेत्र के लिए एक सरकारी मेडिकल कॉलेज की जरूरत है। शिवकुमार ने कहा कि एक सरकारी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल दुर्घटना पीड़ितों और वित्तीय कठिनाई के अन्य रोगियों को बचाएगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.