logo-image

फरीदाबाद या गुरुग्राम में बनेगी साइंस सिटी: हरियाणा सीएम

फरीदाबाद या गुरुग्राम में बनेगी साइंस सिटी: हरियाणा सीएम

Updated on: 20 Jan 2024, 09:55 PM

फरीदाबाद:

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने शनिवार को कहा कि सरकार वैज्ञानिक अनुसंधान और नवाचारों को बढ़ावा देने के लिए फरीदाबाद या गुरुग्राम जिले में एक साइंस सिटी स्थापित करेगी।

मुख्यमंत्री ने यहां टीएचएसटीआई बायोटेक इंस्टीट्यूट में नौवें भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव के समापन समारोह में बोलते हुए कहा, उपयुक्त भूमि की तलाश अभी चल रही है।

उन्होंने कहा कि “जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान” का मंत्र भारत की प्रगति के लिए एक नई दिशा निर्धारित करता है।

भारत अंतर्राष्ट्रीय विज्ञान महोत्सव देश का सबसे बड़ा विज्ञान महोत्सव है। इस बार महोत्सव का थीम अमृत काल में विज्ञान और प्रौद्योगिकी सार्वजनिक आउटरीच था।

उन्होंने दो कोविड-19 टीकों का सफल विकास और दूसरे देशों को उनके निर्यात जैसी भारत की उपलब्धियों पर गर्व व्यक्त किया।

उन्होंने चंद्रयान-3 की सफल लैंडिंग और सौर अध्ययन के लिए आदित्य एल-1 मिशन सहित अंतरिक्ष अन्वेषण में देश की प्रगति पर प्रकाश डाला।

उन्होंने युवाओं को अनुसंधान और नवाचार में संलग्न होने के लिए प्रोत्साहित करते हुए कहा, आज के नए भारत में विज्ञान, प्रौद्योगिकी और उद्यमिता में अनुसंधान और नवाचार के क्षेत्र में अवसर खुल रहे हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.