logo-image

एलन मस्क ने जेफ बेजोस को सफल सैटेलाइट इंटरनेट लॉन्च करने के लिए बधाई दी

एलन मस्क ने जेफ बेजोस को सफल सैटेलाइट इंटरनेट लॉन्च करने के लिए बधाई दी

Updated on: 07 Oct 2023, 02:45 PM

नई दिल्ली:

अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस और कंपनी के सीईओ एंडी जेसी ने भविष्य में सस्ती इंटरनेट सेवाएं प्रसारित करने के लिए अपने पहले दो प्रोटोटाइप कुइपर सैटेलाइट को सफलतापूर्वक अंतरिक्ष में लॉन्च किया। इसके लिए टेस्ला व स्पेसएक्स के सीईओ एलन मस्क ने जेफ बेजोस और एंडी जेसी को बधाई दी।

एंडी जेसी ने अपने एक्स हैंडल पर पोस्ट किया, सफल लॉन्च और कुइपर के प्रोटोटाइप मिशन की शुरुआत आगे सीखने के बहुत सारे अवसर लाती है क्योंकि हम दुनिया भर में ग्राहकों के लिए किफायती सैटेलाइट ब्रॉडबैंड लाने के लिए काम कर रहे हैं।

पहले से ही स्पेसएक्स की स्टारलिंक सर्विस के माध्यम से दुनिया के विभिन्न हिस्सों में सस्ती इंटरनेट ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान कर रहे एलन मस्क ने कहा, बधाई हो, यह कठिन है!

अमेजन के प्रोजेक्ट कुइपर, इसकी लो अर्थ ऑर्बिट (एलईओ) सैटेलाइट ब्रॉडबैंड पहल का लक्ष्य मस्क के स्टारलिंक के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए लो अर्थ ऑर्बिट में 3,200 से अधिक का समूह बनाना है, जिसके पास वर्तमान में किफायती इंटरनेट प्रसारित करने के लिए अंतरिक्ष में 4,000 से अधिक सैटेलाइट हैं।

अमेजन के पहले प्रोडेक्शन सैटेलाइट्स 2024 की पहली छमाही में लॉन्च के लिए ट्रैक पर हैं, और कंपनी को 2024 के अंत तक शुरुआती कमर्शियल ग्राहकों के साथ बीटा टेस्टिंग में होने की उम्मीद है।

प्रोजेक्ट कुइपर के प्रौद्योगिकी उपाध्यक्ष राजीव बद्याल ने कहा, प्रक्षेपण ने हमारे प्रोटोफ़्लाइट मिशन का एक नया चरण शुरू किया है, और अभी एक लंबा रास्ता तय करना है, लेकिन फिर भी यह एक रोमांचक मील का पत्थर है।

मैं, हमें इस मुकाम तक पहुंचाने में उनके समर्पण के लिए प्रोजेक्ट कुइपर टीम और यूनाइटेड लॉन्च अलायंस में हमारे सहयोगियों का बहुत आभारी हूं जिन्होंने हमें अपना पहला अंतरिक्ष यान कक्षा (ऑर्बिट) में तैनात करने में मदद की।

जुलाई में, अमेजन ने घोषणा की कि वह अमेरिका में अपने प्रोजेक्ट कुइपर सैटेलाइट के लिए 120 मिलियन डॉलर की सुविधा का निर्माण कर रहा है। अंतरिक्ष का उपयोग लॉन्च से पहले कुइपर सैटेलाइट को बेजोस के ब्लू ओरिजिन और यूनाइटेड लॉन्च अलायंस (यूएलए) के रॉकेटों के साथ तैयार करने और एकीकृत करने के लिए किया जाएगा।

प्रोजेक्ट कुइपर इंफ्रास्ट्रक्चर में पृथ्वी की निचली कक्षा (लो अर्थ ऑर्बिट) में 3,200 से अधिक सैटेलाइटों का समूह, किफायती, उच्च प्रदर्शन वाले ग्राहक टर्मिनल और अमेज़ॅन वेब सर्विसेज (एडब्ल्यूएस) द्वारा सक्षम ग्राउंड नेटवर्किंग शामिल है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.